Home /News /sports /

Ashes, AUS vs ENG: ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला टेस्ट, इंग्लैंड चारों खाने चित; नाथन लायन ने बनाया रिकॉर्ड

Ashes, AUS vs ENG: ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला टेस्ट, इंग्लैंड चारों खाने चित; नाथन लायन ने बनाया रिकॉर्ड

Ashes Series 2021: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया. (AP)

Ashes Series 2021: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया. (AP)

Ashes Series 2021: ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच 9 विकेट से जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया का ब्रिस्बेन में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड पर किस कदर दबदबा रहा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने पांच दिन के इस मैच को चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड (Travis Head) ने शानदार शतक बनाया. जबकि नाथन लायन (Nathan Lyon) ने टेस्ट करियर का 400वां विकेट लिया.

अधिक पढ़ें ...

    ब्रिस्बेन. ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज (Ashes Series 2021-22) का पहला टेस्ट आसानी से जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में इंग्लैंड (Australia vs England) को 9 विकेट से हराया. ऑस्ट्रेलिया का इस मैच में किस कदर दबदबा रहा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने पांच दिन के इस मैच को चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड (Travis Head) ने शानदार शतक बनाया. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. ट्रेविस हेड की तरह नाथन लायन (Nathan Lyon) के लिए भी यह मैच यादगार रहा. नाथन लायन ने इस मैच में टेस्ट करियर का 400वां विकेट लिया. वे 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 17वें गेंदबाज बन गए हैं.

    ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच पहले टेस्ट मैच की शुरुआत 8 दिसंबर को हुई. इंग्लैंड ने गाबा में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. कप्तान जो रूट का पहले बैटिंग करने का फैसला किया और इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में महज 147 रन बनाकर आउट हो गई. मेहमान टीम का बुरा हाल करने में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस की भूमिका रही. उन्होंने पांच विकेट झटके. इंग्लैंड को सस्ते में समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 425 रन का स्कोर बनाया. उसकी ओर से ट्रेविस हेड (Travis Head) ने 152 रन बनाए. डेविड वॉर्नर नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए. वे 94 रन बनाकर आउट हुए.

    147 के बाद 297 पर सिमटा इंग्लैंड
    इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी के मुकाबले दूसरी पारी में थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन ऐसा स्कोर नहीं बना सकी, जो ऑस्ट्रेलिया को परेशान कर पाए. इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 297 रन बनाए. वह पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 278 रन पीछे था. इस कारण ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए सिर्फ 19 रन का लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलिया ने यह लक्ष्य छठे ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. छोटा टारगेट होने से उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच 10 विकेट से जीत लेगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ओली रॉबिनसन ने एलेक्स कैरी (9) को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच करवाया.

    जो रूट-मलान ने किया संघर्ष लेकिन…
    पहले टेस्ट मैच में जो रूट (89) और डेविड मलान (82) की बैटिंग को छोड़ दें तो शायद ही इंग्लिश फैन कुछ याद करना चाहें. इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में तीसरे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की. इसकी बदौलत इंग्लैंड ने तीसरे दिन के खेल की समाप्ति तक 2 विकेट पर 220 रन बना लिए थे. चौथे दिन यह जोड़ी पहले घंटे में ही टूट गई. नतीजा यह हुआ कि लंच-ब्रेक तक इंग्लैंड की पूरी टीम ही ऑलआउट हो गई.

    यह भी पढ़ें: नाथन लॉयन 400 विकेट लेने वाले 7वें स्पिनर, स्ट्राइक रेट भज्जी-कुंबले से बेहतर, पर अश्विन BEST

    यह भी पढ़ें: राहुल द्रविड़ की एक सलाह से बच गया मयंक अग्रवाल का करियर ! अब द.अफ्रीका फतह की तैयारी

    नाथन लायन ने 4 विकेट झटके
    इंग्लैंड के आखिरी 8 में से 4 विकेट नाथन लायन (Nathan Lyon) ने झटके. इसी का परिणाम था कि मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की जो टीम वापसी करती हुई दिख रही थी, वह चौथे दिन बुरी तरह लड़खड़ा गई. इंग्लैंड ने मैच के चौथे दिन 33 ओवर की बल्लेबाजी की और 77 रन जोड़कर अपने आखिरी 8 विकेट गंवा दिए. उसने इस दिन की शुरुआत 2 विकेट पर 220 रन से आगे खेलते हुए शुरू की थी.

    लायन के 400 विकेट, एंब्रोस का रिकॉर्ड खतरे में
    नाथन लायन ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का 400वां विकेट हासिल किया. उन्होंने डेविड मलान को मार्नस लैबुशेन के हाथों कैच करवाकर यह उपलब्धि अपने नाम की. लायन ने इसके बाद 3 विकेट और झटके. इसके साथ ही अब उनके 101 टेस्ट मैच में 403 विकेट हो गए हैं. नाथन लायन अगले मैच में कर्टली एंब्रोस को पीछे छोड़ सकते हैं, जिनके नाम 405 टेस्ट विकेट हैं.

    Tags: Ashes, Ashes 2021-22, Ashes Series, Australia vs England, Cricket news, Nathan Lyon, Pat cummins, Travis Head

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर