सचिन तेंदुलकर को लगे 200 टेस्ट, टिम साउदी ने 66 मैच में कर दिया ये कारनामा

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 3:57 PM IST
सचिन तेंदुलकर को लगे 200 टेस्ट, टिम साउदी ने 66 मैच में कर दिया ये कारनामा
सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में अधिक छक्के लगाने के लिए नहीं जाने जाते हैं. (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड (New Zealand) के गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में 66 छक्के लगाने के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2019, 3:57 PM IST
  • Share this:
महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम क्रिकेट के अधिकतर रिकॉर्ड दर्ज है. हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बड़ी तेजी से सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्डों की तरफ बढ़ रहे हैं, लेकिन सचिन के विशाल अंतरराष्ट्रीय करियर का एक आंकड़ा ऐसा भी है, जिसकी किसी बल्लेबाज ने नहीं, बल्कि गेंदबाज ने की है. जी हां, न्यूजीलैंड के टिम साउदी (Tim Southee) ने टेस्ट क्रिकेट में ऐसा ही एक मुकाम हासिल किया है.

दरअसल, श्रीलंका और न्यूजीलैंड (Sri Lanka vs New Zealand) के बीच गाले (Galle) में चल रहे टेस्ट मैच के दौरान टिम साउदी ने पहली पारी के दौरान 26 गेंद पर 14 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने एक छक्का भी जड़ा. साउदी ने इस छक्के के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 69 छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. उन्होंने अपनी पारी के दौरान धनंजय डिसिल्वा की गेंद पर आगे बढ़कर छक्का लगाते हुए यह उपलब्धि हासिल की.

सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट की 329 पारियों में 69 छक्के लगाए थे, जबकि न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी ने 66 मैच की 96 पारी में ये काम कर दिखाया. साउदी टेस्ट क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में 17वें नंबर पर हैं. यहां तक कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स, श्रीलंका के पूर्व ओपनर सनत जयसूर्या, सौरव गांगुली और इंग्लैंड के ऑलराउंडर इयान बॉथम को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है.

cricket, sri lanka vs new zealand, sri lanka cricket team, new zealand cricket team, ajaz patel, क्रिकेट, श्रीलंका क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, श्रीलंका वस न्यूजीलैंड, एजाज पटेल, टिम साउदी, tim southee
न्यूजीलैंड के टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 17वें स्‍थान पर हैं. (फाइल फोटो)


भारतीयों में सहवाग शीर्ष पर
इस सूची में न्यूजीलैंड के ही पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम शीर्ष पर हैं. उनके नाम 107 छक्के दर्ज हैं. वहीं भारतीय क्रिकेटरों में वीरेंद्र सहवाग शीर्ष बल्लेबाज हैं. उन्होंने 91 छक्के लगाए हैं, जबकि महेंद्र सिंह धोनी के नाम 78 छक्के हैं.

साउदी के नाम 244 विकेट
Loading...

टिम साउदी ने 66 मैचों में 1550 रन बनाए हैं. उनका औसत करीब 18 का है. उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 77 रन है. उन्होंने इस प्रारूप में पांच अर्धशतक लगाए हैं, जबकि गेंदबाज के तौर पर 244 विकेट उनके नाम दर्ज हैं. अगर साउदी एक छक्का और लगा लेते हैं तो फिर वह यूनिस खान और क्लाइव लाॅयड की बराबरी कर लेंगे.

संन्यास के बाद क्रिकेट के मैदान में लौटे अंबाती रायडू, इस टीम के लिए करेंगे डेब्यू

युवराज सिंह को लेकर बीसीसीआई-COA में मतभेद, बड़ा सवाल-युवी पर इतनी मेहरबानी क्यों

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 3:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...