होम /न्यूज /खेल /Top 10 Sports News : विनेश फोगाट को रेसलिंग फेडरेशन ने किया सस्पेंड, PSG से जुड़ने मेसी पहुंचे पेरिस

Top 10 Sports News : विनेश फोगाट को रेसलिंग फेडरेशन ने किया सस्पेंड, PSG से जुड़ने मेसी पहुंचे पेरिस

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 10 अगस्त की बड़ी खबरें

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 10 अगस्त की बड़ी खबरें

स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) अब पेरिस सेंट-जर्मेन (PSG) से खेलते नजर आएंगे, वह पेरिस पहुंचे तो उनके स्वागत ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) पेरिस सेंट-जर्मेन (PSG) के साथ करार को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को पेरिस पहुंच गए. मेसी के स्वागत के लिए पेरिस में 3 लाख से ज्यादा लोग जुटे. फैंस का ऐसा हुजूम शायद पेरिस में पहली बार देखा गया. रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के दौरान अनुशासनहीनता के लिए भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

    दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी अब पेरिस सेंट-जर्मेन के साथ करार की तैयारी कर रहे हैं. अपने कॉन्ट्रेक्ट को अंतिम रूप देने के लिए वह मंगलवार को पेरिस पहुंचे. मेसी के स्वागत के लिए पेरिस में 3 लाख से ज्यादा लोग जुटे. फैंस का ऐसा हुजूम शायद पेरिस में पहली बार देखा गया. खबरों के मुताबिक अर्जेंटीना के इस 34 साल के खिलाड़ी ने पीएसजी के साथ दो साल के करार के लिए हामी भरी है जिसे आगे बढ़ाने का भी विकल्प है. इस करार की जानकारी रखने वाले सूत्र के मुताबिक मेसी को सालाना लगभग 35 मिलियन यूरो (लगभग तीन अरब रुपये) मिलेगा. मेसी के पिता एवं एजेंट जॉर्ज ने भी पुष्टि की कि मेसी पीएसजी में जा रहे हैं.
    रेसलर विनेश फोगाट टोक्यो ओलंपिक में खास प्रदर्शन नहीं कर सकीं और क्वार्टर फाइनल में हार गईं. इतना ही नहीं, टोक्यो में उनके खराब व्यवहार को लेकर भी सवाल उठे. अब उन पर इसी के चलते भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने कार्रवाई की है. विनेश फोगाट को टोक्यो ओलंपिक में उनके व्यवहार को लेकर अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. कुश्ती महासंघ को अभी विनेश के जवाब का इंतजार है और उसके बाद आगे की कार्रवाई तय की जाएगी. सूत्रों ने कहा, ‘हां, उन्हें (विनेश) अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया है. हम उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं और फिर हम आगे की कार्रवाई तय करेंगे.’
    भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा. स्वदेश लौटने के बाद दिग्गज हस्तियों से उनकी मुलाकात का सिलसिला जारी है. इसी क्रम में मंगलवार को नीरज ने भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत से मुलाकात की. नीरज चोपड़ा भारतीय सेना में नायब सूबेदार के पद पर कार्यरत हैं. नीरज के परिजन भी इस दौरान उनके साथ मौजूद रहे.
    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में क्रिकेट प्रमुख के लिए पद के लिए आवेदन मांगे हैं, जिसके लिए मौजूदा प्रमुख और भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ फिर से आवेदन कर सकते हैं. भारत की बेंच स्ट्रेंथ (राष्ट्रीय टीम के लिए खिलाड़ियों का पूल) बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले द्रविड़ को जुलाई 2019 में एनसीए प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया था. उन्होंने इससे पहले भारत अंडर -19 और भारत ए टीमों के कोच के रूप में जूनियर खिलाड़ियों के साथ बड़े पैमाने पर काम किया था. उनका दो साल का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो गया है और नियमों के अनुसार, बीसीसीआई ने इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस बात की संभावना है कि द्रविड़ दो साल के विस्तार के लिए फिर से आवेदन करें. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त (रात 11.59 बजे तक) है.
    इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि भारतीय तेज गेंदबाज के पास तीनों फॉर्मेट के लिए ‘शानदार कौशल’ है. बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ रहे पहले टेस्ट में 9 विकेट चटकाकर फॉर्म में वापसी की. बेयरस्टो ने दूसरे टेस्ट से पहले प्रसारणकर्ता सोनी द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मैं आपको हमारे बीच हुई सारी बातों (बुमराह के बारे में) की जानकारी नहीं दे सकता, देखिए हमें पता है कि बुमराह के पास शानदार कौशल है, क्या ऐसा नहीं है?’ बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक भी विकेट नहीं चटका पाए थे और भारत ने यह मुकाबला गंवा दिया था.
    सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर के फैंस के लिए खुशखबरी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने एक पोस्ट के जरिए पुष्टि कर दी है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के दूसरे चरण में हिस्सा लेंगे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व उप-कप्तान ने कोई बयान तो जारी नहीं किया है लेकिन ऑरेंज जर्सी पहने एक तस्वीर शेयर की. इसके साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा- मैं वापस आऊंगा.
    टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज पदक जीता और मॉस्को से शुरू हुआ 41 साल का इंतजार खत्म किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम के खिलाड़ियों को बधाई दी. पीएम से मिली बधाई और उनके फोन कॉल से सभी भारतीय हॉकी खिलाड़ी काफी खुश हैं. भारत लौटने के बाद न्यूज18 से एक्सक्यूसिव बात करते हुए हॉकी खिलाड़ी श्रीजेश ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, 'हमने बहुत मेहनत की थी और पीएम ने मैच से पहले और बाद में दोनो बार हमसे बात की और इस बात ने हमें बहुत मोटिवेट किया.' श्रीजेश ने कहा कि वह अगली बार और मेहनत करेंगे और गोल्ड लेकर आएंगे.
    देश के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा. यह ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत का पहला स्वर्ण पदक था. एएफआई ने नीरज चोपड़ा की इस ऐतिहासिक कामयाबी को यादगार बनाने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने 7 अगस्त का दिन तय किया है. अब हर साल 7 अगस्त जेवलिन थ्रो डे के रूप में मनाया जाएगा. इस दिन पूरे देश में जेवलिन थ्रो के टूर्नामेंट कराए जाएंगे. एएफआई के इस तोहफे से नीरज भी काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि मैं अपने देश के लिए प्रेरणा बन पाया हूं.
    भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और ब्रॉन्ज मेडल मैच तक का सफर तय किया. हालांकि मेडल जीतने में कामयाबी नहीं मिली लेकिन उनके प्रदर्शन को सभी ने सराहा. गोलकीपर सविता पूनिया ने अब स्वदेश लौटने के बाद खुलासा किया है कि जब ब्रिटेन से टीम को हार मिली थी तो कोच शोर्ड मारिन ने साथ में लंच नहीं किया था.
    ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए पहला कदम उठाया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने खेलों के इस ‘महाकुंभ’ में एंट्री करने के इरादे को लेकर पुष्टि कर दी है. आईसीसी ने क्रिकेट की तरफ से ओलंपिक में बोली लगाने को लेकर एक टीम का गठन कर दिया है. यह टीम 2028 लॉस एंजेल्स ओलंपिक, 2032 ब्रिस्बेन और उसके आगे भी ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल कराने को लेकर काम करेगी. यह कदम बीसीसीआई के आगे बढ़ने के बाद है, जिसने अप्रैल में आईसीसी की ओलंपिक योजना का समर्थन किया था.

    Tags: Bipin Rawat, General MM Naravane, IND vs ENG, India vs England Test Series, Joe Root, Neeraj Chopra, Sports news, Tokyo Olympics, Vinesh phogat

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें