लाइव टीवी

सुपरओवर में नए सिरे से टॉस, 2 गेंदबाज फेंकेंगे 3-3 गेंदें, क्या होगा ये बदलाव?

News18Hindi
Updated: February 1, 2020, 6:58 PM IST
सुपरओवर में नए सिरे से टॉस, 2 गेंदबाज फेंकेंगे 3-3 गेंदें, क्या होगा ये बदलाव?
सुपर ओवर में टीम इंडिया ने दो टी20 मैच जीते

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर टॉम मूडी (Tom Moody) ने सुपर ओवर में बदलाव की मांग की

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2020, 6:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में दो मुकाबलों के फैसले सुपर ओवर से हो चुके हैं. सुपर ओवर के रोमांच के बीच कई दिग्गजों को सुपर ओवर में खामियां दिखाई दे रही हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी (Tom Moody) ने सुपर ओवर के नियमों पर सवाल खड़े किए हैं और उन्होंने आईसीसी से इनमें बदलाव की मांग भी कर डाली है.

टॉम मूडी ने की सुपर ओवर में दो बदलावों की मांग


टॉम मूडी (Tom Moody) ने अपने ट्विटर हैंडल पर सुपर ओवर को लेकर आईसीसी को सलाह देते हुए लिखा कि सुपर ओवर से पहले भी टॉस होना चाहिए. टॉम मूडी ने लिखा, 'सुपर ओवर खेले जा रहे हैं जिन्हें देखते हुए मैं दो सुझाव देना चाहता हूं. पहला कि सुपर ओवर में दोबारा टॉस होना चाहिए. दूसरा सुझाव ये है कि गेंदबाजी करने वाली टीम को सुपर ओवर फेंकने के लिए दो गेंदबाज चुनने की छूट होनी चाहिए. दोनों गेंदबाजों को 3-3 गेंद फेंकने का नियम होना चाहिए.'

टॉम मूडी ने सुपर ओवर में चाहते हैं टॉस


टॉम मूडी ने क्यों दिए ये सुझाव
बता दें सुपर ओवर में टॉम मूडी (Tom Moody) के ये सुझाव काफी हद तक सही नजर आते हैं. आईसीसी के मौजूदा नियम के मुताबिक जो टीम स्कोर का पीछा कर रही होती है, वही टीम सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करती है. हो सकता है कि वो टीम पहले गेंदबाजी करना चाहती हो लेकिन आईसीसी के नियम की वजह से उसके पास ये अधिकार नहीं होता. वहीं अगर दो गेंदबाजों के इस्तेमाल की बात की जाए तो ये सुझाव भी बेहतर है क्योंकि अगर एक गेंदबाज 3 गेंदें खराब फेंकता है तो कप्तान वापसी के लिए दूसरे गेंदबाज का इस्तेमाल कर सकता है. कप्तान के पास अगर दो गेंदबाजों का विकल्प होगा तो सुपर ओवर का रोमांच और बढ़ सकता है.

cricket news, india vs new zealand, new zealand vs england super over, india vs new zealand super over, hamilton t20 superover, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंडिया वस न्यूजीलैंड सुपरओवर, न्यूजीलैंड वस इंग्लैंड सुपरओवर, आईसीसी, वर्ल्ड कप 2019, हैमिल्टन टी20 सुपरओवर, केन विलियमसन, icc, world cup 2019
हैमिल्टन में टीम इंडिया की जीत के हीरो रोहित शर्मा रहे, जिन्होंने सुपरओवर की आखिरी दो गेंदों पर दो छक्के जड़कर टीम को जिताया. (फाइल फोटो)
4 दिन में 3 मैचों का नतीजा सुपर ओवर में निकला
बता दें भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही टी20 सीरीज के तीसरे और चौथे मैच का नतीजा सुपर ओवर में ही निकला है. तीसरा टी20 हैमिल्टन में खेला गया जहां टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट पर 179 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम भी 20 ओवर में 179 रन ही बना सकी. इसके बाद विजेता का फैसला सुपर ओवर से हुआ, जहां न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह के ओवर में 17 रन ठोक दिए. जवाब में रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने 18 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया. टीम इंडिया को आखिरी 2 गेंदों पर 10 रन बनाने थे, रोहित शर्मा ने टिम साउदी की गेंद पर लगातार दो छक्के जड़ टीम इंडिया को जीत दिला दी.

cricket news, india vs new zealand, new zealand vs england super over, india vs new zealand super over, hamilton t20 superover, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंडिया वस न्यूजीलैंड सुपरओवर, न्यूजीलैंड वस इंग्लैंड सुपरओवर, आईसीसी, वर्ल्ड कप 2019, हैमिल्टन टी20 सुपरओवर, केन विलियमसन, icc, world cup 2019
वेलिंगटन टी20 में विराट कोहली ने सुपरओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई. (फाइल फोटो)


वेलिंगटन में भी जीत मिली
चौथे टी20 का नतीजा भी सुपर ओवर में निकला. इस बार भी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 165 रन बनाए और न्यूजीलैंड की टीम भी निर्धारित 20 ओवरों में 165 रन ही बना सकी. इसके बाद सुपर ओवर में जसप्रीत बुमराह ने 13 रन दिए और जवाब में टीम इंडिया ने 5 गेंदों में इस लक्ष्य को हासिल कर मैच जीत लिया.

त्रिकोणीय सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सुपर ओवर में दी मात


इंग्लैंड ने सुपर ओवर में ऑस्ट्रेलिया को हराया
रविवार को ऑस्ट्रेलिया में चल रही महिला क्रिकेट की त्रिकोणीय सीरीज के दूसरे मुकाबले का नतीजा भी सुपर ओवर में निकला. कैनबरा में खेले गए इस टी20 मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 156 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मैच को 156 रन बनाकर टाई करा दिया. इसके बाद सुपर ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम 8 रन ही बना सकी. इंग्लैंड वीमेंस टीम ने 9 रनों का लक्ष्य 4 गेंदों में हासिल कर लिया.

धोनी के साथ उजागर हुई तल्‍खी, वीरेंद्र सहवाग ने 8 साल बाद किया बड़ा खुलासा

केएल राहुल ने तोड़ी चुप्पी, कहा-करण जौहर के शो पर विवाद के बाद मां-बाप ने...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 6:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर