भारत ने 300+ स्कोर का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 19 वनडे जीते, आयरलैंड का विनिंग पर्सेंटेज इंग्लैंड से ज्यादा

भारत ने 300 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अब तक सबसे ज्यादा 32 मैच खेले हैं. (AFP)

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में भारतीय बल्लेबाज रंग में नजर आ रहे हैं. दोनों मुकाबलों में भारत ने 300+ स्कोर किया है. टीम इंडिया लक्ष्य का पीछा करते हुए ऐसा करने में सबसे बेहतर टीम है. उसने 300 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 32 में सबसे ज्यादा 19 मैच जीते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज (India vs England ODI Series) में भारतीय बल्लेबाज रंग में नजर आ रहे हैं. अब तक हुए दो मैच में भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से एक शतक और 6 अर्धशतक निकल चुके हैं. दोनों ही मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 300+ स्कोर किया है. इससे पहले के तीन मुकाबलों में भी भारत ने 300 से ज्यादा रन बनाए थे. यानी लगातार पांच मैच में भारतीय टीम 300 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा कर चुकी है. ऐसा नहीं है कि टीम इंडिया सिर्फ पहले खेलकर ही 300 से ज्यादा रन बनाती और मैच जीतती है, बल्कि 300 से ज्यादा रन का पीछा करने में भी भारत चैम्पियन है. आंकड़े भी इसकी गवाही दे रहे हैं. भारत ने वनडे में सबसे ज्यादा 32 बार 300+ स्कोर का पीछा किया है और उसमें सबसे ज्यादा 19 मैच जीते हैं. इस दौरान टीम इंडिया को 12 मैच में हार मिली, जबकि एक मुकाबला टाई रहा.

    वहीं, वनडे की नंबर-1 टीम इंग्लैंड भी इस मामले में भारत से बहुत पीछे नहीं है. उसने 19 बार 300 या उससे ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा किया है. इस दौरान उसने 12 मैच जीते, 6 हारे और एक टाई रहा है. यानी जीत के प्रतिशत की बात करें तो वो टीम इंडिया से बेहतर है. इंग्लैंड ने 300 से ज्यादा रन को चेज करते हुए भारत के 59% के मुकाबले 63 फीसदी मैच जीते हैं. वहीं, ओवरऑल विनिंग पर्सेंटेज की बात करें आयरलैंड भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमों से भी आगे है. उसने 300 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5 में से चार मैच जीते हैं. यानी 80 फीसदी मैच उसकी झोली में आए हैं.

    पढ़ें, गौतम गंभीर बोले-गेंदबाज बॉलिंग मशीन बनकर रह जाएंगे, जानें इसकी वजह

    पाकिस्तान ने 300+ स्कोर का पीछा करते हुए 50 फीसदी मैच जीते
    भारत (19), इंग्लैंड (12) के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 300+ स्कोर का पीछा करते हुए 11 मैच जीते हैं. श्रीलंका इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है. उसने 18 में से 10 जीते हैं. यानी 300 से ज्यादा रन का चेज करते हुए अपने 55 फीसदी मुकाबले जीते हैं. पाकिस्तान इस मामले में भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, न्यूजीलैंड से भी पीछे है. उसने ऐसा करते हुए 14 में से सात मैच जीते और इतने ही हारे हैं. यानी 50 फीसदी मैच जीते हैं. 300 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछे करने वाली शीर्ष आठ टीमों में पाकिस्तान का विनिंग पर्सेंटेज सबसे कम है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.