तिषारा परेरा ने 6 गेंद पर 6 छक्के लगाए, ऐसा करने वाले श्रीलंका के पहले क्रिकेटर

तिषारा परेरा इस साल छह छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं. (PHOTO AFP)

तिषारा परेरा इस साल छह छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं. (PHOTO AFP)

तिषारा परेरा (Thisara perera) ने क्रिकेट का एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले श्रीलंका के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इसके पहले दुनिया के 8 खिलाड़ी ऐसा कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 9:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तिषारा परेरा (Thisara Perera) ने भी अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है. श्रीलंका के इस ऑलराउंडर ने एक ओवर में छह छक्के का रिकॉर्ड बनाया. तिषारा परेरा ने लिस्ट ए टूर्नामेंट में आर्मी स्पोर्ट्स क्लब की ओर से खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया. हालांकि यह मैच खराब रोशनी के कारण रद्द करना पड़ा. परेरा जब बल्लेबाजी करने उतरे थे तब पारी की सिर्फ 20 गेंद बची थी.

तिषारा परेरा ने पारी के अंतिम ओवर में ऑफ स्पिनर दिल्हन कूरे पर छह छक्के लगाए. छह छक्कों की मदद से परेरा ने ब्लूमफील्ड क्लब के खिलाफ 13 गेंद में ही अर्धशतक जड़ दिया. वे 13 गेंद पर 52 रन बनाकर नाबाद रहे. क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने वाले तिषारा परेरा श्रीलंका के पहले बल्लेबाज हैं. श्रीलंका की ओर से दूसरी सबसे तेज फिफ्टी भी उन्हीं के नाम हो गई. सबसे तेज फिफ्टी लगाने में कौशल्य वीरारत्ने आगे हैं. उन्होंने 2005 में 12 गेंद में अर्धशतक लगाया था. दिल्हन कूरे ने 4 ओवर में 73 रन दिए और एक भी विकेट नहीं ले सके.

आर्मी स्पोर्ट्स क्लब ने पहले खेलते हुए 41 ओवर में 3 विकेट पर 318 रन बनाए. बारिश के कारण मैच को 50 ओवर की जगह 41 ओवर का कर दिया गया था. जवाब में ब्लूमफील्ड ने 17 ओवर में 73 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन खराब रोशनी के कारण मैच को रद्द करना पड़ा. दोनों टीमों को मेजर्स कप लिमिटेड ओवर टूर्नामेंट के इस मुकाबले में दो-दो अंक मिले.

इस साल 6 छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी
तिषार परेरा के पहले इस साल विंडीज के कायरन पोलार्ड भी एक ओवर में 6 छक्के लगा चुके हैं. उन्होंने श्रीलंका के ही खिलाफ इंटरनेशनल टी20 में यह कारनामा किया था. परेरा ओवरऑल एक ओवर 6 छक्के लगाने वाले दुनिया के 9वें खिलाड़ी हैं. सबसे पहले वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स ने यह कारनामा किया था. उसके बाद भारत के रवि शास्त्री ने ऐसा किया. दोनों खिलाड़ियों ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में छह छक्के का रिकॉर्ड बनाया था.

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी कोरोना से प्रभावित, गेंदबाजों को होगा बड़ा नुकसान

यह भी पढ़ें: IPL 2021: विराट कोहली ने कहा- आराम का कोई दिन नहीं, टी20 लीग की तैयारी शुरू की



गिब्स और युवराज सिंह ने वर्ल्ड कप में यह कारनामा किया

दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 2007 वनडे वर्ल्ड कप में ऐसा किया था. वहीं भारत के युवराज सिंह ने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में लगातार छह छक्के लगाए थे. इसके अलावा रोस व्हाइटली, हजरतुल्लाह जजाई और लियो कार्टर भी एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज