• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Top 10 Sports News : भारत ने इंग्लैंड को दिया एक्स्ट्रा टी20 खेलने का ऑफर, हेडन बने पाकिस्तान के कोच

Top 10 Sports News : भारत ने इंग्लैंड को दिया एक्स्ट्रा टी20 खेलने का ऑफर, हेडन बने पाकिस्तान के कोच

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 13 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 13 सितंबर की बड़ी खबरें.

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाले सीरीज के 5वें और अंतिम टेस्ट मैच को रद्द करने के चलते हुए नुकसान की भरपाई के लिए बीसीसीआई ने इंग्लैंड को अगले साल 2 अतिरिक्त टी20 मैच खेलने का ऑफर दिया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) को आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए पाकिस्तान के हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के 5वें और अंतिम टेस्ट (Manchester Test Called Off) को रद्द करने के बाद बीसीसीआई ने ईसीबी को एक ऑफर दिया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने कहा है कि इंग्लैंड को अगले साल के दौरे में 2 अतिरिक्त टी20 मैच खेलने का ऑफर दिया गया है. बीसीसीआई अतिरिक्त टी20 मैच खेलने के लिए सहमत है ताकि ईसीबी मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जाने वाले टेस्ट मैच को रद्द करने से हुए नुकसान की भरपाई हो सके. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) को आगामी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए पाकिस्तान के हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई है. वेर्नोन फिलैंडर (Vernon Philander) गेंदबाजी कोच बनाए गए हैं. टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान की मेजबानी में होना है.

    भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के 5वें और अंतिम टेस्ट मैच को रद्द किए जाने के कारण ईसीबी को हुए नुकसान की भरपाई के लिए बीसीसीआई ने एक ऑफर दिया है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि भारतीय बोर्ड की तरफ से इंग्लैंड को अगले साल के दौरे में 2 अतिरिक्त टी20 मैच खेलने का ऑफर दिया है. जय शाह ने क्रिकबज से कहा कि बीसीसीआई ने इंग्लैंड को अगले साल जुलाई में होने वाले दौरे पर 2 अतिरिक्त टी20 मैच खेलने के लिए सहमत है ताकि ईसीबी मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जाने वाले टेस्ट मैच को रद्द करने से हुए नुकसान की भरपाई कर सके, पर इन सबके लिए एक शर्त भी रखी गई है कि उस टेस्ट मैच को रद्द (Forfeiture) की मांग भी नहीं होनी चाहिए.
    ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान के हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा वेर्नोन फिलैंडर गेंदबाजी कोच बनाए गए हैं. टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान की मेजबानी में होना है. खास बात है कि हेडन दो बार वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे हैं, वहीं फिलैंडर पूर्व नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज हैं. पूर्व कप्तान रमीज राजा ने इस बीच सर्वसम्मति से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का नया अध्यक्ष चुन लिया गया. इसके तुरंत बाद हेडन और फिलैंडर को कोचिंग की जिम्मेदारी सौंपने की खबर आई. रमीज राजा अगले तीन साल तक यह पद संभालेंगे और एहसान मनी की जगह लेंगे. यह रमीज का पीसीबी के साथ दूसरा कार्यकाल होगा. वह 2003 से 2004 तक बोर्ड के मुख्य कार्यकारी रह चुके हैं.
    दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने का सपना टूट गया और वह यूएस ओपन का फाइनल हार गए. जोकोविच को फाइनल में ऐसी शिकस्त मिली, जिसे उनके करियर की सबसे बड़ी हार कहा जाए तो गलत नहीं होगा. वे पुरुष टेनिस इतिहास का 52 साल का सबसे बड़ा जीतने उतरे थे, लेकिन रूस के डेनियल मेदवेदेवने उन्हें एकतरफा मुकाबले में धो डाला. जोकोविच को 4-6, 4-6,4-6 से हार का सामना करना पड़ा.
    चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने अपनी आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मैनेजमेंट को लेकर निराशा जताई है. उन्होंने कहा कि केकेआर टीम मैनेजमेंट में कोई बात ही नहीं करता. ऐसा लगता है कि उन्हें मेरी क्षमताओं पर विश्वास नहीं है. कई बार उन्हें यह भी नहीं पता होता है कि वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे भी या नहीं और टीम उनसे क्या उम्मीद कर रही है. कुलदीप ने पूर्व भारतीय बल्लेबाज और कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा से उनके यू-ट्यूब चैनल पर कहा कि कई बार ऐसा भी होता है जब वो प्लेइंग-11 में रहने के लायक होते हैं लेकिन उन्हें टीम में शामिल नहीं किया जाता है और उन्हें इसकी वजह भी नहीं पता होती है. उन्होंने कहा कि कभी-कभी आपको लगता है कि आप टीम के लिए मैच जीत सकते हैं. लेकिन आप यह नहीं जान पाते हैं कि क्यों आप टीम से बाहर हैं. टीम मैनेजमेंट सिर्फ 2 महीने की प्लानिंग के हिसाब से आता है, जिससे आपको अपनी भूमिका के बारे में पता ही नहीं चल पाता है.
    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नवनियुक्त अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा है कि भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज की बहाली अभी असंभव है और वह इसके लिए जल्दबाजी में भी नहीं हैं क्योंकि उनका ध्यान केवल देश के घरेलू क्रिकेट ढांचे पर फोकस है. इस 59 वर्षीय पूर्व कप्तान ने माना कि पीसीबी का अध्यक्ष पद क्रिकेट की सबसे मुश्किल भूमिकाओं में से एक है. उन्होंने कहा, ‘यह बहुत बड़ी चुनौती है और प्रधानमंत्री (इमरान खान) ने मुझे यह जिम्मेदारी सौंपने से पहले सभी पहलुओं पर गौर किया था. अभी भारत से सीरीज असंभव है, क्योंकि राजनीति से खेलों पर बुरा प्रभाव पड़ा है. हम इस मामले में जल्दबाजी में भी नहीं हैं क्योंकि हमें अपने घरेलू और स्थानीय क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना है.’
    पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल की तारीफ की है और उनसे आईपीएल-14 के दूसरे चरण में काफी उम्मीदें जताई हैं. यूएई में 19 सितंबर से आईपीएल के मुकाबले खेले जाएंगे. गंभीर ने कहा कि राहुल शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और वह आईपीएल के एक ही सीजन में 2-3 शतक लगा सकते हैं. राहुल ने अब तक आईपीएल करियर में 88 मैच खेले हैं और कुल 2 शतकों, 25 अर्धशतकों की मदद से 2978 रन बनाए हैं. मौजूदा सीजन के पहले चरण में उन्होंने 7 मैचों में से 4 में अर्धशतक लगाए और कुल 132 रन बनाए.
    आईपीएल-2021 के दूसरे हाफ से अचानक इंग्लैंड के 3 खिलाड़ियों के हटने से पूर्व भारतीय ओपनर आकाश चोपड़ा नाराज हैं. उनका मानना है कि लीग से हटने के बाद भविष्य में होने वाले आईपीएल में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं. चोपड़ा का यह बयान इंग्लैंड के 3 खिलाड़ियों डेविड मालन, क्रिस वोक्स और जॉनी बेयरस्टो के यूएई में नहीं खेलने के फैसले के बाद आया है. चोपड़ा ने कहा कि इंग्लिश खिलाड़ियों के अचानक आईपीएल से हटने के कारण फ्रेंचाइजी जरूर यह सोचने पर मजबूर हुई हैं कि उन्हें धोखा दिया गया है. इंग्लैंड के खिलाड़ियों को इस बात का थोड़ा ध्यान रखना होगा कि जब अब आप आईपीएल से अपना नाम वापस लेते हैं, तो जिस फ्रेंचाइजी ने आपको खरीदा है, वो खुद को ठगा हुआ महसूस करती है. उन्हें लगता है कि आपने एक खिलाड़ी के नाते उनके साथ विश्वासघात किया है.
    ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन दिसंबर में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज से पहले गर्दन के दर्द से निजात पाने के लिए मंगलवार को सर्जरी कराएंगे. इस 37 साल के विकेटकीपर को उम्मीद है कि वह इस सत्र में घरेलू एशेज सीरीज के लिए टेस्ट टीम की अगुवाई करने के लिए पूरी तरह से फिट हो जाएंगे. इस सर्जरी का मकसद उनकी गर्दन की नस की परेशानी को ठीक करना है. इस दर्द के कारण वह घरेलू टीम तस्मानिया के साथ कैंप में नहीं उतर सके थे.
    पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान माइकल क्‍लार्क ने करीब 70 करोड़ रुपये का नया बैचलर पैड यानी घर खरीदा है. उन्‍होंने नीलामी में इस फ्लैट को अपने नाम किया. बैचलर पैड वो होता है, जहां एक बैचलर या फिर बैचलर्स पुरुष रहते हैं. उनके इस नए फ्लैट में 5 कमरे हैं और यूरोपियन स्‍टाइल में बना है. दो साल पहले कनाडा के फिलिप और एनेट जॉन्‍सटन ने 9.5 मिलियन डॉलर ने इस फ्लैट को खरीदा था, जिसे क्‍लार्क ने अब करीब 13 मिलियन डॉलर यानी 70 करोड़ रुपये देखकर खरीदा.
    राष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज नमनवीर सिंह बरार मोहाली में अपने घर में मृत पाए गए. पुलिस ने जांच शुरू कर दी है और अधिकारियों ने आत्महत्या की संभावना से इनकार नहीं किया है. मोहाली के पुलिस उप निरीक्षक गुरशेर सिंह संधू ने फोन पर बताया कि 28 साल के ट्रैप निशानेबाज के शरीर पर गोली का निशान है. डीएसपी ने हालांकि कहा कि यह स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता कि उन्होंने आत्महत्या की है या दुर्घटनावश उन्हें गोली लगी. संधू ने कहा, ‘अभी हम स्पष्ट तौर पर नहीं कह सकते कि यह आत्महत्या है या दुर्घटनावश गोली चली. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है और रिपोर्ट का इंतजार है. रिपोर्ट के आने पर हमें निष्कर्ष पर पहुंचने में मदद मिलेगी.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज