लाइव टीवी
Elec-widget

ऑस्ट्रेलिया को संकट से उबारने वाले इस खिलाड़ी ने दिए संन्यास के संकेत, स्टीव स्मिथ को होगा फायदा

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 12:21 PM IST
ऑस्ट्रेलिया को संकट से उबारने वाले इस खिलाड़ी ने दिए संन्यास के संकेत, स्टीव स्मिथ को होगा फायदा
टिम पेन की अगुआई में आस्ट्रेलिया ने इस साल एशेज सीरीज में इंग्लैंड को उसी के घर में मात दी थी. इस सीरीज में स्टीव स्मिथ ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था. (FILE PHOTO)

ऑस्ट्रेलिया (ustralia) को अब पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ 21 नवंबर से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) में हिस्सा लेना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 12:21 PM IST
  • Share this:
ब्रिसबेन. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) पर बॉल टेंपरिंग के चलते लगे एक साल के बैन के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कमान संभालने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन (Tim Paine) की अगुआई में हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को उसी की धरती पर हराकर एशेज सीरीज बरकरार रखी थी. ऐसा करने वाले टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्टीव वॉ के बाद पहले कप्तान हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Cricket Team) को अब घर में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जो 21 नवंबर से शुरू हो रही है. हालांकि इससे पहले ही टिम पेन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के संकेत देकर सभी को चौंका दिया है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, टिम पेन (Tim Paine) ने कहा, 'मेरे लिए ये मेरा आखिरी सत्र हो सकता है. मैं इस बारे में पक्के तौर पर कुछ नहीं कह सकता. मगर मैं जो कर रहा हूं उसका लुत्फ उठा रहा हूं. मैं मानसिक और शारीरिक रूप से बेहतर महसूस कर रहा हूं. ऐसे में जब तक मैं रन बना रहा हूं और अच्छी विकेटकीपिंग कर रहा हूं, मैं इसे जारी रखना चाहूंगा. मेरा ध्यान इस सत्र पर है. मैं इससे अधिक दूर कुछ भी नहीं देख रहा हूं. मैं जानता हूं कि मैं क्या करना चाहता हूं और क्या हासिल करना चाहता हूं. मैं जानता हूं कि आस्ट्रेलियाई टीम में कप्तान और विकेटकीपर की भूमिका ऐसी होती है जिसकी सबसे ज्यादा आलोचना की जाती है और मैं तो ये दोनों ही जिम्मेदारी संभाल रहा हूं.'

cricket, cricket news, cricket australia, australia cricket team, australia vs pakistan, tim paine, steve smith, tim paine retirement, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट आस्ट्रेलिया, आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, आस्ट्रेलिया वस पाकिस्तान, टिम पेन, स्टीव स्मिथ, टिम पेन रिटायरमेंट
टिम पेन का लक्ष्य टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने का है. (FILE PHOTO)


संकटमोचक बने थे टिम पेन

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन (Tim Paine) ऐसे मुश्किल वक्त में टीम के संकटमोचक बने थे, जब पूरा देश बॉल टेंपरिंग कांड से जूझ रहा था. साल 2018 में तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith), विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा था. दोनों को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने एक—एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था, जिसके बाद दोनों के करियर पर ही सवालिया निशान खड़ा हो गया था. वॉर्नर और स्मिथ के रोने की तस्वीरें तब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं थीं. ऐसे मुश्किल वक्त में टिम पेन ने ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी संभाली और टीम में लोगों का विश्वास फिर से जगाया.

जोरदार रही स्टीव स्मिथ की वापसी, फिर बन सकते हैं कप्तान
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी जोरदार रही. स्मिथ ने एशेज (Ashes) के जरिये वापसी की और अपने बल्ले से रनों की बारिश करते हुए इंग्लैंड (England) पर ऑस्ट्रेलिया की एशेज जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने इस सीरीज में 774 रन जड़ डाले. इस जबरदस्त प्रदर्शन के बाद से ये मांग की जाने लगी कि ​ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी एक बार फिर स्टीव स्मिथ को सौंप दी जानी चाहिए. हालांकि स्मिथ ने इसे लेकर अपना रुख साफ करते हुए कहा कि उनकी दिलचस्पी सिर्फ बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करने में है. मगर अब जबकि टिम पेन (Tim Paine) ने संन्यास के संकेत दे दिए हैं तो माना रहा है कि इसका फायदा स्मिथ को मिलना तय है और कप्तान के तौर पर एक बार फिर उनकी ताजपोशी हो सकती है.
Loading...

cricket, cricket news, cricket australia, australia cricket team, australia vs pakistan, tim paine, steve smith, tim paine retirement, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट आस्ट्रेलिया, आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, आस्ट्रेलिया वस पाकिस्तान, टिम पेन, स्टीव स्मिथ, टिम पेन रिटायरमेंट
इंग्लैंड के खिलाफ एशेज 2019 में स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 774 रन ठोक डाले थे. (FILE PHOTO)


अब पाकिस्तान से भिड़ंत की तैयारी
मेजबान टीम का सामना अब पाकिस्तान (Pakistan) से होगा. इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ टीम ने तीन मैचों की टी—20 सीरीज 3—0 से अपने नाम कर ली है और अब दोनों टीमें 21 नवंबर से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने—सामने होंगी. टेस्ट सीरीज की शुरुआत ब्रिसबेन से होगी और आस्ट्रेलिया (Australia) का मुख्य लक्ष्य शीर्ष टेस्ट रैंकिंग (Test Rankings) हासिल करने का है. टिम पेन (Tim Paine) ने साथ ही कहा कि इसके लिए उनकी टीम को भारतीय जमीन पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा. टिम पेन ने कहा, 'हमारा लक्ष्य टेस्ट में वापस से नंबर वन रैंकिंग हासिल करने और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का है. इसके लिए हमें भारतीय जमीन पर अच्छा प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल करनी होगी.'

धोनी को रिलीज कर रही है चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम! इस सवाल पर फ्रेंचाइजी ने दिया ये जवाब

क्रिकेट के मैदान पर होगी भारत-पाक की टक्कर, जानिए कब और कहां खेला जाएगा मुकाबला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 12:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...