Home /News /sports /

TOP 10 Sports News : अवनि और सुमित ने टोक्यो पैरालंपिक में जीते गोल्ड, स्टुअर्ट बिन्नी ने लिया संन्यास

TOP 10 Sports News : अवनि और सुमित ने टोक्यो पैरालंपिक में जीते गोल्ड, स्टुअर्ट बिन्नी ने लिया संन्यास

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 30 अगस्त की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 30 अगस्त की बड़ी खबरें.

भारतीय खिलाड़ियों ने टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 2 स्वर्ण समेत कुल 7 पदक जीत लिए हैं, जो इन खेलों में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भाला फेंक एथलीट सुमित अंतिम और शूटर अवनि लेखरा ने देश को गोल्ड मेडल दिलाया. 2016 से टीम इंडिया से बाहर चल रहे ऑलराउंडर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी (Stuart Binny) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भारत ने इन खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 2 गोल्ड समेत कुल 7 मेडल जीत लिए हैं. भालाफेंक एथलीट सुमित अंतिम (23 वर्ष) और निशानेबाज अवनि लेखरा (19 वर्ष) ने गोल्ड मेडल जीते जबकि दो बार के स्वर्ण पदक विजेता अनुभवी देवेंद्र झाझरिया (भालाफेंक) और योगेश कथूनिया ( चक्काफेंक) ने रजत और सुंदर सिंह गुर्जर (भाला फेंक) ने कांस्य पदक अपने नाम किया. भारतीय ऑलराउंडर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी (Stuart Binny) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी. 37 साल के बिन्‍नी लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे और उन्होंने 2016 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला था.

    टोक्यो पैरालंपिक में भारत के लिए सोमवार का दिन यादगार रहा जब रिकॉर्ड भी टूटे और इतिहास भी बार-बार रचा गया. पैरालंपिक खेलों के इतिहास में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दिखाया. पहली बार पैरालंपिक खेल रहे भालाफेंक खिलाड़ी सुमित अंतिम (23 वर्ष) और निशानेबाज अवनि लेखरा (19 वर्ष) ने गोल्ड मेडल जीते जबकि दो बार के स्वर्ण पदक विजेता अनुभवी देवेंद्र झाझरिया (भालाफेंक) और योगेश कथूनिया ( चक्काफेंक) ने रजत और सुंदर सिंह गुर्जर (भाला फेंक) ने कांस्य पदक अपने नाम किया. भारत ने अब तक पैरालंपिक के इतिहास में 14 पदक जीते हैं जिनमें से आधे मौजूदा खेलों में ही अपने नाम किए. आगे भी पदक मिलने की उम्मीद है.
    टोक्यो पैरालंपिक में भारत के सुमित अंतिल ने पुरुषों की भाला फेंक (स्पोर्ट क्लास F64) में सोने का तमगा हासिल किया. सुमित ने फाइनल में 68.55 मीटर के एतिहासिक थ्रो के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोनीपत के खेवड़ा गांव निवासी सुमित अंतिल के गोल्ड मेडल जीतने पर खुशी जताते हुए उन्हें 6 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. उन्होंने सिल्वर मेडल जीतने वाले योगेश कथुनिया को भी चार करोड़ रुपये इमाम देने की घोषणा की. इसके अलावा हरियाणा सरकार इन दोनों पदक विजेताओं को सरकारी नौकरी भी ऑफर करेगी.
    भारतीय ऑलराउंडर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है. 37 साल के बिन्‍नी लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे. 2016 के बाद से उन्‍होंने कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला था. हालांकि वह घरेलू क्रिकेट के जरिए टीम में वापसी की कोशिश कर रहे थे. 2014 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू करने वाले दिग्‍गज भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्‍नी के बेटे स्‍टुअर्ट ने भारत के लिए 6 टेस्‍ट, 14 वनडे और 3 टी20 मैच खेले हैं. उनके नाम वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड है. 2014 में बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍होंने 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे. उनके इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भारतीय गेंदबाज नहीं तोड़ पाया. उनके नाम टेस्‍ट क्रिकेट में 194 रन और 3 विकेट, वनडे में 230 रन और 20 विकेट, टी20 में 35 रन और 1 विकेट है. बिन्‍नी ने 95 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 4 हजार 796 रन बनाए और 148 विकेट लिए है.
    चक्का फेंक एथलीट विनोद कुमार को टोक्यो पैरालंपिक में अपना ब्रॉन्ज मेडल गंवाना पड़ा. उन्हें पैरालंपिक खेलों के एक पैनल ने विकार के क्लासीफिकेशन निरीक्षण में ‘अयोग्य’ पाया गया. BSF जवान विनोद ने चक्का फेंक की एफ52 स्पर्धा में कांस्य जीता था लेकिन वह इसका जश्न नहीं मना पाए. विनोद ने 19.91 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो से एशियाई रिकॉर्ड बनाते हुए पोलैंड के पियोट्र कोसेविज (20.02 मीटर) और क्रोएशिया के वेलिमीर सैंडोर (19.98 मीटर) के पीछे तीसरा स्थान हासिल किया था. हालांकि कुछ प्रतिस्पर्धियों ने इस नतीजे को चुनौती दी.
    मुंबई और बड़ौदा के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले वासु परांजपे का 82 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया. वासु शानदार कोच रहे. उन्होंने एक-दो नहीं, बल्कि भारत के 5 दिग्गज बल्लेबाजों के हुनर तराशने का काम किया था. इसमें सबसे बड़ा नाम सुनील गावस्कर का है. गावस्कर को जिस निकनेम ‘सनी’ से पूरी दुनिया जानती है, वह वासु परांजपे ने ही उन्हें दिया था. वासु ने गावस्कर के अलावा दिलीप वेंगसकर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा को भी तराशने का काम किया. वासु इतने सख्त थे कि उन्हें मुंबई क्रिकेट में लोग ‘खड़ूस’ कोच कहते थे लेकिन उन्हें क्रिकेट की गहरी समझ थी.
    पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और जो रूट के बीच का अंतर बताया है. जो रूट मौजूदा टेस्ट सीरीज में अभी तक तीन मैचों में 126.75 की औसत से 507 रन बना चुके हैं जबकि कोहली ने तीन मैचों में 24.80 की औसत से एक अर्धशतक के साथ केवल 124 रन बनाए हैं. दोनों कप्तानों के बीच सटीक अंतर के बारे में पूछे जाने पर आकाश चोपड़ा ने कहा कि आत्मविश्वास वह प्रमुख पहलू है जो प्रदर्शन में बड़ी भूमिका निभाता है.
    दुनिया के महान तेज गेंदबाजों में शुमार इंग्लैंड के अनुभवी पेसर जेम्स एंडरसन 39 साल की उम्र में भी दमदार अंदाज में गेंदबाजी करते हैं और बड़े से बड़े बल्लेबाज को अपनी स्विंग गेंदों से परेशान करने की काबिलियत रखते हैं. इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन ने कहा है कि ‘स्विंग किंग’ एंडरसन भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के बाद संन्यास ले लेंगे. एंडरसन के भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अब तक तीन टेस्ट में 13 विकेट हैं. भारत के खिलाफ पांचवां टेस्ट एंडरसन के घरेलू मैदान ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा और हार्मिसन का मानना ​​है कि इस 39 वर्षीय खिलाड़ी के लिए घरेलू दर्शकों के सामने रिटायरमेंट का फैसला लेना सही होगा.
    भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने एक खास वजह के लिए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को अपनी टेस्ट जर्सी गिफ्ट की है. इस जर्सी पर इंग्लैंड का दौरा करने वाले भारतीय टीम के सभी सदस्यों के हस्ताक्षर भी किए गए हैं. जडेजा ने चैरिटी के लिए ऐसा किया है. हालांकि इस चैरिटी के तहत सभी लाभार्थी अज्ञात रहते हैं, लेकिन वॉन ने जडेजा का धन्यवाद देने के लिए अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर इसे शेयर किया.
    भारतीय महिला टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के शेड्यूल में फिर से बदलाव हो गया है. न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया था. इसी वजह से अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीने होने वाली सीरीज के तीनों वनडे, 3 टी20 और इकलौता पिंक-बॉल टेस्ट क्वींसलैंड में खेला जाएगा. पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपना पहला मुकाबला 19 सितंबर को खेलना था, लेकिन अब यह दो दिन की देरी के साथ यानी 21 सितंबर से सीरीज शुरू होगी. वहीं, वेन्यू में भी बदलाव हो गया है.
    एशिया कप 2018 का एक मैच तो हर भारतीय फैंस को अच्‍छी तरह से याद होगा, जब हॉन्‍ग कॉन्‍ग जैसी टीम ने ग्रुप मैच में भारत की हार लगभग लिख ही दी थी. रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया की किस्‍मत अच्‍छी रही कि हॉन्‍ग कॉन्‍ग के निचले क्रम के बल्‍लेबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के सामने टिक नहीं पाए और 26 रन से भारत ने मुकाबला जीत लिया, मगर अंशुमान रथ की हॉन्‍ग कॉन्‍ग टीम ने इस मैच में 259 रन बनाकर कई टीमों के मन में खौफ बैठा दिया. भारत के खिलाफ 73 रन की पारी खेलने वाले अब वही अंशमान भारतीय घरेलू सीजन में खेलते नजर आएंगे. हॉन्‍ग कॉन्‍ग के पूर्व कप्‍तान अंशुमान रथ इस साल ओडिशा की तरफ से रणजी क्रिकेट में डेब्‍यू करने की तैयारी कर चुके हैं. हालांकि, अंशुमान कोई बाहरी नहीं हैं और इसी राज्‍य से हैं. उनका जन्‍म और पालन पोषण भले ही हॉन्‍ग कॉन्‍ग में हुआ हो, मगर उनके माता पिता यहीं से हैं. अंशुमान ने 18 वनडे और 20 टी20 मैचों में हॉन्‍ग कॉन्‍ग का प्रतिनिधित्‍व किया.

    Tags: Cricket news, Tokyo Paralympics

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर