टिम साउदी ने जितने छक्के लगाए, उतने तो दिग्गजों के लिए भी ख्वाब हैं, रोहित-कोहली भी बहुत पीछे

टिम साउदी ने 79 टेस्ट मैच में 75 छक्के लगाए हैं. (AP)

IND vs NZ WTC Final: 32 साल के टिम साउदी ने भारत के खिलाफ खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 46 गेंद पर 30 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में दो छक्के लगाए. वे सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में टॉप-15 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टिम साउदी न्यूजीलैंड की मौजूदा टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं. उनकी स्विंग गेंदबाजी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में भारतीय बल्लेबाजों को खासा परेशान कर रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि न्यूजीलैंड का यह स्पेशलिस्ट बॉलर बल्लेबाजी में बड़े-बड़े दिग्गजों को चुनौती दे रहा है. जी हां, जब बात लंबे-लंबे छक्के लगाने की बात हो तो टिम साउदी (Tim Southee) का नाम सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, रोहित शर्मा, रिकी पोंटिंग, एबी डीविलियर्स से भी पहले आता है. उन्होंने भारत के खिलाफ मंगलवार को 2 छक्के लगाकर रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को भी पीछे छोड़ दिया. वे जल्दी ही एमएस धोनी (MS Dhoni) को भी पीछे छोड़ सकते हैं.

    32 साल के टिम साउदी ने भारत के खिलाफ (IND vs NZ WTC Final) खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 46 गेंद पर 30 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में दो छक्के लगाए. साउदी ने इसके साथ ही टेस्ट करियर में अपने कुल छक्कों की संख्या 75 पहुंचा दी. इस मैच से पहले साउदी और रिकी पोंटिंग 73-73 छक्कों के साथ बराबरी पर थे.

    टिम साउदी ने 79 टेस्ट मैच में 75 छक्के लगाए हैं. वे अब सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में टॉप-15 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम है. उन्होंने 101 मैच में 107 छक्के लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट 100 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

    यह भी पढ़ें: विराट, स्टीव वॉ या ग्रीम स्मिथ! 21वीं सदी का BEST टेस्ट कैप्टन कौन?

    महेंद्र सिंह धोनी सबसे अधिक छक्के लगाने की लिस्ट में 78 छक्कों के साथ 14वें नंबर पर हैं. टिम साउदी के निशाने पर अब एमएस धोनी ही हैं. उन्हें धोनी से आगे निकलने के लिए महज 4 छक्कों की जरूरत है.

    भारतीय क्रिकेटरों में टेस्ट मैचों में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 104 मैचों में 91 छक्के लगाए हैं. सहवाग दुनिया में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में मैक्कुलम, गिलक्रिस्ट, क्रिस गेल और जैक कैलिस के बाद पांचवें नंबर पर हैं.

    भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट करियर में 69 छक्के लगाए हैं. इसी तरह वनडे क्रिकेट में लंबे-लंबे छक्के लगाने वाले सौरव गांगुली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 57 छक्के हैं. मौजूदा टीम इंडिया के बल्लेबाजों में रोहित शर्मा 59 छक्के लगाकर सबसे आगे हैं. विराट कोहली के नाम 22 छक्के हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.