लाइव टीवी
Elec-widget

भारत के खिलाफ अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले इस क्रिकेटर का निधन, आस्ट्रेलिया ने यूं मनाया शोक

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 7:14 PM IST
भारत के खिलाफ अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले इस क्रिकेटर का निधन, आस्ट्रेलिया ने यूं मनाया शोक
एंथॉनी लोंगफोर्ड मैन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टोनी मैन के नाम से जाने जाते थे. (FILE PHOTO)

टीम इंडिया (Team India) के खिलाफ आस्ट्रेलियाई स्पिनर (Australian Spinner) टोनी मैन (Tony Mann) ने बतौर नाइट वॉचमैन शतकीय पारी खेली थी. ऐसा करने वाले वे आस्ट्रेलिया के पहले खिलाड़ी थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 7:14 PM IST
  • Share this:
ब्रिसबेन. आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार से ब्रिसबेन में शुरू हो गया है. तीन मैचों की टी—20 सीरीज के सभी मैच हारने वाली पाकिस्तान की टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि टीम की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम की पारी 240 रनों पर सिमट गई. इस मैच के पहले दिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (Australian Cricketer) बांह पर काली पटटी बांधकर मैदान पर उतरे थे. ऐसा इसलिए क्योंकि टीम के पूर्व क्रिकेटर एंथॉनी लोंगफोर्ड मैन यानी टोनी मैन (Tony Mann) का 74 साल की उम्र में आंत के कैंसर के चलते निधन हो गया.

टोनी (Tony Mann) पश्चिम आस्ट्रेलिया के रिस्ट स्पिनर थे और वह आस्ट्रेलिया (Australia) के लिए टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले नाइटवॉचमैन थे. उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए चार टेस्ट मैच खेले. इनमें उन्होंने 189 रन बनाए, जिसमें शानदार शतक भी शामिल है. उनका सर्वोच्च स्कोर 105 रन रहा. इन टेस्ट में उन्होंने 4 विकेट लिए. इसके अलावा टोनी ने 80 प्रथम श्रेणी मैचों में 200 और 13 लिस्ट ए मैचों में 5 विकेट भी हासिल किए थे.

cricket news, sports news, tony mann, australia cricket team, australia vs pakistan, night watchman, team india, indian cricket team, spinner, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, आस्ट्रेलिया वस पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, नाइट वॉचमैन, टोनी मैन, टीम इंडिया, विश्व रिकॉर्ड, स्पिनर
आस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर टोनी मैन ने 4 टेस्ट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 189 रन बनाने के अलावा 4 विकेट भी लिए. (FILE PHOTO)


भारत के खिलाफ बनाया रिकॉर्ड

टोनी (Tony Mann) भारत के खिलाफ वाका के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच का भी हिस्सा रहे. इस मैच में उन्होंने शुरुआत में ही 12 रन देकर 3 विकेट हासिल कर लिए थे, लेकिन उनकी गेंदबाजी से ज्यादा उनकी बल्लेबाजी इस मैच में आकर्षण का केंद्र रही. टेस्ट के चौथे दिन शाम को भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) ने जॉन डायसन को आउट कर दिया था. इसके बाद टोनी नाइट वॉचमैन के तौर पर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे. उन्होंने अगले दिन भी किसी मंझे हुए बल्लेबाजी की तरह पारी आगे बढ़ाई और शानदार 105 रन बना डाले. आस्ट्रेलियाई टीम तब 339 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी और जब तक टोनी आउट हुए, उनकी टीम आधे से अधिक रास्ता तय कर चुकी थी. इस मैच में आस्ट्रेलिया ने दो विकेट से जीत दर्ज की. हालांकि टोनी को चौथे टेस्ट के बाद टीम से बाहर कर दिया गया, लेकिन उनके प्रदर्शन ने बॉबी सिम्पसन की कप्तानी में टीम की 3—2 की सीरीज जीत सुनिश्चित की. साल 1984 में टोनी ने 200 विकेट के साथ अपने प्रथम श्रेणी करियर का अंत किया.

गुगली के लिए थे मशहूर, फील्डिंग में थे 'रॉकेट'
टोनी (Tony Mann) अपनी गेंदबाजी के दौरान गुगली का काफी इस्तेमाल करते थे. उनके बारे में कहा जाता था कि वह ओवर में इतनी अधिक गुगली फेंकते हैं कि उनकी मुख्य गेंद लेग स्पिन का अनुमान लगाना अधिक मुश्किल होता था. गेंदबाजी के अलावा टोनी अपनी फील्डिंग के लिए भी खासे मशहूर थे. उनकी तेजी को देखकर उन्हें मैदान पर रॉकेट कहा जाने लगा था.
Loading...

रोहित शर्मा की इस 'टीम' ने 754 रनों से जीता मैच, सभी विरोधी बल्लेबाज 0 पर आउट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 7:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...