IPL: आईपीएल 2021 से पहले बीसीसीआई के लिए मुसीबत हैं ये 5 सीरीज

आईपीएल के मौजूदा सीजन के 31 मैच बचे हैं. (BCCI/Twitter)

आईपीएल के मौजूदा सीजन के 31 मैच बचे हैं. (BCCI/Twitter)

बीसीसीआई इंग्लैंड दौरे के बाद यूएई में आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों को कराने की तैयारी में है. आईपीएल के मौजूदा सीजन को 29 मैच के बाद ही टालना पड़ा था और 31 मैच होने अभी बाकी हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे हुए मुकाबले यूएई में आयोजित करने की तैयारी में है. आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों का आगाज 19 या 20 सितंबर से हो सकता है, वहीं फाइनल मैच यूएई में 10 अक्टूबर को खेला जाएगा. हालांकि इतने कम समय में बीसीसीआई के लिए आईपीएल के बाकी बचे मैच कराना आसान नहीं होगा. बीसीसीआई को टीम इंडिया के शेड्यूल के बदलने के अलावा इंग्लैंड, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को भी राजी करना होगा. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की आईपीएल में भाग लेने की संभावना बेहद कम है. इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर एश्ले जाइल्स ने साफतौर पर कह दिया है कि उनका कोई खिलाड़ी आईपीएल के बचे हुए मुकाबलों में नहीं खेलेगा. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप से पहले 3 से 4 सीरीज खेलनी हैं जिससे उसके खिलाड़ियों का यूएई जाना मुश्किल है.

आईपीएल पर भारी पड़ सकते हैं ये पांच सीरीज

1-कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL)

कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) इस साल 28 अगस्त से 19 सितंबर के बीच खेली जानी है. यह स्पष्ट रूप से वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की उपलब्धता को प्रभावित करेगा जो हमेशा आईपीएल में डिमांड में रहते हैं. कायरन पोलार्ड, निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, क्रिस गेल और शिमरोन हेटमायर जैसे खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा, ये सभी क्रिकेटर अपनी टीमों के लिए पसंदीदा प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं और उनकी उपलब्धता का सीधा असर टीम के प्रदर्शन पर पड़ेगा. इसके अलावा, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर और क्रिस मॉरिस जैसे विदेशी खिलाड़ी भी इस साल सीपीएल में शामिल हैं.
CPL 2021: कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलेगा भारत का यह प्लेयर, देखें सभी टीमों के खिलाड़ियों की लिस्ट

भले ही वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड शेड्यूल में फेरबदल करके बीसीसीआई की मदद करने की कोशिश करे, लेकिन वे 15 सितंबर के आसपास ही टूर्नामेंट को खत्म कर सकते हैं. सीपीएल को जल्दी शुरू नहीं किया जा सकता क्योंकि वेस्टइंडीज 24 अगस्त तक पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलेगी.

2- इंग्लैंड का वेस्टइंडीज दौरा



इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर एश्ले जाइल्स ने साफतौर पर कह दिया है कि हम अपने खिलाड़ियों को आराम जरूर देंगे लेकिन आईपीएल खेलने के लिए नहीं. हमने अपना कार्यक्रम तय कर लिया है और अब हम चाहते हैं कि हमारे बेहतरीन खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप और एशेज के लिए तैयार रहें. ऑयन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, मोइन अली, क्रिस वोक्स जैसे खिलाड़ियों के खेलने की संभावना नहीं है क्योंकि इंग्लैंड टीम बांग्लादेश दौरा करने जा रही है. भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज 14 सितंबर को खत्म हो रही है. बांग्लादेश दौरे का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है लेकिन यह निश्चित रूप से सितंबर-अक्टूबर में होगा. अगर बांग्लादेश-इंग्लैंड सीरीज होती है तो मुस्तफिजुर रहमान और शाकिब अल हसन भी आईपीएल 2021 में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली बनाएंगे सबसे ज्यादा रन लेकिन बुरी तरह हारेगी टीम इंडिया-माइकल वॉन

3-इंग्लैंड का पाकिस्तान दौरा

पिछले साल नवंबर में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने पुष्टि की थी कि इंग्लैंड 2005 के बाद पहली बार पाकिस्तान का दौरा करेगा. यह निश्चित रूप से एक ऐतिहासिक दौरा होगा क्योंकि बांग्लादेश और श्रीलंका के अलावा किसी भी बड़े देश ने 2009 के बाद पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. इंग्लैंड और पाकिस्तान 14 और 15 अक्टूबर को दो टी20 मैच खेलेंगे. हालांकि इस दौरे को स्थगित किया जा सकता है क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप इसी दौरान भारत या यूएई में हो सकता है. सीधे शब्दों में कहें, अगर इंग्लैंड के खिलाड़ियों को आईपीएल खेलना है, तो उनका बांग्लादेश और पाकिस्तान का दौरा या तो कम महत्वपूर्ण होगा या रद्द कर दिया जाएगा, जिसकी अभी कोई संभावना नहीं है.

4- न्यूजीलैंड-पाकिस्तान सीरीज

न्यूजीलैंड के क्रिकेटरों का आमतौर पर व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम नहीं होता है. उनसे आईपीएल के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद की जा सकती है. लेकिन अगर फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) को ध्यान में रखा जाए, तो कीवी टीम को भी सीमित ओवरों की सीरीज के लिए पाकिस्तान का सामना करना होगा. दोनों टीमें तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में आमने-सामने होंगी. आईपीएल में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, मिशेल सेंटनर, काइल जैमीसन, टिम सीफर्ट, जेम्स नीशम, ट्रेंट बोल्ट जैसे बड़े खिलाड़ी खेलते हैं. इस दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि न्यूजीलैंड पाकिस्तान का दौरा करेगा या सीरीज संयुक्त अरब अमीरात में खेली जाएगी. इसके अलावा, न्यूजीलैंड भी भारत का दौरा करने वाला है, लेकिन हाल ही में यह बताया गया था कि देश में महामारी के कारण और आईपीएल कराने के लिए इसे रद्द कर दिया गया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि टीम इंडिया अगली बार न्यूजीलैंड का दौरा करने पर अधिक मैच खेलेगी.

5-पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीरीज

महामारी ने अफगानिस्तान और आयरलैंड जैसे कम क्रिकेट खेलने वाले देशों को अधिक प्रभावित किया है. अफगानिस्तान सितंबर में सीमित ओवरों के सीरीज के लिए संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान की मेजबानी करना चाहता है. यह निश्चित रूप से आईपीएल के मौजूदा अस्थायी कार्यक्रम से मेल खाएगा. अफगानिस्तान के दो बड़े खिलाड़ी राशिद खान और मोहम्मद नबी सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा हैं. इन सभी चुनौतियों को देखते हुए बीसीसीआई को आईपीएल कराने के लिए काफी मेहनत करनी होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज