होम /न्यूज /खेल /साउथ अफ्रीका क्रिकेट में कोहराम, डीन एल्‍गर का काम तमाम, अंग्रेजों को पीटने वाले को टीम की कमान

साउथ अफ्रीका क्रिकेट में कोहराम, डीन एल्‍गर का काम तमाम, अंग्रेजों को पीटने वाले को टीम की कमान

टेम्बा बावुमा टेस्‍ट मैचों में भी साउथ अफ्रीका टीम की कप्‍तानी करेंगे. (CSA/Twitter)

टेम्बा बावुमा टेस्‍ट मैचों में भी साउथ अफ्रीका टीम की कप्‍तानी करेंगे. (CSA/Twitter)

साउथ अफ्रीका क्रिकेट (South Africa Cricket) में बड़ा बदलाव हुआ है. टेस्‍ट टीम के कप्‍तान डीन एल्गर (Dean Elgar) की छुट् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

तीनों फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका की अगुआई करेंगे टेम्‍बा बावुमा
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 28 फरवरी से शुरू होगी 2 टेस्‍ट की सीरीज

नई दिल्‍ली. साउथ अफ्रीका क्रिकेट (South Africa Cricket) में व्‍यापक फेरबदल हुआ है. डीन एल्गर (Dean Elgar) से टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी छीन ली गई है. उनकी जगह टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) इस फॉर्मेट में भी टीम की अगुआई करेंगे. वनडे और टी20 टीम की कप्‍तानी की जिम्‍मदारी पहले से ही बावुमा के पास है. बावुमा पहले अश्‍वेत अफ्रीकी हैं जो सभी फॉर्मेट में टीम की अगुआई करेंगे. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक और अहम फैसला करते हुए चीफ सेलेक्टर विक्टर म्पित्सांग को भी उनके पद से हटा दिया है.

मार्च 2021 में डीन एल्‍गर को टेस्‍ट की जबकि, टेम्बा बावुमा को वनडे और टी20 टीम का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया था. एल्‍गर की कप्‍तानी में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज, भारत और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीती. हालांकि, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 28 फरवरी से शुरू हो रही 2 टेस्‍ट मैचों की घरेलू सीरीज में डीन एल्‍गर बतौर ओपनर टीम में शामिल रहेंगे.

टेम्बा बावुमा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज मे सबसे ज्यादा रन बनाए थे. हाल ही में इंग्‍लैंड के खिलाफ हुई 3 वनडे मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका ने 2-1 से जीत दर्ज की. कप्‍तान टेम्बा बावुमा ने दूसरे वनडे में 102 गेंदों पर 109 रन ठोके थे. उनकी दमदार पारी की मदद से साउथ अफ्रीका ने 342 रन के बड़े लक्ष्‍य को हासिल किया था. बावुमा की अगुआई में अफ्रीकी टीम 7 साल में पहली बार इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही. टेम्‍बा बावुमा साउथ अफ्रीका टी20 लीग का खिताब जीतने वाली ईस्टर्न केप टीम में शामिल थे. हालांकि, टी20 वर्ल्‍ड कप में बावुमा बैट से पूरी तरह फ्लॉप रहे थे.

दिलदार से लगा दिल, क्रिकेटर ने छोड़ दिया पाकिस्‍तान, भारत की लड़की के लिए पहुंच गया कई समंदर पार

लड़की ने कर दिया था रिजेक्‍ट, थूक लगाकर मूंछें कड़क बनाता है टीम इंडिया का ओपनर

जेपी डुमिनी बने बैटिंग कोच
साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने जेपी डुमिनी को टीम का नया बैटिंग कोच नियुक्‍त किया है. डुमिनी का सेलेक्‍शन कमेटी में भी जगह दी जाने की संभावना है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका के निदेशक एनोच एनक्वे ने मीडिया से कहा, हमें विश्वास है कि टेम्‍बा बावुमा हमारी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे और अपने पूर्ववर्ती डीन एल्गर के जरिए कुछ उत्कृष्ट कार्य के बाद टीम को आगे ले जाने में मदद करेंगे. एनक्‍वे ने कहा, हम एल्‍गर को धन्‍यवाद देना चाहते हैं जिन्‍होंने बीते 2 सालों में ईमानदारी से अपनी भूमिका निभाई.

Tags: Cricket South Africa, Dean Elgar, South Africa vs West Indies, Temba Bavuma

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें