Home /News /sports /

नीरज चोपड़ा को टोक्यो में गोल्ड जीतने पर देशभर से बधाई, तेंदुलकर बोले- नीरज ने जेवलिन को पहुंचाया सूरज तक!

नीरज चोपड़ा को टोक्यो में गोल्ड जीतने पर देशभर से बधाई, तेंदुलकर बोले- नीरज ने जेवलिन को पहुंचाया सूरज तक!

Tokyo olympics: नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है (PIC: AFP)

Tokyo olympics: नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है (PIC: AFP)

Tokyo Olympics 2020: नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंका जो कि सोने का तमगा हासिल करने के लिए पर्याप्त था. यह ओलंपिक एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है.

    नई दिल्ली. नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शनिवार को भाला फेंक (Javelin Throw) में गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतकर भारतीय खेलों में नया इतिहास रच दिया है. नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंका जो कि सोने का तमगा हासिल करने के लिए पर्याप्त था. यह ओलंपिक एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है. इससे उन्होंने भारत का एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक जीतने का पिछले 100 साल से भी अधिक का इंतजार समाप्त कर दिया. नीरज ने गोल्ड मेडल जीतने के बाद तिरंगा लेकर मैदान का चक्कर लगाया और इसका जश्न मनाया. नीरज की इस जीत पर उन्हें देशभर से जमकर बधाइयां मिल रही हैं.

    नीरज को ओलंपिक से पहले ही पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और इस 23 वर्षीय एथलीट ने अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते हुए क्वालीफिकेशन में अपने पहले प्रयास में 86.59 मीटर भाला फेंककर शीर्ष पर रहकर फाइनल में जगह बनाई थी. फाइनल में उन्होंने पहले प्रयास में 87.03 मीटर भाला फेंका था और वह शुरू से ही पहले स्थान पर चल रहे थे. तीसरे प्रयास में वह 76.79 मीटर भाला ही फेंक पाए, जबकि चौथे प्रयास में फाउल कर गये. उन्होंने छठे प्रयास में 84.24 मीटर भाला फेंका लेकिन इससे पहले उनका गोल्ड मेडल पक्का हो गया था.

    नीरज चोपड़ा ने You Tube से सीखा जेवलिन थ्रो, 7 हजार के भाले से की ट्रेनिंग, अब जीता ओलंपिक गोल्ड
    Tokyo Olympics: भारत ने 125 साल में पहली बार जीते 7 मेडल, जानिए कौन हैं 7 हीरो जिन्होंने इतिहास रचा

    नीरज चोपड़ा की इस सफलता पर उन्हें क्रिकेट जगत से भी जमकर बधाइयां मिली. सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, वसीम जाफर, हार्दिक पंड्या, गौतम गंभीर जैसे बड़े क्रिकेटरों ने नीरज को इस जीत की बधाई दी. सचिन तेंदुलकर ने चोपड़ा को ओलंपिक गोल्ड जीतने पर बधाई देते हुए ट्वीट किया- नीरज ने जैवेलिन को पहुंचाया सूरज तक!


    बता दें कि नीरज भारत की तरफ से व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं इससे पहले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था. भारत ने पहली बार एंटवर्प ओलंपिक में एथलेटिक्स में भाग लिया था, लेकिन तब से लेकर रियो 2016 तक उसका कोई एथलीट पदक नहीं जीत पाया था. दिग्गज मिल्खा सिंह और पीटी ऊषा क्रमश 1960 और 1984 में मामूली अंतर से चूक गये थे.

    अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) अब भी नार्मन प्रिचार्ड के पेरिस ओलंपिक 1900 में 200 मीटर और 200 मीटर बाधा दौड़ में जीते गये पदकों को भारत के नाम पर दर्ज करता है लेकिन विभिन्न शोध तथा अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (अब विश्व एथलेटिक्स) के अनुसार उन्होंने तब ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व किया था.

    Tags: Gautam gambhir, Hardik Pandya, Javelin throw in Tokyo Olympics, Javelin throw Olympics Tokyo Olympics, Neeraj Chopra, Neeraj chopra gold medals, Neeraj chopra in Olympics, Neeraj chopra javelin, Neeraj chopra javelin thrower, Neeraj chopra medals, Neeraj chopra Tokyo Olympics, Olympics, Sachin tendulkar, Tokyo Olympics 2020, Virender sehwag

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर