IPL 2019: इन 10 गेंदबाजों ने खूब दिखाए जौहर, बल्‍लेबाजों के छूटे पसीने

ये हैं IPL 2019 के दस प्रभावशाली गेंदबाज़.  (Photo-IPL)
ये हैं IPL 2019 के दस प्रभावशाली गेंदबाज़. (Photo-IPL)

ये हैं IPL 2019 के दस प्रभावशाली गेंदबाज़, जिन्‍होंने टूर्नामेंट को दिलचस्‍प बनाया है.

  • Share this:
आईपीएल 2019 का रोमांच इस वक्‍त अपने चरम पर है. इस दौरान बैट और बॉल के बीच जबर्दस्‍त टक्‍कर देखने को मिली. वहीं, कई बार बल्‍लेबाजों ने बाजी मारी तो कई बार गेंदबाजों ने अपने विरोधियों के छक्‍के छुड़ा का दम दिखाया है. यकीनन इस प्रतिद्धंद्धिता ने टूर्नामेंट को दिलचस्‍प बनाया है. जबकि हम यहां आपको इस टूर्नामेंट के दस प्रभावशाली गेंदबाजों से रूबरू करा रहे हैं.

कगिसो रबाडा: दिल्‍ली कैपिटल्‍स के इस स्‍टार को गेंदबाज़ को IPL से पीठ दर्द के कारण बेमन साउथ अफ्रीका लौटना पड़ा, लेकिन उसने 12 मैचों में 14.72 के औसत से 25 विकेट निकालकर तहलका मचा दिया. सच कहा जाए तो दिल्‍ली को सात साल बाद प्‍लेऑफ में जगह मिली तो उसमें कगिसो रबाडा की अहम या यूं कहें सबसे खास भूमिका रही है. दो बार मैच में चार विकेट लेने वाले इस स्‍टार गेंदबाज़ ने पावर-प्‍ले और डेथ ओवर्स में अपनी दमदार गेंदबाज़ी से बल्‍लेबाजों की हवा खराब कर दी. जबकि उनका इकॉनोमी रेट 7.82 का रहा.

कगिसो रबाडा (Photo-IPL)




इमरान ताहिर: उम्र बेशक 40 साल है, लेकिन मैदान पर करतब किसी युवा से कम नहीं हैं. अब तक मौजूदा सीजन में 14 मैचों में वह 16.52 के औसत और 6.50 के इकॉनोमी रेट से 21 शिकार कर चुके हैं और विकेट लेने के मामले में नंबर दो पर हैं. जबकि केकेआर (4/27) और दिल्‍ली कैपिटल्‍स (4/12) ने उनकी फिरकी का कहर बखूबी झेला है. वह ना सिर्फ अपनी टीम बल्कि आईपीएल में सभी गेंदबाज़ के लिए प्रेरणा साबित हुए हैं.
इमरान ताहिर (Photo-IPL)


जसप्रीत बुमराह: 25 साल का यह तेज गेंदबाज़ मुंबई इंडियंस का स्‍टार खिलाड़ी है और काफी हद तक उनके प्रदर्शन पर टीम की हार जीत निर्भर करती है. वह अब तक 14 मैचों में 21.41 के औसत 6.78 के इकॉनोमी रेट से 17 शिकार कर चुके हैं और डेथ ओवर में उनकी यॉकर्र का जलवा हर किसी ने देखा है. अगर उनके बेस्‍ट प्रदर्शन की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के उसी के मैदान पर चार ओवर में 20 रन पर चार विकेट उखाड़कर हंगामा मचा दिया था. जबकि राजस्‍थान, दिल्‍ली और हैदराबाद के खिलाफ भी उनका खेल देखने लायक था. उनके नाम 150 डॉट बॉल भी दर्ज हैं.

जसप्रीत बुमराह (Photo-IPL)


युजवेंद्र चहल: टीम इंडिया का ये स्‍टार गेंदबाज़ आईपीएल में भी अपनी काबिलियत का डंका बजवाने में सफल रहा है. 14 मैचों में 21.44 के औसत से 18 विकेट उड़ाने वाले चहल हर बल्‍लेबाज़ के लिए मुश्किल चुनौती साबित रहे. इस सीजन में 7.82 का इकॉनोमी रेट रखने वाले इस युवा ने मुंबई के खिलाफ बेंगलुरू में 4/38 का दमदार प्रदर्शन किया था. हालांकि उनकी टीम हार गई थी.

युजवेंद्र चहल  (Photo-IPL)


आर अश्विन: किंग्‍स इलेवन पंजाब ने इस बार भी सीजन की शुरुआत अच्‍छी की और उसमें कप्‍तान आर अश्‍विन का खेल देखने लायक रहा. अब तक उन्‍होंने 14 मैचों में 26.66 के औसत और 7.27 के इकॉनोमी रेट से 15 शिकार किए हैं. मजेदार बात है कि जब जब विरोधी टीम के बल्‍लेबाजों ने उनके गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश की है तब तब उन्‍होंने खुद को मोर्चे पर लगाया और बाजी मार ली. अगर उनके सबसे अच्‍छे प्रदर्शन की बात करें तो चेन्‍नई ने अपने ही मैदान पर उनका कहर (3/23) झेला.

आर अश्विन (Photo-IPL)


श्रेयस गोपाल: राजस्‍थान रॉयल्‍स का बेशक आईपीएल सफर प्‍लेऑफ से पहले समाप्‍त हो गया हो, लेकिन इस गेंदबाज़ ने 14 मैचों में 17.35 के औसत और 7.22 के इकॉनोमी रेट से 20 निकालकर अच्‍छा दम दिखाया है. उनकी सबसे बड़ी खासियत बड़े बल्‍लेबाजों को आउट करना है और इस बार एबी डीविलियर्स, विराट कोहली, रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक जैसे तमाम धाकड़ बल्‍लेबाज़ उनकी लेगब्रेक पर पवेलियन लौटे हैं. आरसीबी ने इस सीजन में दो बार (3/12 और 3/12) उनका कहर झेला है. 2 अप्रैल को जयपुर में खेले गए इस मैच में उन्‍होंने चार ओवर गेंदबाजी की थी तो 30 अप्रैल को बेंगलुरू में उन्‍होंने एक ओवर में 12 रन देकर तीन शिकार किए थे.

श्रेयस गोपाल (Photo-IPL)


मोहम्‍मद शमी: मोहम्‍मद शमी जबर्दस्‍त जीविटता वाले गेंदबाज़ हैं. पत्‍नी से हुए विवाद ने उन्‍हें बुरी तरह झकझोर दिया था, लेकिन बावजूद इसके उनका ना सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट बल्कि आईपीएल में उनका प्रदर्शन देखने लायक रहा है. किंग्‍स इलवेन पंजाब के लिए उन्‍होंने अब तक 14 मैचों में 24.68 के औसत से 19 विकेट लेकर अपना दम दिखाया है और वह अपनी टीम के सबसे सफल गेंदबाज़ हैं. जबकि शमी का इकॉनोमी रेट 8.68 रहा है. पावरप्‍ले और डेथ ओवर्स में बल्‍लेबाजों को रोकना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन शमी ने काफी हद तक सफलता पाई है. मुंबई के खिलाफ मुंबई में 3/21 का प्रदर्शन सबसे अच्‍छा है.

मोहम्‍मद शमी (Photo-IPL)


राहुल चाहर: मुंबई इंडियंस के 19 साल के लेगब्रेक गुगली गेंदबाज़ राहुल चाहर ने बेशक 11 मैचों में 28.00 के औसत और 7.17 के इकॉनोमी रेट से दस विकेट लिए हों, लेकिन उनका हर एक विकेट चर्चा का कारण रहा है. राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 3/29 और दिल्‍ली के खिलाफ 3/19 का प्रदर्शन देखने लायक था. वह मिडिल ओवर में विरोधियों को रन बनाने से रोकने का दम रखते हैं.

राहुल चाहर (Photo-IPL)


इशांत शर्मा: 75 लाख रुपए के बेस प्राइज वाले इस तेज गेंदबाज़ पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 1.10 करोड़ का दांव खेला था और उन्‍होंने अपने प्रदर्शन से इस साबित कर दिखाया है. इससे पिछले सीजन में किसी भी टीम ने उन्‍हें नहीं खरीदा था. ऐसे में इस बार भी उनके आईपीएल में शामिल होने पर अंदेशा था. लेकिन इस सीजन में उन्‍होंने कमाल किया है. ईशांत ने अब तक 11 मुकाबले खेले हैं और 7.65 की इकनॉमी व 29 की औसत से 10 विकेट निकाले हैं. दिल्‍ली के प्‍लेऑफ में पहुंचने की एक बड़ी वजह ईशांत शर्मा भी है. उन्‍होंने पावरप्‍ले के ओवरों में दिल्‍ली को लगातार कामयाबी दिलाई है.

इशांत शर्मा (Photo-IPL)


नवदीप सैनी: रॉयल चैलेंसर्ज बैंगलोर के इस युवा गेंदबाज़ ने अब तक 13 मैचों 36.09 के औसत और 8.27 के इकॉनोमी रेट से 11 विकेट (सर्वोच्‍च-2/24, वि.दिल्‍ली) ही हासिल हुए हैं, जो कि कोई खास प्रदर्शन नहीं कहा जा सकता है. लेकिन वह अपनी रफ्तार की वजह से इस आईपीएल के सबसे चर्चित तेज गेंदबाज़ रहे हैं. यकीनन कई बार 150 प्‍लस की रफ्तार से गेंदबाज़ी कर उन्‍होंने बल्‍लेबाजों में खौफ पैदा करने का दम दिखाया है.

नवदीप सैनी (Photo-IPL)


बैंगलोर ने इस युवा पर तीन करोड़ का दांव खेला था. वैसे नवदीप को वर्ल्‍ड कप के लिए दावेदार भी माना जा रहा था, लेकिन 15 खिलाड़ि‍यों में उन्‍हें जगह नहीं मिली. हालांकि उन्‍हें टीम को वर्ल्‍ड कप में प्रेक्टिस कराने के लिए इंग्‍लैंड का टिकट जरूर मिल गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज