Home /News /sports /

TOP 10 Sports News : टोक्यो पैरालंपिक में भाविना और निषाद की 'चांदी', जोस बटलर चौथे टेस्ट से बाहर

TOP 10 Sports News : टोक्यो पैरालंपिक में भाविना और निषाद की 'चांदी', जोस बटलर चौथे टेस्ट से बाहर

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 29 अगस्त की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 29 अगस्त की बड़ी खबरें.

टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भाविना पटेल ने टेबल टेनिस क्लास-4 में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. निषाद कुमार ने ऊंची कूद में रजत पदक हासिल किया. डिस्कस थ्रो में विनोद ने ब्रॉन्ज जीता लेकिन विकार के क्लासिफिकेशन पर विरोध के कारण वह इसका जश्न नहीं मना पाए. इंग्लैंड के जोस बटलर अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए पत्नी के साथ होने के कारण ओवल टेस्ट का हिस्सा नहीं होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में पदकों की हैट्रिक लगाई, जब भाविना पटेल, निषाद कुमार और विनोद कुमार ने मेडल जीते. टेबल टेनिस के क्लास-4 वर्ग में भाविना ने सिल्वर और निषाद कुमार ने ऊंची कूद में रजत पदक हासिल किया. इसके बाद डिस्कस थ्रो में विनोद ने ब्रॉन्ज हासिल किया लेकिन विकार के क्लासिफिकेशन पर विरोध के कारण वह जीत का जश्न नहीं मना पाए. विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए पत्नी के साथ होने के कारण सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे.

    भारत ने रविवार को टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में पदकों की हैट्रिक लगाई. भाविना पटेल ने टेबल टेनिस के क्लास-4 वर्ग में सिल्वर मेडल जीता जबकि निषाद कुमार ने ऊंची कूद में रजत पदक हासिल किया. इसके बाद बीएसएफ जवान विनोद कुमार (Vinod Kumar) ने डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. हालांकि विकार के क्लासिफिकेशन पर विरोध के कारण वह जीत का जश्न नहीं मना पाए. हालांकि विरोध किसी अन्य प्रतिस्पर्धी द्वारा किया गया है जिसने एफ 52 के उनके क्लासिफिकेशन पर आपत्ति जताई है. इस स्पर्धा का नतीजा अभी समीक्षा के अधीन है. पदक समारोह भी 30 अगस्त के शाम के सत्र तक स्थगित कर दिया गया है.
    गुजरात सरकार ने टोक्यो पैरालंपिक में ऐतिहासिक सिल्‍वर मेडल जीतने वाली टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल को 3 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की. गुजरात के मेहसाणा जिले के सुंधिया गांव की रहने वाली भाविना ने अपने पहले पैरालंपिक खेलों में भारत की झोली में सिल्‍वर मेडल डाला. वह ओलंपिक या पैरालंपिक किसी में भी मेडल जीतने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं.खिताबी मुकाबले में भाविना को विश्व की नंबर एक खिलाड़ी चीन की यिंग झोउ से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा.
    पेसर मार्क वुड और ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को पूरी तरह फिटनेस हासिल करने के बाद इंग्लैंड की भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिए चुनी टीम में शामिल किया गया है. विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए पत्नी के साथ होने के कारण इस मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे. वुड के दाएं कंधे में लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट के दौरान फील्डिंग करते हुए चोट लग गई थी जबकि वोक्स भी ऐड़ी की चोट से उबर गए हैं जिसके कारण वह जुलाई में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहे थे.
    पेसर ईशांत शर्मा को तीसरे टेस्ट मैच में लचर प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों के लिए प्लेइंग-XI से बाहर होना पड़ सकता है. इंग्लैंड ने लीड्स में तीसरा मैच पारी और 76 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की. ईशांत ने इस मैच में 22 ओवर में 92 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. ऐसे में उम्मीद है कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका मिल सकता है. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के घुटने के स्कैन से पता चला है कि उन्हें गंभीर चोट नहीं है लेकिन अश्विन दो सितंबर से ओवल में होने वाले चौथे टेस्ट के लिए टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं.
    रोहित चमोली (48 किग्रा), भरत जून (+81 किग्रा) और वीशू राठी (लड़कियों के 48 किग्रा) ने रविवार को फाइनल में विपरीत अंदाज में जीत दर्ज की जिससे भारत ने दुबई में खेली जा रही एशियाई जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले. रोहित ने कड़े फाइनल मुकाबले में मंगोलिया के ओटगोनबयार तुवशिंजया को 3-2 से हराया जबकि जून ने कजाखस्तान के यरदोस शारिपबेक को 5-0 से शिकस्त दी. लड़कियों की स्पर्धा में वीशू ने उज्बेकिस्तान की बाखतियोरोवा रोबियाखोन पर 5-0 की जीत से स्वर्ण पदक हासिल किया.
    भारत की अनुभवी टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और अमेरिका की उनकी जोड़ीदार क्रिस्टिना मैकहॉल डब्ल्यूटीए 250 टेनिस प्रतियोगिता में उप विजेता रहीं. क्लीवलैंड में खेले गए फाइनल मुकाबले में सानिया-क्रिस्टिना को शुको आयोमा और एना शिबाहारा की शीर्ष वरीय जोड़ी के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी. सानिया और क्रिस्टिना को फाइनल में जापान की जोड़ी के खिलाफ एक घंटे और 24 मिनट में 5-7, 3-6 से हार मिली. सत्र के पहले फाइनल में जगह बनाने के लिए सानिया को 180 रैंकिंग अंक और तीन हजार डॉलर की राशि मिली.
    हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की 116वीं जयंती पर पूरे देश ने याद किया. हर साल उनके जन्मदिवस को भारत में नेशनल स्पोर्ट्स डे के तौर पर मनाया जाता है. इस मौके पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एक खास वीडियो मैसेज शेयर किया. इसमें उन्होंने कहा कि खेल सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी आशा और आनंद लाता है. वीडियो में सचिन दिव्यांग बच्चों के साथ क्रिकेट खेलते नजर आए. उन्होंने इस वीडियो के जरिए लोगों से अपील की कि वो अपने आस-पास के बच्चों के साथ इस दिन जरूर स्पोर्ट्स खेलें.
    जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार एंडी फ्लावर ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच बनने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. उन्होंने इसके लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला दिया है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) मिस्बाह-उल-हक की जगह उन्हें हेड कोच बनाना चाहता है. मिस्बाह के कोच रहते हुए पाकिस्तान को गत जुलाई में तीन मैचों की टी20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी. 53 साल के फ्लावर को क्रिकेट कोच के तौर पर काफी अनुभव है. वह दुनिया भर में टी20 लीग में कई फ्रेंचाइजी के हेड कोच हैं.
    इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी रहाणे को टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द बताते हुए चौथे टेस्ट से बाहर करने की सलाह दी है. वॉन ने क्रिकबज पर हर्षा भोगले से बातचीत में कहा कि चौथे टेस्ट में भारतीय टीम को रहाणे को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं करना चाहिए क्योंकि उनके प्रदर्शन में निरंतरता की काफी कमी है. उन्होंने इंग्लैंड का हवाला देते हुए कहा कि खराब फॉर्म से जूझ रहे डॉमिनिक सिबली और जैक क्राउली को टीम से बाहर करते ही कैसे मेजबान टीम की किस्मत पलट गई. ऐसे में भारत को भी चौथे टेस्ट के लिए टीम में जरूर बदलाव करना चाहिए.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन ने खेलों को लेकर ‘बहुत बड़ा प्रभाव’ पैदा किया है. उन्होंने देशवासियों से खेलों को लेकर पैदा हुई इस गति को ‘सबका प्रयास’ मंत्र के जरिए बनाए रखने का आह्वान किया. रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 80वीं कड़ी में देश और दुनिया के लोगों के साथ अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने खेल-कूद को पारिवारिक और सामाजिक जीवन में स्थायी बनाने और ऊर्जा से भरने पर जोर दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज युवा खेलों की तरफ ना केवल देख रहा है, बल्कि वह इससे जुड़ी संभावनाओं की ओर भी देख रहा है और उसके सामर्थ्य को बहुत बारीकी से समझ भी रहा है व इससे खुद को जोड़ना भी चाहता है.

    Tags: Boxing, Cricket news, Ind vs eng test 2021, India vs England Test Series, Indian Paralympics, Jos Buttler, Ravichandran ashwin, Sports news, Tokyo Paralympics

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर