अपना शहर चुनें

States

16 साल की उम्र में केवल 18 मैच खेलकर दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज बनीं शेफाली वर्मा

शेफाली वर्मा भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज हैं
शेफाली वर्मा भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज हैं

शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में विस्फोटक बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है. 16 साल की इस भारतीय खिलाड़ी ने अब तक केवल 18 टी20 मैच ही खेले हैं जिसमें उन्होंने 146.96 के स्ट्राइक रेट से 485 रन बनाए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 4, 2020, 11:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत की 16 साल की शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में अपनी बल्लेबाजी से फैंस के साथ-साथ दिग्गजों को भी अपना मुरीद बना लिया है. टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाज अपने विस्फोटक अंदाज के लिए काफी प्रख्यात हो चुकी हैं. हरियाणा की इस खिलाड़ी को टीम इंडिया में आए अभी एक साल भी नहीं हुआ है लेकिन वह प्रदर्शन के दम पर दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज बन गई हैं.

आईसीसी रैकिंग में शेफाली को मिला टॉप स्थान
आईसीसी (ICC) ने हाल ही में टी20 रैकिंग जारी की है जिसमें शेफाली वर्मा को नंबर वन बल्लेबाज बताया गया है. वर्ल्ड कप से पहले शेफाली 20वें नंबर पर थीं उन्होंने 19 स्थानों की छलांग लगाकर टॉप स्थान हासिल किया है. आपको बता दें कि 16 साल की इस भारतीय खिलाड़ी ने अब तक केवल 18 टी20 मैच ही खेले हैं जिसमें उन्होंने 146.96 के स्ट्राइक रेट से 485 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं. शेफाली ने फिलहाल वनडे फॉर्मेट में डेब्यू नहीं किया है. आईसीसी के बयान के अनुसार शेफाली महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाने वाली मिताली राज के बाद दूसरी भारतीय बल्लेबाज हैं.

शेफाली (Shafali Verma) के अलावा टॉप 10 में शामिल बाकी भारतीय खिलाड़ियों को रैकिंग में नुकसान हुआ है. टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) चौथे स्थान से खिसककर छठे स्थान पर पहुंच गई हैं. वहीं जेमिमा रोड्रिग्स (Jemimah Rodrigues) सातवें से नौवें स्थान पर पहुंच गई हैं.
वर्ल्ड कप में जमकर बरसा है शेफाली का बल्ला


ऑस्ट्रेलिया (Australia) में चल रहे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शेफाली वर्मा तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने अब तक चार मैचों में 40.25 के औसत से 161 रन बनाए हैं. वह अब तक 18 चौके और नौ छक्के लगा चुकी हैं. वहीं इस दौरान उनका 161.00 का स्ट्राइक रेट टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रहा है.

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली पूनम यादव (Poonam Yadav) चार स्थानों की छलांग लगाकर टॉप 10 में शामिल हो गई हैं. टूर्नामेंट की शुरुआत में वह 12वें स्थान पर थीं जबकि अब वह आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं. भारत की दीप्ति शर्मा नौ स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं. उन्होंने पहली बार ऑलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई है.

ये भी पढ़ें :-

13 साल पहले टीम को बनाया चैंपियन, फिर कैंसर से जीती जंग, अब इतिहास दोहराने को तैयार यह दिग्गज

पहले लगाया तूफानी शतक फिर लिए 5 विकेट, हार्दिक पंड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन से ठोका टीम इंडिया में वापसी का दावा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज