लाइव टीवी

जिन 2 टीमों ने खेला था क्रिकेट इतिहास का पहला इंटरनेशनल मैच, आज कहीं नहीं है उसका नामो निशान

News18Hindi
Updated: March 16, 2020, 3:56 PM IST
जिन 2 टीमों ने खेला था क्रिकेट इतिहास का पहला इंटरनेशनल मैच, आज कहीं नहीं है उसका नामो निशान
ऑस्ट्रेलिया में छह जून से डार्विन एवं जिला क्रिकेट प्रतियोगिता के टी20 टूर्नामेंट के साथ पहली बार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेला जाएगा (फाइल फोटो)

क्रिकेट इतिहास का पहला इंटरनेशनल मैच 1844 में न्यूयॉर्क में खेला गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2020, 3:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच कब और किन टीमों के बीच खेला गया था. ज्यादातर लोग 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच खेले गए मुकाबले को पहले मैच के रूप में जानते होंगे. मगर इन दोनों देशों के बीच पहला आधिकारिक टेस्ट मैच खेला गया था. दो देशों के बीच पहला इंटरनेशनल मुकाबला 1844 में खेला गया था. यूएसए और कनाडा के बीच न्यूयॉर्क के मैनहटन में तीन दिवसीय मुकाबला खेला गया था, जिसे कनाडा की टीम ने 23 रन से जीता था. भले ही दोनों टीमों के बीच क्रिकेट इतिहास का पहला मुकाबला खेला गया हो, मगर आज के समय में क्रिकेट के खेल में दोनों ही देशों की टीमें अपना मुकाम हासिल नहीं कर पाई.

first cricket match, first test match, usa vs canada, cricket, sportsn e

कनाडा ने जीता था मुकाबला
सितंबर 1844 में खेला गया यह मुकाबला क्रिकेट इ‌तिहास का पहला इंटरनेशनल मैच था. पहले बल्लेबाजी करते हुए कनाडा ने पहली पारी में 82 रन बनाए. कनाडा की ओर से पहली पारी में सर्वाधिक 12 रन डिक विकवर्थ, जॉर्ज शार्प और फ्रीलिंग ने बनाए. यूएसए के हेनरी ग्रूम ने तीन  और सैम राइट ने पांच विकेट लिए. इसके बाद यूएसए की टीम पहली पारी में सिर्फ 64 रन ही बना पाई. यूएसए की ओर से पहली पारी में सर्वाधिक 14 रन कप्तान रॉबर्ट टिनसन ने बनाए. डिकवर्थ और फ्रेंच ने चार चार विकेट लिए. कनाडा की दूसरी पारी 63 रन पर सिमट गई. हालांकि यूएसए की टीम इस मौके का फायदा नहीं उठा पाई  और दूसरी पारी में 58 रन पर ही सिमट गई. इसी के साथ कनाडा ने यह मुकाबला 23 रन से जीत लिया.



1877 में खेला गया था पहला आधिकारिक टेस्ट मैच


मार्च 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच पहला आधिकारिक टेस्ट मैच खेला गया था. इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने 45 रन से जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 245 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड की पहली पारी 196 रनों पर ही सिमट गई. इंग्लिश पारी को सस्ते में समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 104 रनों पर ही सिमट गई. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने भी इंग्लिश टीम को इस मौ‌के  का फायदा उठाने नहीं दिया और दूसरी पारी को 108 रन पर समेट कर ऑस्ट्रेलिया ने इतिहास का पहला टेस्ट मैच 45 रनों के अंतर से जीत लिया. ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बेनरमैन इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

शोएब अख्तर ने कश्मीर का नाम लेकर पूरी दुनिया पर कसा तंज, जमकर हुई फजीहत

पहली बार 'जारी' हुई IPL और PSL की रैंकिंग, जानिए किस लीग को मिले कितने नंबर

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 16, 2020, 3:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading