लाइव टीवी

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रंप ने किया संबोधित, जानिए इसकी खासियत

News18India
Updated: February 24, 2020, 2:31 PM IST
दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रंप ने किया संबोधित, जानिए इसकी खासियत
मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (Motera Cricket Stadium) विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें एक लाख से अधिक लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं.

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (Motera Cricket Stadium) विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें एक लाख से अधिक लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं.

  • News18India
  • Last Updated: February 24, 2020, 2:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आज दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में लोगों को संबोधित किया. ये स्टेडियम कहीं और नहीं, बल्कि भारत में हैं. जहां एक लाख से भी अधिक लोग बैठकर मैच का मजा ले सकते हैं. अहमदाबाद का सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम 'मोटेरा' (Motera) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. इस स्टेडियम (Stadium) में 1 लाख 10 हज़ार से ज़्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था है.



क्या है मोटेरा स्टेडियम की खासियत
अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है.  हालांकि पहले चर्चा की थी कि 24 फरवरी को ट्रम्प (DonaldTrump) इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. मगर ऐसा नहीं है. अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी भी उपस्थित हैं. यह प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना था ,जो उस समय गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष थे. साल 2015 में इस स्टेडियम को बड़ा करने के लिए गिरा दिया गया था.  1 लाख 10 हजार से ज़्यादा लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम को 700 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है. लार्सन और टर्बो (एल एंड टी) कंपनी ने इसका निर्माण किया.



मोटेरा स्टेडियम 63 एकड़ की ज़मीन में बना है जिसके क्लब हाउस में 3 प्रेक्टिस ग्राउंड, इनडोर क्रिकेट अकेडमी, ओलिंपिक (Olympic) साइज़ स्विमिंग पूल, 75 कॉपोरेट बॉक्स, 55 कमरे, 4 ड्रेसिंग रूम और पार्किंग एरिया है. इस स्टेडियम की पार्किंग में एक बार में 3000 कार और 10 हजार बाइक तक खड़ी हो सकती है.

मेलबर्न को छोड़ा पीछे
अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम से पहले ऑस्ट्रेलिया का मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था, जिसमें 90 हजार से एक लाख तक दर्शक बैठकर मैच देखते हैं.  मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड ने अब तक 274 मैचों की मेज़बानी की है. मोटेरा से पहले भारत का सबसे क्रिकेट स्टेडियम कोलकाता का ईडन गार्डन था, जिसकी क्षमता पहले 80 हजार थी, जो बाद में जाकर 65 हजार कर दी गई.

अपने ही दो गेंदबाज बने टीम इंडिया के लिए 'सिरदर्द', विराट कोहली का फैसला...

बुमराह नहीं न्यूजीलैंड को इस भारतीय गेंदबाज से लग रहा है 'डर'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 1:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर