प्रक्रिया शुरू, 22 अगस्त को होगा टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ का ऐलान

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 3:10 PM IST
प्रक्रिया शुरू, 22 अगस्त को होगा टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ का ऐलान
सपोर्ट स्टाफ चुनने की जिम्मेदारी मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की है. (फाइल फोटो)

टीम इंडिया (Team India) का सपोर्ट स्टाफ (Support Staff) चुनने की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो चुकी है, लेकिन इसे खत्म होने में कुछ दिन का वक्त लगेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 3:10 PM IST
  • Share this:
टीम  इंडिया (Team India) का कोच कौन होगा, इस सवाल का जवाब भले ही अब मिल गया है, लेकिन हेड कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) के साथ कौन-कौन से दिग्गज काम करेंगे, इसका फैसला अभी नहीं हो पाया है. पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) ने रवि शास्‍त्री को दोबारा टीम इंडिया का कोच चुना है. मगर अभी टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ का ऐलान किया जाना बाकी है. हालांकि कोच का चयन करने वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने सपोर्ट स्टाफ चुनने की भी इच्छा जताई थी, लेकिन इसे खारिज कर दिया गया है.

टीम इंडिया का सपोर्ट स्टाफ चुनने की जिम्मेदारी एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) की अगुआई वाली पांच सदस्यीय चयन समिति पर है. खबरों के अनुसार, सपोर्ट स्टाफ चुनने की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो चुकी है, लेकिन इसे खत्म होने में कुछ दिन का वक्त लगेगा. ऐसे में टीम इंडिया के नए सपोर्ट स्टाफ के नाम का ऐलान बृहस्पतिवार 22 अगस्त को किया जाएगा. इसी दिन भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच भी शुरू हो रहा है.

बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार, सपोर्ट स्टाफ चुनने की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को खत्म होगी. पूरी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद बृहस्पतिवार को ही सपोर्ट स्टाफ का ऐलान होगा. बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक टीम इंडिया का सपोर्ट स्टाफ का चयन मुख्य चयनकर्ता की अगुआई में चयन समिति करेगी. वहीं कोच चुनने का जिम्मा क्रिकेट सलाहकार समिति पर होता है.

cricket, bcci, indian cricket team, india vs west indies, sanjay bangad, sridhar, bharat arun, vikram rathore, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, रवि शास्‍त्री, संजय बांगड़, विक्रम राठौड़, आर. श्रीधर, भरत अरुण, बीसीसीआई, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
संजय बांगड़ को नंबर चार की गुत्‍थी न सुलझाने के चलते बल्लेबाजी कोच पद से हटाया जा सकता है. (फाइल फोटो)


भरत अरुण बने रह सकते हैं गेंदबाजी कोच
टीम इंडिया के लिए भरत अरुण ने अभी तक अच्छा काम किया है और वह टीम के गेंदबाजी कोच बने रह सकते हैं. उनकी देखरेख में भारतीय गेंदबाजी में काफी सुधार देखने को मिला है.

फील्डिंग कोच श्रीधर को जोंटी रोड्स से मिलेगी कड़ी टक्कर
Loading...

वहीं, फील्डिंग कोच के तौर पर आर. श्रीधर ने भी प्रभावित तो किया है, लेकिन इस पद पर आगे भी बने रहने के लिए उन्हें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और महान फील्डर जोंटी रोड्स से कड़ी टक्कर मिलेगी. हालांकि श्रीधर को मुख्य कोच रवि शास्‍त्री का समर्थन हासिल है ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद है कि जोंटी को खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ेगा.

cricket, bcci, indian cricket team, india vs west indies, sanjay bangad, sridhar, bharat arun, vikram rathore, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, रवि शास्‍त्री, संजय बांगड़, विक्रम राठौड़, आर. श्रीधर, भरत अरुण, बीसीसीआई, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
क्रिकेट सलाहकार समिति ने रवि शास्‍त्री को दोबारा टीम इंडिया का हेड कोच चुना है. (फाइल फोटो)


बांगड़ की कुर्सी खतरे में, विक्रम राठौड़ हो सकते हैं नए बैटिंग कोच
मौजूदा समय में सपोर्ट स्टाफ में सबसे बड़ा खतरा बैटिंग कोच संजय बांगड़ की कुर्सी पर मंडरा रहा है. बांगड़ टीम की लंबे समय से चली आ रही नंबर चार की समस्या सुलझा पाने में पूरी तरह असफल रहे हैं. ऐसे में उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विक्रम राठौड़ रेस में सबसे आगे हैं. नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड ऑफ क्रिकेट राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) विक्रम राठौड़ (Vikram Rathour) पर काफी भरोसा करते हैं. हाल ही में राठौड़ को इंडिया ए का बैटिंग कोच बनाया गया था.

कौन-कौन रेस में?
बैटिंग कोच की बात करें तो इस पद के लिए इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट, मार्क रामप्रकाश, अमोल मजूमदार, ऋषिकेश कानितकर, प्रवीण आमरे, लालचंद राजपूत, तिलन समरावीरा और विक्रम राठौड़ ने अर्जी दी है.

जम्मू-कश्मीर की आधी टीम 'लापता', कप्तान परवेज रसूल भी 'गायब'

अनुष्का शर्मा ने शेयर की बिकनी वाली फोटाे, तो विराट हो गए रोमांटिक, किया ये कमेंट

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 2:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...