होम /न्यूज /खेल /Exclusive: कोहली ने जडेजा से कहा- चश्मा उतार के देख... तो सिराज बोले- सॉरी ब्रदर! यह टीम इंडिया में चल क्या रहा है

Exclusive: कोहली ने जडेजा से कहा- चश्मा उतार के देख... तो सिराज बोले- सॉरी ब्रदर! यह टीम इंडिया में चल क्या रहा है

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से टेस्ट मैच होना है.

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से टेस्ट मैच होना है.

India vs England Birmingham Test: भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से बर्मिंघम में टेस्ट मैच खेला जाना है. यह मैच पिछले ...अधिक पढ़ें

लंदन. बर्मिंघम का एजबेस्टन मैदान टीम इंडिया के लिए अगले एक हफ्ते यादगार साबित हो सकता है. सुबह 9.30 बजे जैसे ही इस लेखक ने होटल के अपने कमरे से बाहर निकलकर स्टेडियम का रुख किया तो अचानक ही टीम इंडिया की बस आगे चल रही थी. स्टेडियम की ही तरफ. लेकिन, भारत की तरह यहां पर ना तो टीम बस के लिए सायरन बज रहे थे और ना ही फैंस सड़कों पर खड़े होकर अपने चहेते खिलाड़ियों का अभिवादन कर रहे थे. चुपचाप एक के बाद हर खिलाड़ी बस से उतरता है और मैदान में अभ्यास के लिए एंट्री करते हैं.

मैदान में जैसे ही आप पहुंचते हैं तो आपको विराट कोहली दिखते हैं. एक-दूसरे के साथ थोड़ी दूर से ही इशारों ही इशारों में अभिवदान का दौर इस संवदादाता के साथ चलता है और उसके बाद विराट पूरी टीम के साथ मूड मस्ती में दिखते हैं. विराट का ये रूप कप्तानी से पहले दिखता था जब वो कभी रविंद्र जडेजा तो कभी ऋषभ पंत के साथ मज़ाक में उलझते थे और उन्हें छेड़ते थे. नेट्स शुरू होने से पहले टीम इंडिया को खेमों में बांट दिया और हर टीम को स्टंप्स पर निशाना लगाना था. जो टीम ज़्यादा बार ऐसा करने में कामयाब होती वो दिन की विजेता होती. कोहली की टीम में हनुमा विहारी, मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी थे तो दूसरी टीम में रविचंद्रन अश्विन, पंत, चेतेश्वर पुजारा, शार्दुल ठाकुर ,उमेश यादव और जडेजा.

विराट कोहली औऱ पंत के बीच की नोक-झोंक तक बड़ी दिलचस्प रही. कोहली के रवैये से ये साफ था वो बेहद रिलैक्स्ड महसूस कर रहे हैं. एक बार जब कोहली अपने साथी खिलाड़ी अश्विन के साथ में भी मज़ाक-मज़ाक में खूब खिंचाई करने की कोशिश तो अश्विन ने भी पूर्व कप्तान को पलटकर खूब सुनाई. ये नज़ारा अपने आप में अभूतपूर्व था क्योंकि भारत के मैदानों में पत्रकारों को खिलाड़ियों के इतने नज़दीक ना जाने का मौका मिलता है औऱ ना ही वो उनके आपस की बातचीत को सुन पाते हैं.

इसके बाद हर खिलाड़ी मैदान के दूसरे हिस्से में बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के अभ्यास के लिए गए. सबसे पहले बल्लेबाज़ी के लिए तीन बल्लेबाज गए जिनमें हनुमा विहारी, शुभमन गिल और विराट कोहली शामिल रहे. कोहली का पुजारा से पहले नेट्स में बल्लेबाज़ी करते जाना हैरान करने वाला रहा क्योंकि अमूमन पहले वही तीन बल्लेबाज़ जाते हैं जो टेस्ट में ओपनर हों. ख़ैर, जब कोहली बल्लेबाज़ी के लिए आए तो उनकी लय देखने वाली थी. सबसे अहम बात ये रही है कि जब कोहली एक कोने में अकेले बल्लेबाज़ी कर रहे थे तो कोच राहुल द्रविड़ मैदान के दूसरे कोन से आते हैं, नेट्स के बीच में बैठ जाते हैं., सिर्फ 1 मिनट की बल्लेबाज़ी देखतें हैं और कोहली को कुछ इशारा करते हैं. उनके इशारों में हमें यह आभास होता है कि उन्होंने कोहली को शायद ये कहा कि ठीक है, जो हम लोगों ने डिस्कस किया तुम उसी तरह से बल्लेबाज़ी कर रहे हो. यहां पर गंभीर द्रविड़ को कोहली ने अपने एक कॉमेंट से हंसा दिया. दरअसल, रवींद्र जडेजा कोहली को एक गेंद डालकर जब ज़ोरदार तरीके से गेंदबाज़ी कोच पारस महाम्ब्रे से अपील कर रहे थे तो कोहली ने कहा कि अरे भाई अपना चश्मा उतार कर देख, आउट कहां से हूं मै! कोहली की अपनी साथी को भी ना बख्शने के अंदाज़ ने कोच के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी.

कोहली नेट्स के दौरान करीब 40 मिनट की बल्लेबाज़ी में बेहद खुशमिजाज़ मूड में दिखे. आलम ये रहा कि जब वो अपना स्टांस ले रहे थे तभी तेज़ रफ्तार से आकर मोहम्मद सिराज ने गेंद फेंक दी और उसे कोहली खेल नहीं पाए. कोहली ने सिराज को कहा कि- अरे भाई, तू मुझे बॉलिंग कर रहा है या फिर यूं ही बिना बल्लेबाज़ को ध्यान में रखते हुए गेंदबाज़ी का अभ्यास करना चाह रहा है. सॉरी भइया… बस इतना कहते हुए सिराज भी मुस्करा कर अपने रन अप पर लौट गए.

वहीं, चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी अपने चिर-परिचित अंदाज़ में गंभीर शैली में बल्लेबाज़ी करते दिखे. दोनों को इस बात का बखूबी एहसास है कि उनमें से कोई एक गिल के साथ ओपनर की भूमिका निभा सकता है और वो पूरी तरह से अपनी बल्लेबाज़ी में ध्यान लगा रहे थे. गेंदबाज़ी के दौरान उमेश यादव और बुमराह की जोड़ी लगातार शानदार तरीके से गेंदबाज़ी कर रही थे. लेकिन, इनके साथ टीम के अहम तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी नहीं दिखे. शायद उन्होंने आराम करने का फैसला लिया हो. एक बात और, कोच द्रविड़ ने विकेटकीपर केएस भरत के साथ अच्छा समय बिताया. आलम ये रहा कि शांत रहने वाले द्रविड़ 2-3 मौके पर ये कहने से रोक नहीं पाए- वेल-डन भरत. जब कलाबाज़ी करते हुए भरत ने सेंटर मैदान में कैच का अभ्यास कर रहे थे.

तीन घंटे का अभ्यास करके जब टीम इंडिया वापस बस में सवार हो रही थी तभी गुजराती मूल के दो फैंस ने द्रविड़ और विहारी से कुछ गुज़ारिश की. दोनों को बल्ले और गेंद पर ऑटोग्राफ चाहिए थे जो उन्हें मिल गए. दोनों फैंस के चेहरे पर खुशी का ठिकाना नहीं था. वैसे दोनों ने हमें बताया कि असली मज़ा तभी आएगा जब उनकी टीम इंग्लैंड को 5वें और इस दौरे के इकलौते टेस्ट में हराकर जीत का जश्न मनाए.

Tags: India Vs England, Indian Cricket Team, Team india, Virat Kohli

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें