Home /News /sports /

Ashes 2021-22: बेन स्टोक्स को प्रैक्टिस में लगी चोट, जो रूट बोले- यह डराने वाला...

Ashes 2021-22: बेन स्टोक्स को प्रैक्टिस में लगी चोट, जो रूट बोले- यह डराने वाला...

Ashes 2021-22: बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम के साथ प्रैक्टिस कर रहे हैं (Ben Stokes/Instagram)

Ashes 2021-22: बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम के साथ प्रैक्टिस कर रहे हैं (Ben Stokes/Instagram)

Ashes 2021-22: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दौरान अप्रैल में राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) के स्‍टार खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की तर्जनी उंगली टूट गई थी, जिसके बाद उनका ऑपरेशन किया गया. चोट के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए स्टोक्स लंबे समय से क्रिकेट से दूर हो गए थे. चोट की वजह से अगस्‍त में भारत के खिलाफ 5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज से भी स्‍टोक्‍स हट गए थे. इसके बाद यूएई और ओमान में खेले जा रहे टी20 वर्ल्‍ड कप में भी हिस्सा नहीं लिया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इंग्लैंड क्रिकेट में सबसे बड़ी चर्चा में से एक ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के खिलाफ एशेज सीरीज (Ashes Series) के लिए बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की वापसी हो रही है. बेन स्टोक्स अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए ब्रेक लेने के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में लंबे समय के बाद वापसी कर रहे हैं. हालांकि, 28 नवंबर 2021 को प्रैक्टिस के दौरान ऑलराउंडर के हाथ में चोट लग गई थी. हालांकि, स्टोक्स की चोट के बाद डॉक्टर और फिजियो ने इसकी जांच की. 30 वर्षीय बल्लेबाज को मूल रूप से एशेज के इस दौरे से बाहर कर दिया गया था, जो 8 दिसंबर को गाबा में शुरू हो रहा है, लेकिन पिछले ही महीने स्टोक्स ने टीम में वापसी कर ली है.

    बेन स्टोक्स को नेट सेशन में बाजू में चोट लग गई. सीरीज में पहले से ही ऑलराउंडर की भागीदारी को लेकर कई मोड़ आ चुके हैं. प्रैक्टिस सेशन में स्टोक्स को लगी चोट पर कप्तान जो रूट (Joe Root) ने कहा, ”यह थोड़ी चिंता का विषय था. मुझे लगता है कि विकेट, मौसम की वजह से ऐसा हुआ. इधर-उधर कुछ छोटी-छोटी पारियां खेलीं. बेन को इस तरह से चोट लगते देखना स्पष्ट रूप से डराने वाला था – हम सभी जानते हैं कि वह हमारी टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने इससे काफी अच्छी तरह से पार पा लिया है और फिर से अभ्यास किया. हम आकलन करते रहेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि इसका उन पर लंबे समय तक प्रभाव न पड़े.”

    बेन स्टोक्स का मौत से हो चुका है सामना, एक गोली के कारण रुक गई थी सांसें

    जो रूट ने कहा कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण होने जा रहा है कि वह इस सीरीज में एक बड़ी भूमिका निभाने के लिए खुद को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से तैयार करें. वहीं, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) के मैनेजिंग डॉयरेक्टर एश्ले जाइल्स ने खुलासा किया कि बेन स्टोक्स अच्छा कर रहे हैं और अच्छा समय बिता रहे हैं. यह कहते हुए कि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स के शामिल होने से खुश होंगे, जाइल्स ने स्वीकार किया कि स्टोक्स ने काफी वक्त से क्रिकेट नहीं खेला है और इंग्लैंड को 30 वर्षीय खिलाड़ी के साथ स्थिर तरीके से निपटना होगा.

    द टेलीग्राफ ने एश्ले जाइल्स के हवाले से लिखा, ”ऐसा लगता है कि बेन स्टोक्स अच्छा चल रहे हैं और उनका साथ रहना बहुत अच्छा है. मुझे पता है कि जो रूट उन्हें वापस टीम में लेकर खुश होंगे. हमें अभी भी उनके साथ स्थिर रहना है. उन्होंने हाल ही में बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला है और तैयारी के लिए फिर से शुरुआत कर रहे हैं.”

    IND vs NZ: राहुल द्रविड़ ने ड्रॉ मैच के बाद उठाया बड़ा कदम, सभी करेंगे उनके फैसले को सलाम

    जाइल्स ने कहा, ”यह किसी के लिए भी आदर्श स्थिति नहीं है, लेकिन खासतौर पर उस खिलाड़ी के लिए, जिसने लंबे समय से क्रिकेट ना खेला हो. ऐसे में हम सब उनकी प्रैक्टिस और तैयारी में मदद कर रहे हैं.” एश्ले जाइल्स ने यह भी माना कि इंग्लैंड को बेन स्टोक्स के साथ सावधानी से व्यवहार करना चाहिए, क्योंकि उन्होंने बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला है. जाइल्स ने यह भी कहा कि स्टोक्स पूरी तरह फिट होने के बाद फिर से मैदान पर जाने के लिए उतावले होंगे.

    उन्होंने कहा, ”मैं आशान्वित हूं. हमें बस बेन के साथ सावधानी से व्यवहार करना है जैसा कि हम किसी और के साथ करेंगे, जो बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेलने की स्थिति में है. अगर वह खेलने के लिए तैयार हैं तो उन्हें रोकना मुश्किल होगा.” ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहला एशेज टेस्ट 8 दिसंबर 2021 से गाबा में शुरू होगा.

    Tags: Ashes, Ashes 2021-22, Ashes Series, Ben stokes, ENG vs AUS, England vs Australia, Joe Root

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर