• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • TOP 10 Sports News: सीएसके का दुबई में ट्रेनिंग कैंप शुरू, अफगानी फुटबॉलर की विमान से गिरने से मौत

TOP 10 Sports News: सीएसके का दुबई में ट्रेनिंग कैंप शुरू, अफगानी फुटबॉलर की विमान से गिरने से मौत

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 19 अगस्त की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 19 अगस्त की बड़ी खबरें.

यूएई में होने वाले IPL 2021 के दूसरे चरण के लिए सीएसके ने तैयारी शुरू कर दी है. तीन बार की चैंपियन इस टीम ने दुबई में ICC क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग शुरू की. अफगानिस्तान के युवा फुटबॉलर जकी अनवरी की काबुल से भागने की कोशिश में अमेरिकी सैन्य विमान से गिरने के बाद मौत हो गई.

  • Share this:

    नई दिल्ली. आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) के बाकी मैचों का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से होना है जिसके लिए टीमों ने तैयारी भी शुरू कर दी है. तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) ने दुबई में ट्रेनिंग शुरू कर दी है, जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की. इसमें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना साथ खड़े नजर आ रहे हैं. अफगानिस्तान के युवा फुटबॉलर जकी अनवरी की काबुल में सी-17 अमेरिकी सैन्य विमान से गिरने के बाद मौत हो गई. वह तालिबान के अफगानिस्तान की बागडोर संभालने के बाद वहां से भागने की कोशिश में लगे थे. दिल्ली के रणजी क्रिकेटर मनन शर्मा ने क्रिकेट से संन्यास की घोषमा कर दी है.

    दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) के बाकी मैचों का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से किया जाएगा. इसके लिए टीमों ने तैयारी भी शुरू कर दी है. तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) ने भी गुरुवार को एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जिसमें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना साथ खड़े नजर आ रहे हैं. इसके अलावा अन्य कई खिलाड़ी भी तस्वीर में दिख रहे हैं. चेन्नई सुपर किंग्स के कुछ खिलाड़ियों ने दुबई में आईसीसी क्रिकेट अकादमी में IPL-2021 के यूएई चरण की तैयारी शुरू की. गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के कुछ खिलाड़ी भी यूएई पहुंच चुके हैं और शुक्रवार से शेख जायद स्टेडियम में अपनी तैयारी शुरू करेंगे.
    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर ऋषभ पंत के जिगरी दोस्त मनन शर्मा ने महज 30 साल की उम्र में संन्यास ले लिया है. दिल्ली के रणजी क्रिकेटर मनन शर्मा एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज होने के साथ-साथ बेहतरीन बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं. इस ऑलराउंडर ने साल 2010 में भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला जिसमें केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और जयदेव उनादकट भी शामिल थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मनन शर्मा भारत छोड़कर कैलिफोर्निया बसने वाले हैं. अटकलें हैं कि मनन शर्मा भी स्मित पटेल, उनमुक्त चंद की तरह अमेरिकी क्रिकेट लीग से जुड़ सकते हैं.
    अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा जमा लिया है. इसके बाद से ही बड़ी संख्या में लोग डर के चलते अफगानिस्तान छोड़कर दूसरे देशों में भागने की कोशिशों में लगे हैं. एक खबर अब सामने आई है कि युवा अफगानी फुटबॉलर की सोमवार को काबुल में सी-17 अमेरिकी सैन्य विमान से गिरने के बाद मौत हो गई. तालिबान के अफगानिस्तान की बागडोर संभालने के बाद वहां से भागने के लिए जकी अनवरी (Zaki Anwari) की कथित तौर पर विमान से गिरने से मौत हो गई. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि युवा अफगान फुटबॉलर काबुल में अमेरिकी सैन्य विमान से गिर गया था. अनवरी की दुखद मौत की पुष्टि अफगानिस्तान की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के बारे में एक फेसबुक पेज ने की है.
    भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने डब्ल्यूटीटी कंटेंडर चैंपियनशिप की महिला एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद जी साथियान के साथ मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में प्रवेश कर लिया. महिला एकल के क्वार्टरफाइनल में मनिका ने हमवतन श्रीजा अकुला को 3-2 से शिकस्त दी और सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली. दो बार की ओलंपियन का स्कोर 7-11, 11-1, 8-11, 13-11, 11-6 रहा. मिक्स्ड डबल्स में मनिका और साथियान ने बेलारूस की आलियाकसांद्र खानिन और दारिया ट्रिगोलोस को 3-0 के अंतर से शिकस्त दी. भारतीय जोड़ी ने 11-6, 11-5, 11-5 से जीत हासिल की और अब फाइनल में उनका सामना हंगरी की नंदोर एसेकी और दोरिया मदारास्ज की जोड़ी से होगा. नंदोर एसेकी और मदारास्ज ने रूस की किरिल स्काचकोव और विक्टोरिया वोरोबेवा की जोड़ी को 11-5, 11-9, 11-8 से मात दी और अगले दौर में जगह बनाई.
    मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट लेकर यह साबित किया कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में उन्हें मिली सफलता कोई तुक्का या चांस नहीं था. सिराज भारतीय क्रिकेट में जिद, जुनून और गर्व की कई कहानियों में से एक हैं, जिसका जिक्र नई किताब ‘मिशन डॉमिनेशन: एन अनफिनिश्ड क्वेस्ट में किया गया है. इस किताब को बोरिया मजूमदार और कुशान सरकार ने लिखा है. किताब में सिराज के पिता को खोने के बाद टूटने और फिर क्रिकेट की दुनिया पर छा जाने का जिक्र है. किताब के मुताबिक, टीम इंडिया पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. कोरोना के कारण सभी खिलाड़ियों को होटल में 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया गया था. इसी दौरान सिराज के पिता मोहम्मद गौस का इंतकाल हो गया था. कोरोना प्रोटोकॉल के कारण टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी उनके गम को साझा करने के लिए उनके कमरे में नहीं जा सकता था. टीम का हर खिलाड़ी पूरे दिन सिराज के साथ वीडियो कॉल के जरिए बात करते थे. सभी इस बात को लेकर घबराए हुए थे कि वो कुछ गलत ना कर ले या अपने आप को नुकसान ना पहुंचा ले. सिर्फ टीम के फिजियो नितिन पटेल को भी उनके कमरे में जाने की इजाजत दी. ऐसे में वही सिराज का दुख बांटते थे.
    लियोनेल मेसी के बार्सिलोना से बाहर निकलने की घोषणा सभी फुटबॉल प्रशंसकों के लिए एक भावनात्मक क्षण था. अर्जेंटीना के सुपरस्टार का एफसी बार्सिलोना से जाना तब और अधिक भावुक हो गया, जब मेसी अपने विदाई भाषण के दौरान टूट गए. अपनी विदाई पर उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े. बार्सिलोना के दर्शकों और मीडिया सदस्यों ने खड़े होकर मेसी की डेढ़ मिनट से अधिक समय तक प्रशंसा की, क्योंकि वह मंच के पास खड़े थे. जब मेस्सी की तारीफ की जा रही थी तो वह अपने आंसुओं को रोक नहीं पा रहे थे. उनकी पत्नी एंटोनेला ने उन्हें पोंछने के लिए एक टिशू पेपर दिया. अब रिपोर्टों के अनुसार, मेसी के आंसुओं से भरा हुआ यह टिशू पेपर तकरीबन 7.43 करोड़ रुपए में बिक रहा है. एक अज्ञात व्यक्ति ने दावा किया है कि उसने इस्तेमाल किए गए टिशू को इकट्ठा कर लिया है और इन टिशू के लिए महंगे दर पर बिक्री के लिए एक ऑनलाइन विज्ञापन दिया है.
    टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और फैंस के साथ फोटो-वीडियो शेयर करते रहते हैं. उन्होंने गुरुवार को पत्नी संजना गणेशन के साथ एक तस्वीर शेयर की जिसमें दोनों ही हंसते-मुस्कुराते नजर आ रहे हैं. इस फोटो को काफी पसंद किया जा रहा है, जिसे इंस्टाग्राम पर ही करीब आधे घंटे में 2.5 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. बुमराह फिलहाल इंग्लैंड में हैं और टेस्ट सीरीज का हिस्सा हैं. भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, जिसके 2 मैच खेले जा चुके हैं. लॉर्ड्स में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन जब बुमराह क्रीज पर संभलकर बल्‍लेबाजी कर रहे थे, तो उस समय उनका ध्‍यान भटकाने के लिए मार्क वुड ने स्‍लेज किया. इससे बुमराह काफी नाराज हो गए थे. उन्होंने इस मैच में ना सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी कमाल दिखाया था और इंग्लैंड को अपने प्रदर्शन से स्लेजिंग का जवाब दिया.
    भारत में घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत 20 सितंबर से होगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले साल की शुरुआत में रणजी ट्रॉफी आयोजित करने का फैसला किया है. बोर्ड का महिला अंडर-19 वनडे और वीनू मांकड़ ट्रॉफी (पुरुष अंडर-19) के साथ नए घरेलू सत्र की शुरुआत करने का इरादा है. दोनों ही टूर्नामेंट जिन्हें पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण नहीं कराया गया था. अब 20 सितंबर से दोनों का आयोजन किया जाएगा.
    दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने अपने जीवन के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों के बारे में बात की, जिनके सामने उन्होंने गेंदबाजी की. डोनाल्ड को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के सबसे महान तेज गेंदबाजों में गिना जाता है. डोनाल्ड ने अपनी लिस्ट की शुरुआत भारत के सर्वकालिक महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से की. डोनाल्ड ने अपने महान बल्लेबाजों की सूची में सचिन को नंबर-1 पर रखा. उन्होंने साथ ही विंडीज दिग्गज ब्रायन लारा, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर स्टीव वॉ और इंग्लैंड के दिग्गज माइकल एथरटन को भी अपनी लिस्ट में रखा. डोनाल्ड ने कहा कि सचिन के पास दुनिया की सबसे अच्छी तकनीक है और वह किसी भी हिस्से के लिए अनुकूल हो सकती है.
    टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 151 रन से हराया. हार के बाद इंग्लिश टीम ने तीसरे टेस्ट के लिए टीम में तीन बदलाव किए हैं. विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मलान और तेज गेंदबाज साकिब महमूद को तीसरे टेस्ट में मौका मिल सकता है. 33 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मलान ने करियर में 15 टेस्ट खेले हैं. लेकिन उन्होंने तीन साल से कोई टेस्ट नहीं खेला है. ओवरऑल टेस्ट करियर की बात करें तो मलान ने 26 पारियों में 28 की औसत से 724 रन बनाए हैं. एक शतक और 6 अर्धशतक लगाया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज