Home /News /sports /

INDvsAUS: मेलबर्न में 37 साल बाद खत्‍म हुआ टीम इंडिया का 'वनवास'

INDvsAUS: मेलबर्न में 37 साल बाद खत्‍म हुआ टीम इंडिया का 'वनवास'

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय टीम ने 37 साल बाद जीत दर्ज की है.

टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को मेलबर्न टेस्‍ट में 137 रन से रौंदकर 37 साल बाद अपना 'वनवास' खत्‍म किया है. हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पहले हर किसी ने मान लिया था कि यह दौरा 'विराट सेना' के लिए आसान रहने वाला है और दौरे के पहले (ऐडिलेड) टेस्‍ट को जीतकर भारत ने अपने इरादे भी जाहिर कर दिए थे, लेकिन पर्थ में ऑस्‍ट्रेलिया ने पलटवार करते हुए हर किसी को अपनी बातों पर फिर से विचार करने पर मजबूर कर दिया.

जबकि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाने वाले बॉक्सिंग डे टेस्‍ट से पहले भारतीय टीम सीरीज में 1-1 की बराबरी के बावजूद खासे मानसिक दबाव से गुजर रही थी. आखिरी यहां उसे बॉक्सिंग डे टेस्‍ट (1985) की परम्‍परा शुरू होने के बाद जीत नसीब नहीं हुई थी. वैसे इस मैदान पर मौजूदा टेस्‍ट से पहले तक उसने 1948 से 12 मैचों में दो जीत, आठ हार और दो ड्रॉ के आंकड़े अपने नाम दर्ज करवा रखे थे.

अगर बात बॉक्सिंग डे टेस्‍ट की करें तो भारत ने यहां सात मैच खेले थे. इस दौरान उसे पांच बार हार मिली तो दो मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुए. जबकि मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट (1985) शुरू होने से पहले भारत ने पांच मैच खेले थे जिनमें से दो में उसने जीत दर्ज की थी और तीन में उसे हार मिली थी.

हैरानी की बात ये है कि इस ऐतिहासिक मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू होने के बाद से भारत कोई मैच नहीं जीता था. हालात कुछ ऐसे थे कि भारत ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाये थे. जबकि उसने मेलबर्न में आखिरी बॉक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था और वो ड्रॉ रहा था.

वैसे भारत ने फरवरी, 1981 में मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया को 59 रन के अंतर से मात दी थी, जो इस मैदान में उसकी आखिरी जीत थी. भारत ने यह जीत सुनील गावस्‍कर के नेतृत्‍व में हासिल की थी और सामने थी ग्रेग चैपल की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम. इस जीत का हीरो गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ को चुना गया था. जबकि 37 साल बाद विराट सेना की 137 रन जीत का हीरो जसप्रीत बुमराह को चुना गया है.

Tags: Border Gavaskar Trophy, Cheteshwar Pujara, India vs Australia 2018, Ishant Sharma, Jasprit Bumrah, Ms dhoni, Sunil gavaskar, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर