TOP 10 News: श्रीलंका दौरे के लिए शिखर धवन बने कप्तान, नहीं रहे डिंको सिंह

TOP 10 Sports News: 10 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 10 जून की टॉप-10 खबरें.

10 जून का दिन काफी हलचल भरा रहा. भारत ने अपने दिग्गज मुक्केबाज डिंको सिंह को खो दिया वहीं क्रिकेट में चेतन सकारिया, देवदत्त पडिक्कल, नीतीश राणा को टीम इंडिया में जगह मिली है, शिखर धवन श्रीलंका दौरे के लिए कप्तान चुने गए. जानिए गुरुवार की TOP 10 News

  • Share this:

नई दिल्ली. श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ. टीम इंडिया में 6 नए चेहरों को मिली जगह. इंग्लैंड के होनहार खिलाड़ी ने क्रिकेट से ब्रेक लिया और भारत ने एक दिग्गज खिलाड़ी को खो दिया. वहीं हरभजन सिंह ने इशांत शर्मा को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं देने की बात कह दी. 10 जून को खेल जगत में काफी हलचल हुई, आइए आपको बताते हैं TOP 10 News

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को जुलाई में श्रीलंका के सीमित ओवर क्रिकेट के दौरे के लिये भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार उप कप्तान होंगे. भारत को 13 जुलाई से 25 जुलाई तक चलने वाले दौरे के दौरान श्रीलंका से तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय और इतने ही ट्वेंटी20 मैच खेलने हैं जो कोलंबो के आर प्रेमदासा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जायेंगे. टीम इस प्रकार है : शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और चेतन सकारिया. नेट गेंदबाज : ईशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर, सिमरजीत सिंह.
भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल से पहले गुरुवार को एजियस बाउल से सटे मैदान पर पहली बार समूह में अभ्यास किया. डब्ल्यूटीसी फाइनल 18 से 22 जून के बीच खेला जाएगा. यह पहला अवसर था जबकि खिलाड़ियों को अपने साथियों के साथ मैदान पर उतरने की अनुमति दी गयी. इससे पहले ब्रि​टेन पहुंचने के बाद उन्हें तीन दिन तक कड़े पृथकवास पर रहना पड़ा था जबकि बाद में वे अलग अलग समय में जिम्नेजियम जाते थे या मैदान पर अभ्यास के लिये आते थे.
पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह मानते हैं कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के प्रदर्शन में ‘शानदार सुधार’ को देखते हुए उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल की प्लेइंग इलेवन में खिलाया जाना चाहिए. डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये टीम के लिये उनके पसंदीदा संयोजन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि अंतिम एकादश में सिराज को इशांत शर्मा की जगह खिलाना चाहिए. उन्होंने गुरूवार को कहा, 'अगर मैं कप्तान हूं तो मैं तीन तेज गेंदबाजों को खिलाऊंगा. तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी निश्चित होंगे. इस फाइनल में मैं इशांत शर्मा के बजाय मोहम्मद सिराज को लेना चाहूंगा.
अतीत में नस्ली और लिंगभेद से जुड़े ट्वीट के लिए अनुशासनात्मक जांच लंबित रहने तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से निलंबित किए गए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ऑली रॉबिनसन ने क्रिकेट से संक्षिप्त ब्रेक लेने का फैसला किया है. निलंबन के कारण रॉबिनसन न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार से शरू हुए दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए. रॉबिनसन ने 2012 और 2013 में ट्वीट के लिए माफी मांगी थी. ट्वीट करने के समय रॉबिनसन किशोर थे. पिछले हफ्ते जब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पदार्पण किया तो उसी दिन ये ट्वीट सुर्खियां बने.
ऑयन मॉर्गन और जोस बटलर का इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे चरण में नहीं खेलना उन्हें 2017 में भारतीयों के बारे में की गयी कथित नस्लीय ट्वीट पोस्ट के लिये अपनी अपनी फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स से प्रतिबंध से बचा सकता है. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने तेज गेंदबाज ऑली रॉबिनसन को मुस्लिम समुदाय और एशियाई लोगों के बारे में नस्लीय ट्वीट करने के लिये निलंबित कर दिया. रॉबिनसन को निलंबित करने के बाद बटलर और मॉर्गन की भारतीयों का मजाक उड़ाते हुए ‘सर’ शब्द के इस्तेमाल का ट्वीट भी सोशल मीडिया पर फैल गया. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से बहाल होगा.
भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा 21 जुलाई से ब्रिटेन में शुरू हो रहे ‘द हंड्रेड’ के शुरूआती चरण में क्रमश: मैनचेस्टर ओरजिनिल्स और बर्मिंघम फिनिक्स का प्रतिनिधित्व करेंगी. इन दोनों के अलावा 100 गेंद के इस टूर्नामेंट में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना, हरफनमौला दीप्ति शर्मा और बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स भी हिस्सा लेंगी. आठ पुरूष और आठ महिला टीमें 'द हंड्रेड' के शुरूआती चरण में खेलेंगी. दुनिया की नंबर एक टी20 बल्लेबाज शेफाली हालांकि बर्मिंघम फिनिक्स में न्यूजीलैंड की सोफी डेविने की जगह खेलेंगी जबकि दीप्ति लंदन स्प्रिरिट का प्रतिनिधित्व करेंगी. भारतीय टी20 टीम की उप कप्तान स्मृति इंग्लैंड की डैनी वाट के साथ सदर्न ब्रेव में पारी का आगाज करेंगी तो जेमिमा नार्दन सुपरचार्जर्स के लिये खेलेंगी.
टोक्यो में अगले महीने ब्रिसबेन को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सदस्यों के लिए 2032 ओलंपिक का मेजबानी बनने की पेशकश की जाएगी. आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि तोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले 21 जुलाई को कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद ब्रिसबेन को मेजबानी के अधिकार दिए जा सकते हैं. बोली अभियान को सुचारू करने और प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए बनाई गई नई प्रणाली के तहत ब्रिसबेन पहला ओलंपिक मेजबान शहर बनेगा जिसका चयन निर्विरोध होगा. ऑस्ट्रेलिया के इस शहर को फरवरी में मेजबानी की दौड़ में तेजी से आगे किया गया था जब आईओसी ने इसे प्राथमिकता वाला दावेदार करार दिया था.
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने चार सेट में जीत दर्ज करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनायी जहां उनका सामना 13 बार के चैंपियन राफेल नडाल से होगा. कोविड कर्फ्यू के कारण इस रोमांचक मैच को देखने के ​लिये स्टेडियम में कोई दर्शक नहीं था. जोकोविच ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद इस मैच में नौवीं वरीयता प्राप्त मैटियो बेरेटिनी को 6-3 6-2 6-7 (5) 7-5 से हराया.
एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और भारतीय मुक्केबाजी को नयी दिशा देने वाले डिंको सिंह का कैंसर से लंबे समय तक जूझने के बाद गुरुवार को निधन हो गया. वह 42 साल के थे और 2017 से इस बीमारी से जूझ रहे थे. उनके परिवार में पत्नी बाबइ नगानगोम तथा एक पुत्र और पुत्री है. यह बैंथमवेट (54 किग्रा भार वर्ग) मुक्केबाज कैंसर से पीड़ित होने के अलावा पिछले साल कोविड—19 से भी संक्रमित हो गया था और वह पीलिया से भी पीड़ित रहे थे.
महाराष्ट्र के पूर्व गोलकीपर शेखर बंगेरा का कोविड-19 संक्रमण से जूझने के बाद निधन हो गया. ओरकाय मिल्स के पूर्व खिलाड़ी बंगेरा का बुधवार रात मेंगलुरू के उदिपी में निधन हुआ. वह 74 बरस के थे. उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटियां हैं. शहर के क्लब कर्नाटक स्पोर्टिंग एसोसिएशन की ओर से जारी बयान के अनुसार बंगेरा का ब्रह्मावर के महेश अस्तपाल में कोविड-19 का उपचार चल रह था और बुधवार रात को उनका निधन हो गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज