होम /न्यूज /खेल /913 करोड़ रुपये की है मुंबई की टीम, अडानी ग्रुप की हुई एंट्री, सबसे महंगी है अहमदाबाद

913 करोड़ रुपये की है मुंबई की टीम, अडानी ग्रुप की हुई एंट्री, सबसे महंगी है अहमदाबाद

महिला आईपीएल की शुरुआत अप्रैल में होगी. (Cricinformation twitter)

महिला आईपीएल की शुरुआत अप्रैल में होगी. (Cricinformation twitter)

महिला आईपीएल की शुरुआत में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं. बीसीसीआई ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि इसमें पांच टीमें हिस्सा लेंग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

महिला आईपीएल में पांच टीमें हिस्सा ले रही हैं.
टीमों के ऑक्शन में दो नए ग्रुप की एंट्री हुई है.

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पुरुषों में 15 साल पूरे हो चुके हैं. इसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने महिलाओं को आगे लाने के लिए कदम बढ़ाया है. वुमेंस आईपीएल के पहले सीजन के लिए जोरों से तैयारियां चल रही हैं. बोर्ड ने पहले ही इस बात की पुष्टि कर दी थी कि महिला आईपीएल में पांच टीमें हिस्सा लेंगी. वहीं, अब इस बात का भी पता चला है कि टीमों का मालिकाना हक किसके पास है. साथ ही हर टीम की कीमत भी सामने आ चुकी है.

इस लिस्ट में सबसे नीचे रही है लखनऊ की टीम का मालिकाना हक कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स के पास रहा है. कैप्री ग्लोबल ने इस टीम को 757 करोड़ रुपये में खरीदा है. दो नए मालिक सामने आए हैं एक अडानी ग्रुप तो दूसरा कैप्री ग्लोबल. अडानी ग्रुप द्वारा सबसे बड़ी बोली लगाई गई है. सबसे महंगी टीम अहमदाबाद रही है जिसपर अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने 1289 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े हैं. इस ग्रुप ने गुजरात टाइटंस पर भी नजर गड़ाई है लेकिन खरीद नहीं सके. दूसरे नंबर पर है मुंबई की टीम, जिसे रिलायंस द्वारा चलने वाली इंडिया विन स्पोर्ट्स ने खरीदा है. मुंबई पर रिलायंस को 912.99 करोड़ रुपये में खरीदा है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर खर्च हुए 901 करोड़ रुपये

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर 901 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस टीम का मालिकाना हक रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स ग्रुप के पास है जो कि मेंस आईपीएल खेलती है. चौथी सबसे महंगी टीम है दिल्ली है जिसे 801 करोड़ रुपये में JSW-GMR क्रिकेट ग्रुप ने मिलकर खरीदा है. महिला आईपीएल की शुरुआत अप्रैल में होगी.

‘हमारी भाभी कैसी हो..सारा भाभी जैसी हो’ मैच के दौरान लगे नारे.. देखें शुभमन गिल का रिएक्शन

टीमों की खरीददारी से बीसीसीआई ने 4669.99 करोड़ रुपये कमा लिए हैं. इन नई टीम्स के नाम का खुलासा कुछ ही दिन में हो जाएगा. वहीं, ऑक्शन पर भी फैंस की नजर रहेगी. वायकॉम18 ने महिला आईपीएल के ब्रॉडकास्ट राइट्स खरीद लिया है. 5 साल के लिए कंपनी ने 951 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: IPL 2023, Rcb, Women IPL

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें