• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Top 10 Sports News: दिल्ली कैपिटल्स ने IPL मैच में हैदराबाद को दी मात, मार्लोन सैमुअल्स को ICC का नोटिस

Top 10 Sports News: दिल्ली कैपिटल्स ने IPL मैच में हैदराबाद को दी मात, मार्लोन सैमुअल्स को ICC का नोटिस

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 22 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 22 सितंबर की बड़ी खबरें.

दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल-2021 के 33वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने हैदराबाद को 8 विकेट से मात दी. दिल्ली टीम अब 14 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर पहुंच गई है. वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) को आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट ने 4 मामलों का आरोपी पाते हुए नोटिस थमाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) के यूएई चरण में जीत से आगाज किया और सनराइजर्स हैदराबाद (DC vs SRH) को 8 विकेट से हराया. दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में सीजन के इस 33वें मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 134 रन बनाए. दिल्ली ने इस लक्ष्य को 17.5 ओवर में ही हासिल कर लिया. दिल्ली टीम 14 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर पहुंच गई. वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels)को आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट ने 4 मामलों का आरोपी पाते हुए नोटिस थमाया है. रिपोर्ट के मुताबिक सैमुअल्स ने टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार रोधी नियम तोड़े. सैमुअल्स को इस नोटिस का 14 दिनों के अंदर जवाब देना होगा.

    गत उप-विजेता दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 14वें सीजन के यूएई चरण में बुधवार को जीत से आगाज किया और सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया. सीजन के 33वें मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 134 रन बनाए. श्रेयस अय्यर (47*) और शिखर धवन (42) के शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने इस लक्ष्य को 17.5 ओवर में ही हासिल कर लिया. अय्यर ने जेसन होल्डर की गेंद पर विनिंग सिक्स लगाया और दिल्ली टीम को अंकतालिका में टॉप पर पहुंचा दिया. दिल्ली टीम ने सीजन में 9 मैचों में 7वीं जीत दर्ज की और वह 14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पहुंच गई है. वहीं, केन विलियमसन की कप्तानी वाली हैदराबाद टीम को 8 मैचों में 7वीं हार झेलनी पड़ी और वह 8 टीमों की तालिका में सबसे निचले पायदान पर मौजूद है.
    वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर मार्लोन सैमुअल्स भ्रष्टाचार के मामले में फंस गए हैं. आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट ने उन्हें चार मामलों का आरोपी पाते हुए नोटिस थमाया है. रिपोर्ट के मुताबिक, सैमुअल्स ने टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार रोधी नियम तोड़े. सैमुअल्स को आईसीसी की ओर से जारी हुए नोटिस का 14 दिनों के अंदर जवाब देना होगा. सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज को दो टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका अदा की है. 2012 और 2016 में वेस्टइंडीज टी20 वर्ल्ड कप जीता था और दोनों ही फाइनल में सैमुअल्स ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. आईसीसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक सैमुअल्स ने अनुच्छेद 2.4.2 का उल्लंघन किया है, जिसमें वो एंटी करप्शन यूनिट के अधिकारी को उन तोहफों की सही जानकारी नहीं दे पाए जो उन्हें टी10 लीग के दौरान मिले हैं. सैमुअल्स पर एंटी करप्शन अफसर के साथ जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप भी लगा है.
    न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज ऐन मौके पर रद्द कर दी जिसके बाद से मेजबान देश की तरफ से लगातार आरोप लगाए जा रहे हैं. अब पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने इस मामले में भारत पर भी आरोप लगाए. फवाद चौधरी ने बुधवार को दावा किया कि न्यूजीलैंड टीम को धमकी भरा ईमेल भारत से भेजा गया था जिससे न्यूजीलैंड ने उनके देश का दौरा रद्द कर दिया. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भी सोमवार को अगले महीने पाकिस्तान में निर्धारित द्विपक्षीय सीरीज रद्द कर दी थी. पाकिस्तान दावा करता रहा है कि हाल में देश में हुए कुछ आतंकी हमलों के पीछे भारत का हाथ था. भारत ने इन दावों को आधारहीन कहकर खारिज कर दिया और इस्लामाबाद से अपनी सरजमीं पर पनपने वाले आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है.
    तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद अफगानिस्तान की अगले महीने टी20 विश्व कप में भागीदारी उत्सुकता का विषय बनती जा रही है. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में क्रिकेट बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों को अचानक से उनके पद से हटा दिया गया और महिलाओं के क्रिकेट खेलने पर रोक लगा दी गई है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी निदेशक हामिद शिनवारी की जगह नसीबुल्लाह हक्कानी ने ली है. अफगानिस्तान में खेल के भविष्य के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पर 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में अफगान ध्वज के बजाय तालिबान के झंडे को लगाने के लिए जोर दिया जा सकता है. अगर ऐसा कोई अनुरोध किया जाता है तो आईसीसी निदेशक बोर्ड निश्चित रूप से इस तरह के किसी अनुरोध को खारिज कर देगा.
    पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में यूएई लेग के अपने पहले मैच में कमाल का प्रदर्शन करते हुए पंजाब किंग्स को 2 रन से हराया. रोमांच से भरपूर इस मैच में 186 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम अंतिम गेंद पर हारी. खास बात तो यह थी कि 120 रन कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए ही जोड़ दिए थे लेकिन कार्तिक त्यागी के अंतिम ओवर में 4 रन ही नहीं बन पाए. कार्तिक त्यागी ने पारी के अपने अंतिम ओवर में मात्र 1 रन दिया और राजस्थान को 2 रन से शानदार जीत दिलाई. इसके बाद वह ड्रेसिंग रूम में शर्टलेस डांस करते नजर आए. उनके साथर चेतन सकारिया को बिना शर्ट पहने नाचते हुए देखा जा सकता है.
    मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब पुरुष और महिला दोनों के लिये ‘बैट्समैन’ के बजाय जेंडर न्यूट्रल ‘बैटर’ शब्द का इस्तेमाल किया जायेगा. एमसीसी समिति द्वारा इन नियमों में संशोधन को मंजूरी दी गयी. एमसीसी का यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है. खेल के नियमों की संरक्षक एमसीसी ने एक बयान में कहा, ‘एमसीसी का मानना है कि ‘जेंडर-न्यूट्रल’ (जिसमें किसी पुरुष या महिला को तवज्जो नहीं दी गयी हो) शब्दावली का इस्तेमाल सभी के लिये एक सा होने पर क्रिकेट के दर्जे को बेहतर करने में मदद करेगा. ये संशोधन इस क्षेत्र में पहले से किये गये कार्य का स्वाभाविक विकास और खेल के प्रति एमसीसी की वैश्विक जिम्मेदारी का जरूरी हिस्सा है.’ महिलाओं और लड़कियों को क्रिकेट खेलने के लिये प्रोत्साहित करने के लिये अधिक से अधिक ‘जेंडर न्यूट्रल’ शब्दों को अपनाने की बातें की जा रही थीं.
    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा है कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का पाकिस्तान में सीरीज नहीं खेलने का फैसला उनके लिए सबक है और अब वे सिर्फ अपना हित देखेंगे. न्यूजीलैंड द्वारा पहले वनडे से ठीक पहले पाकिस्तान के दौरे को छोड़ने का फैसला करने के बाद इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने सोमवार को घोषणा की कि उसका पाकिस्तान का पुरुष और महिला दौरा योजना के अनुसार आगे नहीं बढ़ेगा. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरा रद्द करने के बाद रमीज राजा ने नाराजगी जाहिर की है. रमीज ने कहा, 'मैं इंग्लैंड की वापसी से बहुत निराश हूं, लेकिन इसकी उम्मीद थी क्योंकि यह पश्चिमी गुट दुर्भाग्य से एकजुट हो जाता है और एक-दूसरे का समर्थन करने की कोशिश करता है. तो आप सुरक्षा खतरे और धारणा के आधार पर कोई भी निर्णय ले सकते हैं. यहां गुस्से की भावना थी, क्योंकि पहले न्यूजीलैंड अपने सामने आने वाले खतरे के बारे में जानकारी साझा किए बिना भाग गया था.'
    विलिस प्लाजा के दूसरे हाफ में किए गोल की मदद से दिल्ली एफसी ने बुधवार को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की टीम केरल ब्लास्टर्स को मात दी और डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. कल्याणी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दिल्ली टीम ने 1-0 से जीत दर्ज की. दिल्ली की यह ग्रुप सी के उसके तीसरे मैच में यह पहली जीत रही.
    दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच से पहले सनराइजर्स हैदराबाद को बड़ा झटका लगा और पेसर टी नटराजन कोरोना पॉजिटिव पाए गए. बीसीसीआई की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, टीम के तेज गेंदबाज टी नटराजन आरटी-पीसीआर टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. उन्हें बाकी टीम से अलग आइसोलेट कर दिया गया है.नटराजन के करीबी संपर्क में आए हैदराबाद के छह सदस्यों को भी आइसोलेशन में रखा गया है. नटराजन के संपर्क में ऑलरांउडर विजय शंकर, टीम मैनेजर विजय कुमार, फिजियोथेरेपिस्ट श्याम सुंदर जी, डॉक्टर अंजना वानन, लॉजिस्टिक मैनेजर तुषार खेडकर और नेट बॉलर पेरियास गणेशन थे. नटराजन के करीबी संपर्क में आए सदस्यों सहित बाकी दल का आज आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया जिसके नतीजे निगेटिव आए.
    पंजाब किंग्स के ऑलराउंडर दीपक हुड्डा अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट के चलते बीसीसीआई के एंटी करप्शन यूनिट के रडार पर हैं. दरअसल आईपीएल का 32वां मुकाबला पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच मंगलवार को खेला गया. मैच शुरू होने से पहले दीपक हुड्डा ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर पोस्ट की थी. एंटी करप्शन यूनिट इस बात जांच करेगा कि क्या हुड्डा ने भ्रष्टाचार संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है. समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए एसीयू के एक अधिकारी ने कहा, ‘जब इंस्टाग्राम पोस्ट को टीम की ओर से नजरअंदाज किया गया, तो वे निश्चित रूप से इस पर गौर करेंगे कि क्या यह एसीयू द्वारा निर्धारित नियमों का उल्लंघन करता है. हमारी पाबंदियां हैं कि टीम की संरचना या प्लेइंग 11 के बारे में कोई बात नहीं की जाएगी.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज