लाइव टीवी

इंग्लैंड के लिए वर्ल्ड कप खेलने वाले इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास, 545 मैचों में लिए हैं 1197 विकेट

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 6:52 PM IST
इंग्लैंड के लिए वर्ल्ड कप खेलने वाले इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास, 545 मैचों में लिए हैं 1197 विकेट
आयरलैंड के तेज गेंदबाज टिम मर्टा के प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड की टीम टेस्ट क्रिकेट में 85 रनों पर ढेर हो गई थी. (फाइल फोटो)

आईसीसी वर्ल्ड कप 20119 (ICC World Cup 2019) के बाद लॉर्ड्स (Lords) में खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच में इंग्लैंड (England) की टीम महज 85 रनों पर सिमट गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 6:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आयरलैंड क्रिकेट टीम (Ireland Cricket Team) के तेज गेंदबाज टिम मर्टा (Tim Murtagh) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) को अलविदा कह दिया है. टिम मर्टा ने आयरलैंड के लिए सबसे पहला मैच साल 2012 में खेला था. अपने करीब साढ़े सात साल के करियर में उन्होंने तीन टेस्ट, 58 वनडे और 14 टी-20 मुकाबले खेले. वह टेस्ट क्रिकेट में आयरलैंड के लिए पहली गेंद फेंकने वाले पहले गेंदबाज भी हैं. टिम मर्टा ने टेस्ट में 13, वनडे में 74 और टी-20 क्रिकेट में 13 विकेट हासिल किए. हालांकि कम ही लोग जानते हैं कि टिम मर्टा का जन्म इंग्लैंड में हुआ था और इस टीम के लिए उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था.

1197 विकेट दर्ज हैं टिम मर्टा के नाम
आयरलैंड (Ireland) के लिए खेलने के अलावा टिम मर्टा (Tim Murtagh) इंग्लैंड (England) के घरेलू सत्र में मिडिलसेक्स के लिए भी लंबे समय तक खेलते रहे हैं. उन्होंने अपने करियर का अधिकतर क्रिकेट लॉर्ड्स (Lords) के ऐतिहासिक मैदान पर खेला है. मर्टा ने 232 प्रथम श्रेणी मैचों में 816 जबकि 211 लिस्ट ए मैचों में 275 विकेट लिए हैं. वहीं 102 टी-20 मुकाबलों में उनके नाम 106 विकेट दर्ज हैं. मतलब उन्होंने कुल 545 मैचों में 1197 विकेट अपने नाम किए हैं.

tim murtagh retirement, tim murtagh ireland, cricket cricket, sports news, ireland cricket team, england world cup, tim murtagh, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, इंग्लैंड वर्ल्ड कप, आयरलैंड क्रिकेट टीम, टिम मर्टा संन्यास
टिम मर्टा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में 5 विकेट लिए थे.


साल 2000 में इंग्लैंड के लिए खेला अंडर19 वर्ल्ड कप
इंग्लैंड (England) के लिए टिम मर्टा (Tim Murtagh) ने साल 2000 में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था. मर्टा का जन्म लंदन में हुआ था और उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत भी वहीं से की थी. साल 2000 में वह इंग्लैंड की अंडर 19 टीम का हिस्सा थे, जो श्रीलंका में हुए वर्ल्ड कप में खेली थी. साल 2000 से 2006 तक वह लगातार काउंटी खेलते रहे लेकिन इसके बावजूद उन्हें सीनियर टीम में मौका नहीं मिला.

मैं संन्यास का फैसला करके सुकून में हूं...टिम मर्टा (Tim Murtagh) ने संन्यास का ऐलान करने के बाद कहा, 'आज वो दिन आ गया है जो मैं लंबे समय से जानता था कि कभी न कभी तो आएगा. हालांकि ये फैसला करना आसान बिल्कुल भी नहीं था. मैंने करीब आठ सालों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला और इसके हर एक पल का लुत्फ उठाया. ये दुखद है कि संन्यास का ऐलान करने की घड़ी आ गई, लेकिन मैं ये फैसला कर सुकून महसूस कर रहा हूं. इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेला गया ऐतिहासिक टेस्ट मुझे हमेशा याद रहेगा. उम्मीद है कि टीम आगामी चुनौतियों का बेहतरीन तरीके से सामना करेगी और मैं भी किसी न किसी रूप में अपना सहयोग दे पाऊंगा.'

tim murtagh retirement, tim murtagh ireland, cricket cricket, sports news, ireland cricket team, england world cup, tim murtagh, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, इंग्लैंड वर्ल्ड कप, आयरलैंड क्रिकेट टीम, टिम मर्टा संन्यास
एड जोएसे के साथ टिम मर्टा.


इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को कर दिया था तहस-नहस
आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के ठीक बाद लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और आयरलैंड की टीमें आमने-सामने हुई थीं. इस मैच में इंग्लैंड की टीम को आयरलैंड ने महज 85 रनों पर समेट दिया था, जिसमें टिम मर्टा का योगदान बेहद अहम था. टिम मर्टा ने 9 ओवर में महज 13 रन देकर इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था. हालांकि आयरलैंड की टीम को इस मैच में 143 रन से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन टिम मर्टा के लिए यह मैच यादगार बन गया.



इस तरह पहुंच गए आयरलैंड की टीम में
साल 2011 में ससेक्स के लिए खेलते हुए उनकी दोस्ती आयरलैंड (Ireland) के एड जोएस से हुई जिन्होंने उन्हें आयरलैंड के लिए खेलने की सलाह दी. एड जोएस ने भी इंग्लैंड की ओर से क्रिकेट करियर की शुरुआत के बाद आयरलैंड से खेलने का फैसला किया था. उनके कहने पर मर्टा ने आयरलैंड की नागरिकता के लिए आवेदन दिया जो कि मंजूर कर लिया गया. इसकी सबसे बड़ी वजह थी कि मर्टा के दादा आयरलैंड के रहने वाले थे.

आयरलैंड में उन्होंने अपनी गेंदबाजी की कमाल किया और टीम के प्रमुख गेंदबाज बन गए. आयरलैंड के क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट मैच में भी वह टीम का हिस्सा थे. वह आयरलैंड के टेस्ट इतिहास की पहली गेंद फेंकने वाले गेंदबाज हैं. वहीं वह उन 19 खिलाड़ियों में भी शामिल थे जिन्हें सबसे पहले सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था.

'वसीम अकरम की स्विंग पर बोल्ड हुए ब्रेट ली', कहा-क्या यही है विकेट लेने का राज, VIDEO

लक्ष्मण ने दी टीम इंडिया को सलाह, रोहित के साथ इस खिलाड़ी को ओपनिंग के लिए उतारा जाए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर