इंग्लैंड में जन्मा, वर्ल्ड कप भी खेला, अब उसी टीम को कर दिया ढेर

इंग्लैंड के खिलाफ लंदन में खेले जा रहे टेस्ट में आयरलैंड के मर्टा ने अपने नौ ओवर के स्पेल में केवल 13 रन देकर पांच विकेट हासिल किए

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 6:48 PM IST
इंग्लैंड में जन्मा, वर्ल्ड कप भी खेला, अब उसी टीम को कर दिया ढेर
आयरलैंड के गेंदबाज टिम मर्टा (twitter)
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 6:48 PM IST
वर्ल्ड कप जीतने के बाद पहली बार मैदान पर उतरी इंग्लैंड की टीम वनडे मूड से बाहर नहीं आ पाई है. आयरलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड की टीम का प्रदर्शन देखकर लगा ही नहीं कि वह 10 दिन पहले ही वनडे फॉर्मेट की वर्ल्ड चैंपियन बनी है. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम केवल 85 रन पर ढेर हो गई. वर्ल्ड चैंपियन टीम ने आयरलैंड के टिम मर्टा के सामने घुटने टेक दिए, जिन्होंने पांच विकेट हासिल किए.

मर्टा ने अपने नौ ओवर के स्पैल में केवल 13 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. इस दौरान उन्होंने दो मेडन ओवर भी फेंके. मर्टा ने टेस्ट में डेब्यू कर रहे जेसन रॉय को पांच रन पर आउट किया औऱ इंग्लैंड को पहला झटका दिया. इसके बाद उन्होंने रॉरी बर्न्स को छह रन पर पवेलियन भेजा. वहीं जॉनी बेयरस्टो (0), मोइन अली (0) और क्रिस वोक्स (0) को बिना खाता खोले ही वापस लौटा दिया.

साल 2000 में इंग्लैंड के लिए खेला अंडर19 वर्ल्ड कप
इंग्लैंड की बल्लेबाजी को ढेर करने वाला यह खिलाड़ी साल 2000 में उसी टीम के लिए आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप खेल चुका है. मर्टा का जन्म लंदन में हुआ था और उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत भी वहीं से की थी. साल 2000 में वह इंग्लैंड की अंडर 19 टीम का हिस्सा थे, जो श्रीलंका में हुए वर्ल्ड कप में खेली थी. साल 2000 से 2006 तक वह लगातार काउंटी खेलते रहे लेकिन इसके बावजूद उन्हें सीनियर टीम में मौका नहीं मिला.

टिम मर्टा ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स टेस्ट में ढेर कर दिया (twitter)
टिम मर्टा ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स टेस्ट में ढेर कर दिया (twitter)


एड जोएस ने दी थी आयरलैंड से खेलने की सलाह
साल 2011 में ससेक्स के लिए खेलते हुए उनकी दोस्ती आयरलैंड के एड जोएस से हुई जिन्होंने उन्हें आयरलैंड के लिए खेलने की सलाह दी. एड जोएस ने भी इंग्लैंड की ओर से क्रिकेट करियर की शुरुआत के बाद आयरलैंड से खेलने का फैसला किया था. उनके कहने पर मर्टा ने आयरलैंड की नागरिकता के लिए आवेदन दिया जो कि मंजूर कर लिया गया. इसकी सबसे बड़ी वजह थी कि मर्टा के दादा आयरलैंड के रहने वाले थे. आयरलैंड में उन्होंने अपनी गेंदबाजी की कमाल किया और टीम के प्रमुख गेंदबाज बन गए. आयरलैंड के क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट मैच में भी वह टीम का हिस्सा थे. वह आयरलैंड के टेस्ट इतिहास की पहली गेंद फेंकने वाले गेंदबाज हैं. वहीं वह उन 19 खिलाड़ियों में भी शामिल थे जिन्हें सबसे पहले सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था.
Loading...

यह भी पढ़ें- खुलासा : कप्तानी बचाने के लिए नहीं, बल्कि ये काम करने वेस्टइंडीज जा रहे हैं विराट कोहली!

वेस्टइंडीज दौरे के लिए इन दो खिलाड़ियों को वनडे टीम में न चुनने पर सौरव गांगुली ने उठाए सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 6:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...