दो साल में भरनी थी सिर्फ एक खिलाड़ी की जगह, आजमाए 11 खिलाड़ी, फिर भी तलाश नहीं हुई पूरी

टीम इंडिया ने नंबर चार पर जितने ज्यादा खिलाड़ी बदले, परिणाम उतना ही बुरा होता गया. वहीं इंग्लैंड ने सबसे कम खिलाड़ी बदले और आज परिणाम सबके सामने हैं.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 1:14 PM IST
दो साल में भरनी थी सिर्फ एक खिलाड़ी की जगह, आजमाए 11 खिलाड़ी, फिर भी तलाश नहीं हुई पूरी
पिछले दो साल में टीम इंडिया ने नंबर चार पर सबसे ज्यादा 11 खिलाड़ी उतारे.
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 1:14 PM IST
टीम इंडिया में लंबे समय से नंबर चार को लेकर समस्या बनी हुई है. वर्ल्ड कप में भी भारत की इसी कमजोरी ने उनका सपना तोड़ दिया था. कोच रवि शास्‍त्री ने भी स्वीकार किया था कि नंबर चार मजबूत न होने के बाद टीम इंडिया सेमीफाइनल में हारी. नंबर चार को लेकर पिछले दो वर्षों में टीम में कई प्रयोग किए, लेकिन सभी  प्रयोग असफल रहे. वर्ल्ड कप में भी नंबर चार पर केएल राहुल, विजय शंकर और ऋषभ पंत  को आजमाया गया था, लेकिन कोई भी खुद को साबित नहीं कर पाया. वनडे क्रिकेट में इस पोजीशन पर टीम का प्रयोग लगातार जारी है और वेस्टइंडीज दौरे पर भी टीम नंबर चार पर प्रयोग करने के लिए तैयार है.

विजय शंकर (फाइल फोटो)


नंबर चार पर वेस्टइंडीज के खिलाफ केएल राहुल सहित  श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे को शामिल किया है. अब देखना होगा कि भारत की नंबर चार की तलाश क्या वेस्टइंडीज दौरे पर खत्म होती है या नहीं.

नंबर चार पर भारत ने उतारे सबसे ज्यादा चेहरे

पिछले दो साल से नंबर चार पर भारत का प्रयोग लगातार जारी है और  इस कारण उसने इस पोजीशन पर सबसे ज्यादा 11 खिलाड़ियों  को इस स्‍थान पर उतारा. लेकिन भारत की खोज खत्म नहीं हुई. 11 खिलाड़ी इस मौके को भुना नहीं पाए. 58 मैच में ये खिलाड़ी सिर्फ सात बार ही 50 या उससे अधिक रन बनाए और इस दौरान उनका स्‍ट्राइक रेट 82 का और औसत सिर्फ 33 का ही रहा.

कम बदलाव में बेहतरीन प्रदर्शन

भारत ने नंबर चार पर सबसे ज्यादा बार बदलाव किए और इस स्‍‌थान पर उसका प्रदर्शन गिरता रहा. वहीं वर्ल्ड चैंपियन दो साल में इस स्‍‌थान पर सिर्फ चार खिलाड़ियों को ही मौका दिया और इससे उन‌का प्रदर्शन भी सुधरा. नंबर चार पर इंग्लैंड  के 51 मैच में 17 बार 50 से अधिक रन बनाए. इस दौरान उसका स्ट्राइक रेट 88 का रहा.
Loading...

भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज ने किया टीम का ऐलान; नरेन, पोलार्ड और रसेल की हुई वापसी, एंथनी करेंगे डेब्यू

अगले साल से शुरू होगा लड़कियों के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप, ये देश करेंगे मेजबानी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 12:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...