TOP 10 Sports News: ICC ने बदले 3 नियम, भारतीय खिलाड़ी डोपिंग के आरोप में सस्पेंड

TOP 10 Sports News: 2 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें

TOP 10 Sports News: 2 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें

आईसीसी ने अंपायर्स कॉल पर अहम फैसला लिया और साथ ही उसने डीआरएस के 3 नियमों में बदलाव किये, चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल 2021 से पहले बुरी खबर मिली. जानिए 1 अप्रैल की TOP 10 Sports News

  • Share this:
नई दिल्ली. गुरुवार को आईसीसी ने अंपायर्स कॉल से लेकर डीआरएस पर बड़ी बैठक की, इसके अलावा आईपीएल 2021 से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स को बुरी खबर मिली. वहीं महिला वनडे क्रिकेट के भी नियमों में आईसीसी ने बड़ा बदलाव किया है. वहीं पटियाला के राष्ट्रीय खेल संस्थान में हिस्सा ले रही एक महिला वेटलिफ्टर को डोपिंग के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. आइए आपको बताते हैं 1 अप्रैल की TOP 10 Sports News
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बोर्ड ने गुरुवार को फैसला किया कि विवादास्पद ‘अंपायर्स कॉल’ अंपायरों के फैसले की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का हिस्सा बनी रहेगी लेकिन मौजूदा डीआरएस नियमों में कुछ बदलाव लागू किए. आईसीसी ने अंपायर्स कॉल को बरकरार रखा है और इसके अलावा LBW के रिव्यू के लिए विकेट जोन की ऊंचाई को बढ़ाकर स्टंप के ऊपर तक कर दिया गया है. LBW के फैसले की समीक्षा पर निर्णय लेने से पहले खिलाड़ी अंपायर से पूछ पाएगा कि गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया था या नहीं. साथ ही तीसरे अंपायर शॉर्ट रन की स्थिति में रीप्ले में इसकी समीक्षा कर पाएगा और अगर कोई गलती होती है तो अगली गेंद फेंके जाने से पहले इसे सही करेगा.
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने महिला क्रिकेट में दो बड़े बदलावों को मंजूरी दे दी है. महिला के वनडे क्रिकेट में 5 ओवर के शुरुआती बल्लेबाजी पावरप्ले को हटा दिया गया है. इसके अलावा सभी टाई होने वाले मैचों का फैसला अब सुपर ओवर से होगा.
फिन एलेन के तूफानी अर्धशतक और मार्टिन गुप्टिल के साथ उनकी पहले विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी की मदद से न्यूजीलैंड ने गुरुवार को बारिश से प्रभावित तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को 65 रन से करारी शिकस्त देकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया. बारिश के कारण यह मैच 10-10 ओवरों का कर दिया जिसमें पावरप्ले तीन ओवर का था और एक गेंदबाज को दो – दो ओवर करने थे. न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद 10 ओवर में चार विकेट पर 141 रन ठोक दिये. इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 9.3 ओवर में 76 रन पर सिमट गयी. न्यूजीलैंड ने पहला मैच 66 रन से और दूसरा मैच 28 रन से जीता था.
आस्ट्रेलिया और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड इस साल एशेज और टी20 विश्व कप के लिये स्वयं को तरोताजा रखने के लिये इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से हट गये हैं. हेजलवुड को आईपीएल में खेलने वाले आस्ट्रेलिया के अन्य खिलाड़ियों के साथ रवाना होकर सीएसके से जुड़ना था लेकिन उन्होंने नौ अप्रैल से 30 मई तक चलने वाली इस टी20 लीग से हटने और अगले दो महीने घर में बिताने का निर्णय किया. इस 30 वर्षीय गेंदबाज ने पिछले साल यूएई में खेले गये आईपीएल में सीएसके की तरफ से तीन मैच खेले थे.
भारत और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली इस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी से जुड़ने के लिए गुरुवार को चेन्नई पहुंच गए लेकिन टीम से जुड़ने से पहले उन्हें सात दिन के पृथकवास से गुजरना होगा. नौ अप्रैल से शुरू होने वाले आगामी सत्र के लिए आरसीबी की टीम मंगलवार से ही ट्रेनिंग शिविर में हिस्सा ले रही है. टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में आरसीबी का सामना नौ अप्रैल को डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियन्स से होगा.
कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बल्लेबाज नितीश राणा को कोविड-19 नेगेटिव पाए जाने के बाद गुरुवार को टीम के अपने साथियों के साथ ट्रेनिंग की इजाजत दी गई. राणा एक हफ्ते से कुछ अधिक समय पहले इस संक्रमण के लिए पॉजिटिव पाए गए थे. बायें हाथ के इस 27 वर्षीय बल्लेबाज को 21 मार्च को मुंबई पहुंचने के एक दिन बाद कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था जिसके बाद वह टीम होटल में पृथकवास पर चले गए थे.
पटियाला के राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) में चल रहे राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा ले रही एक महिला वेटलिफ्टर को प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया गया है. यह वेटलिफ्टर राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक है और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भी रही है. इस वेटलिफ्टर का 16 से 25 अप्रैल तक उज्बेकिस्तान के ताशकंद में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होना लगभग तय था.
तोक्यो ओलंपिक के आयोजन में अब जब तीन महीने से कुछ अधिक का समय बचा है तब खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और राष्ट्रीय खेल महासंघों के शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करके खिलाड़ियों की तैयारियों का जायजा लिया. बुधवार को हुई इस बैठक में भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के शीर्ष अधिकारियों, आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा, महासचिव राजीव मेहता और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के प्रमुख आदिले सुमारिवाला ने हिस्सा लिया.
महिला विश्व कप फुटबॉल 2023 के मैच आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नौ शहरों में खेले जाएंगे. पहला मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क में होगा जबकि फाइनल सिडनी के स्टेडियम आस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों एक – एक सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे. यह पहला विश्व कप होगा जिसे दो अलग अलग परिसंघों के सदस्य संयुक्त तौर पर आयोजित करेंगे. आस्ट्रेलिया 2006 में एशियाई परिसंघ से जुड़ गया था जबकि न्यूजीलैंड ओसेनिया परिसंघ का सदस्य है. यही नहीं इस विश्व कप में पहली बार 32 टीमें भाग लेंगी. इससे पहले 2019 तक 24 टीमों के बीच विश्व कप खेला जाता रहा. विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा के अनुसार महिला विश्व कप 2023 के मैच एडिलेड, ऑकलैंड, ब्रिस्बेन, ड्यूनेडिन, हैमिल्टन, मेलबर्न, पर्थ, सिडनी और वेलिंगटन में खेले जाएंगे.
नॉर्थ मेसोडोनिया की टीम ने जर्मनी को 2-1 से हराकर उलटफेर किया जो 2014 के विश्व चैंपियन की विश्व कप फुटबॉल क्वालीफाईंग में पिछले 20 वर्षों में पहली हार है. गोरान पांडेव ने पहले हाफ के इंजुरी टाइम में नॉर्थ मेसोडोनिया की तरफ से पहला गोल किया. जर्मनी ने 63वें मिनट में इल्की गुंडोगन के पेनल्टी पर किये गये गोल से बराबरी की लेकिन इलिफ इल्मास ने 85वें मिनट में नॉर्थ मेसोडोनिया को फिर से बढ़त दिला दी. जर्मनी इसके बाद बराबरी का गोल नहीं दाग पाया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज