होम /न्यूज /खेल /

विराट कोहली की वो 5 पारियां, जिसने भी देखा कहा- वाह, आज का दिन तो बेहद खास

विराट कोहली की वो 5 पारियां, जिसने भी देखा कहा- वाह, आज का दिन तो बेहद खास

वनडे में विराट कोहली की पांच बेहतरीन पारियां. (AFP)

वनडे में विराट कोहली की पांच बेहतरीन पारियां. (AFP)

विराट कोहली के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. कोहली ने आज ही के दिल श्रीलंका दौरे पर मेजबान टीम के खिलाफ दांबुला में अपने एकदिवसीय करियर का आगाज किया था. तब से अबतक कोहली ने कई ऐतिहासिक पारियां खेली हैं. बात करें कोहली के पांच सर्वोच्च एकदिवसीय पारियों के बारे में तो वो इस प्रकार है-

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

विराट कोहली ने आज ही के दिन वनडे में किया था डेब्यू
डेब्यू मुकाबले में वह श्रीलंका के खिलाफ 12 रन बनाने में हुए थे कामयाब
कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ खेली है वनडे की सर्वोच्च पारी

नई दिल्ली. भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज ही के दिन एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पहला मुकाबला खेला था. दरअसल उन्हें 18 अगस्त साल 2008 में श्रीलंका दौरे पर मेजबान टीम के खिलाफ दांबुला में अपने एकदिवसीय करियर का आगाज करने का मौका मिला था. डेब्यू मुकाबले में वह पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के साथ पारी का आगाज करते हुए 22 गेंद में 12 रन बनाने में कामयाब हुए थे. इस दौरान उनके बल्ले से एक चौका निकला. कोहली अपने डेब्यू मुकाबले में पूर्व श्रीलंकाई तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा का शिकार बने. श्रीलंकाई तेज गेंदबाज ने उन्हें एलबीडब्ल्यू करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखाया था.

श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू करने के बाद से वह देश के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में 262 मुकाबले खेल चुके हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 253 पारियों में 57.7 की औसत से 12344 रन निकले हैं. कोहली मौजूदा समय में एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में छठवें स्थान पर स्थित हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में कोहली से आगे केवल महेला जयवर्धने (12650), सनथ जयसूर्या (13430), रिकी पोंटिंग (13704), कुमार संगकारा (14234) और सचिन तेंदुलकर (18426) हैं.

यह भी पढ़ें- विराट कोहली को सहवाग और सचिन की जगह मिला मौका, अब उन्हीं के पीछे पड़े, लेकिन खराब दौर…

पाकिस्तान के खिलाफ खेली ऐतिहासिक पारी:

कोहली का एकदिवसीय क्रिकेट में प्रचंड रूप भी आज ही के दिन देखने को मिला था. दरअसल उन्होंने आज ही के दिन 18 मार्च साल 2012 में अपने एकदिवसीय क्रिकेट की सर्वोच्च पारी खेली थी. इस दौरान वह मीरपुर में पाकिस्तान के खिलाफ 148 गेंद में 183 रन बनाने में कामयाब हुए थे. कोहली के बल्ले से इस दौरान 22 चौके एवं एक बेहतरीन छक्का निकला. कोहली के इस बेहतरीन पारी के बदौलत टीम इंडिया ने पाक टीम द्वारा दिए गए 330 रनों के लक्ष्य को 13 गेंद शेष रहते चार विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया. कोहली को इस वनडे मुकाबले में उम्दा शतकीय पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

केपटाउन में भी कोहली ने बरपाया कहर:

विराट कोहली की एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरी सर्वोच्च पारी सात फरवरी साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में निकली. इस पारी में वह टीम इंडिया के लिए तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 159 गेंद में नाबाद 160 रन की शतकीय पारी खेलने में कामयाब रहे. इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके एवं दो बेहतरीन छक्के निकले. कोहली के इस उम्दा पारी के बदौलत भारतीय टीम यह मुकाबला 124 रनों से अपने नाम करने में कामयाब रही.

वेस्टइंडीज के छुड़ाए छक्के:

एकदिवसीय क्रिकेट में कोहली की तीसरी सर्वोच्च पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापत्तनम में निकली. इस मुकाबले में वह टीम के लिए 129 गेंद में नाबाद 157 रन बनाने में कामयाब रहे. इस दौरान उनके बल्ले से 13 चौके एवं चार बेहतरीन छक्के निकले. बात करें इस मुकाबले के बारे में तो कोहली के इस उम्दा पारी के बावजूद यह मुकाबला टाई रहा.

मोहाली में न्यूजीलैंड के खिलाफ मचाया धमाल:

एकदिवसीय क्रिकेट में कोहली की चौथी सर्वोच्च पारी 23 अक्टूबर साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में देखने को मिली. इस मुकाबले में वह टीम के लिए तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 134 गेंद में नाबाद 154 रन बनाने में कामयाब रहे. इस दौरान उनके बल्ले से 16 चौके एवं एक बेहतरीन छक्का निकला.

रांची में श्रीलंका को धोया:

एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली की पांचवीं सर्वश्रेष्ठ पारी श्रीलंका के खिलाफ रांची में निकली. इस मुकाबले में उन्होंने टीम के लिए चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 126 गेंद में 139 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके एवं तीन बेहतरीन छक्के निकले. कोहली के इस आतिशी पारी के बदौलत भारतीय टीम यह मुकाबला आठ गेंद शेष रहते तीन विकेट से अपने नाम करने में कामयाब रही.

Tags: Indian Cricket Team, Indian Cricketers, Virat Kohli

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर