टीम इंडिया ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका में पहली बार जीती वनडे सीरीज

टीम इंडिया ने पोर्ट एलिजाबेथ वनडे में साउथ अफ्रीका को 73 रनों से मात देकर 6 मैचों की सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

News18Hindi
Updated: February 14, 2018, 7:19 AM IST
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका में पहली बार जीती वनडे सीरीज
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका में पहली बार जीती वनडे सीरीज
News18Hindi
Updated: February 14, 2018, 7:19 AM IST
आखिरकार विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने वो कारनामा कर दिखाया जो धोनी, गांगुली और अजहरुद्दीन जैसे कप्तान भी नहीं कर सके थे. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने पहली बार साउथ अफ्रीका को उसी के घर पर वनडे सीरीज में मात दी. टीम इंडिया ने पोर्ट एलिजाबेथ वनडे में साउथ अफ्रीका को 73 रनों से मात देकर 6 मैचों की सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. पांचवें वनडे में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 274 रन बनाए. इसके जवाब में मेजबान टीम सिर्फ 201 रन ही बना सकी.

टीम इंडिया की जीत में सबसे अहम योगदान दिया रोहित शर्मा ने, जिन्होंने शतकीय पारी खेली. रोहित शर्मा ने वनडे करियर का 17वां शतक जमाते हुए 115 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कप्तान कोहली ने 36, शिखर धवन ने 34 और श्रेयस अय्यर ने 30 रनों का योगदान दिया. गेंदबाजी की बात करें तो कुलदीप यादव ने 4 विकेट अपने नाम किए. हार्दिक पांड्या ने 2 विकेट लिए साथ ही उन्होंने हाशिम आमला को 71 रनों के निजी स्कोर पर रन आउट भी किया. युजवेंद्र चहल ने 2 और जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट अपने नाम किया.

रोहित शर्मा बने मैन ऑफ द मैच

रोहित शर्मा ने पोर्ट एलिजाबेथ वनडे में अपने करियर का 17वां शतक जड़ा. उन्होंने 107 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की. टीम इंडिया के इस बल्लेबाज ने अपनी शतकीय पारी में 10 चौके और 4 छक्के लगाए. हालांकि अपना शतक पूरा करने से पहले उन्हें एक जीवनदान भी मिला. 96 रन के निजी स्कोर पर तबरेज शम्सी ने थर्ड मैन पर उनका कैच टपका दिया. इसके बाद रोहित शर्मा ने कोई चांस ना लेते हुए सैकड़ा जड़ दिया.

रोहित शर्मा ने पांचवें वनडे में शतक लगाते ही वीरेंद्र सहवाग को पछाड़ दिया. बतौर ओपनर ये रोहित शर्मा का 15वां शतक है और उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के 14 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. आपको बता दें रोहित शर्मा का शतक उस मैदान पर आया है जहां किसी भारतीय बल्लेबाज ने कभी शतक नहीं जड़ा. पोर्ट एलिजाबेथ में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. इससे पहले विराट कोहली और राहुल द्रविड़ ने यहां अर्धशतक लगाया है. आपको बता दें रोहित के शतक की बदौलत टीम इंडिया पहली बार इस मैदान पर 200 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब हो सकी.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर