• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET TIM SOUTHEE BREAKS ISHANT SHARMA SIR RICHARD HEADLEY RECORDS AT LORDS

WTC Final: इशांत शर्मा से आगे निकले टिम साउदी, महान गेंदबाज सर रिचर्ड हैडली का भी तोड़ा रिकॉर्ड

टिम साउदी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में छठे नंबर पर हैं. (PIC: AFP)

न्यूजीलैंड के 30 वर्षीय गेंदबाज टिम साउदी के नाम 78 टेस्ट मैच में 308 विकेट दर्ज है. लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट लेने वाले साउदी ने इशांत शर्मा और सर रिचर्ड हैडली को पीछे छोड़ दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने कहा कि उनकी टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट में तीसरा दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बावजूद जीत की उम्मीद नहीं छोड़ी है. साउदी ने 43 रन देकर छह विकेट लिए जिससे न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पहली पारी में 275 रन पर आउट कर दिया. इसके साथ ही साउदी ने भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को पीछे छोड़ दिया. साउदी ने महान गेंदबाज सर रिचर्ड हैडली का भी रिकॉर्ड तोड़ा.

    इशांत शर्मा से आगे निकले टिम साउदी
    30 साल के टिम साउदी का यह 78वां टेस्ट है. वे अब तक 308 विकेट ले चुके हैं. पहली पारी में छह विकेट लेते ही यह गेंदबाज इशांत शर्मा (101 टेस्ट में 303 विकेट) और फ्रेड ट्रूमैन (67 टेस्ट में 307 विकेट) से आगे निकल गया. सर रिचर्ड हैडली (431 विकेट) और डेनियल वेटोरी (362 विकेट) के बाद साउदी न्यूजीलैंड की तरफ से 300 से ज्यादा विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज हैं.

    सर रिचर्ड हैडली को पीछे छोड़ा
    साउदी ने अब तक 303 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 591 विकेट लिए हैं. इस गेंदबाज ने हैडली को पीछे छोड़ा जिन्होंने 201 मैचों में 589 विकेट लिए हैं. न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट डेनियल वेटोरी ने लिया हैं. इस पूर्व स्पिनर के नाम 442 मैचों में 705 विकेट दर्ज है.

    साउदी को लॉर्ड्स टेस्ट जीतने की उम्मीद
    न्यूजीलैंड ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 62 रन बनाये हैं और उसकी कुल बढ़त 165 रन हो गयी है. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 378 रन बनाये थे. ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार साउदी ने कहा, "तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के कारण नुकसान हुआ लेकिन आखिरी दिन 98 ओवर का खेल होगा और ऐसे में कोई भी परिणाम संभव है. कोई नहीं जानता कि क्या होगा लेकिन हम ऐसी स्थिति में हैं जहां हम जीत की कोशिश कर सकते हैं." उन्होंने कहा, "आप अपने देश को जीत दिलाने के लिये टेस्ट मैच खेलते हो और लॉर्ड्स पर जीत विशेष होगी इसलिए हमें पांचवें दिन के लिये खास रणनीति के साथ मैदान पर उतरना होगा."

    यह भी पढ़ें:

    'कोहली और विलियमसन की कप्तानी में बड़ा अंतर, WTC Final में होगी दोनों की परीक्षा'

    दिनेश कार्तिक बोले-130 करोड़ में सिर्फ 302 लोगों को मिला टेस्ट में मौका, मैं भाग्यशाली हूं

    साउदी ने शानदार गेंदबाजी करके दूसरी बार लॉर्ड्स की सम्मा​न पट्टिका में अपना नाम लिखवाया. तेज गेंदबाजी के उनके साथी काइल जेमिसन ने भी तीन विकेट लिये. जेमिसन ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को चौथे दिन की पहली गेंद पर ही आउट कर दिया था. उन्होंने कहा कि दिन की पहली गेंद पर ही जो रूट का विकेट हासिल करना, हम शायद इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकते थे.