Home /News /sports /

TOP 10 Sports News : भारत से बाहर होगा टी20 वर्ल्ड कप, डेनमार्क यूरो-2020 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा

TOP 10 Sports News : भारत से बाहर होगा टी20 वर्ल्ड कप, डेनमार्क यूरो-2020 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा

TOP 10 Sports News: 26 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 26 जून की टॉप-10 खबरें.

कोविड-19 के कारण टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) भारत के बाहर आयोजित कराया जा सकता है. BCCI सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि की. वेल्स को राउंड-16 मैच में 4-0 से हराकर डेनमार्क ने यूरो 2020 (Euro 2020) के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. इस साल के अंत में होने वाला आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) भी भारत के बाहर आयोजित कराया जा सकता है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि कोविड-19 के कारण टी20 वर्ल्ड कप को देश के बाहर आयोजित कराया जा सकता है. डेनमार्क यूरो 2020 (Euro 2020) के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है जिसने राउंड-16 के मैच में वेल्स को 4-0 से मात दी. सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) और मनु भाकर (Manu Bhaker) की भारतीय जोड़ी ने आईएसएसएफ निशानेबाजी वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) के 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में रजत पदक जीता.
    इस साल के अंत में होने वाला आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप भी भारत के बाहर आयोजित कराया जा सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि कर दी है. उन्होंने कहा है कि कोविड-19 के कारण टी20 वर्ल्ड कप को देश के बाहर आयोजित कराया जा सकता है. इससे पहले IPL-2021 में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद उसे बीच में ही स्थगित करना पड़ा था जिसका दूसरा चरण यूएई में कराया जाएगा. बीसीसीआई सचिव जय शाह के हवाले से एएनआई ने कहा, 'देश में कोविड-19 की स्थिति के कारण हम भारत में होने वाले टी20 विश्व कप को यूएई में स्थानांतरित कर सकते हैं. हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं. खिलाड़ियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है. हम जल्द ही इस पर अंतिम फैसला लेंगे.'
    भारतीय शूटर सौरभ चौधरी और मनु भाकर की भारतीय जोड़ी को क्रोएशिया में आईएसएसएफ निशानेबाजी वर्ल्ड कप के 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में रजत पदक मिला है. सौरभ और मनु ने इस स्पर्धा के अंतिम क्वालीफिकेशन दौर में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर (387) बनाया था और स्वर्ण पदक मुकाबले में जगह बनाई. सौरभ-मनु की भारतीय जोड़ी को शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में विटालिना बातसाराशकिना और आर्टेम चेरनोयूसोव की रूसी जोड़ी के खिलाफ 12-16 से हार झेलनी पड़ी. सौरभ ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के शुरुआती दिन कांस्य पदक अपने नाम किया था.
    डेनमार्क यूरो-2020 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. टीम ने राउंड-16 के मुकाबले में वेल्स को एकतरफा मुकाबले में 4-0 से शिकस्त दी. पहले हाफ में डेनमार्क ने एक जबकि दूसरे हाफ में तीन गोल किए. टूर्नामेंट के पिछले सीजन यानी 2016 में वेल्स की टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी. दूसरी ओर डेनमार्क की टीम क्वालिफाई नहीं कर सकी थी. डेनमार्क की टीम 2004 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल हुई है.
    साजन प्रकाश ने इतिहास रच दिया है और वह ओलंपिक में सीधे क्वालिफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए हैं. रोम में आयोजित इंवेंट के दौरान रविवार को उन्होंने 200 मीटर बटरफ्लाई में ओलंपिक मार्क हासिल करके टोक्यो के लिए क्वालिफाई किया. साजन की उपलब्धि भारतीय खिलाड़ियों के लिए खास है, क्योंकि कोरोना के कारण उनकी प्रैक्टिस भी प्रभावित हुई थी. अब तक 100 से अधिक भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं.
    इंग्लैंड ने तीसरे टी20 में श्रीलंका को 89 रन से करारी शिकस्त दी. इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया. मेजबान इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 180 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 18.5 ओवर में 91 रन बनाकर सिमट गई. डेविड मलान ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए. श्रीलंका की टीम को लगातार 5वीं टी20 सीरीज में हार मिली. अब दोंनों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी जिसका आगाज 29 जून से होगा.
    भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे दाएं हाथ के बल्लेबाज करुण नायर ने एक इंटरव्यू में बताया है कि यदि वह क्रिकेटर ना बनते तो उनकी मां उन्हें सॉफ्टवेयर इंजीनियर बना देतीं. आईपीएल में पंजाब, राजस्थान, बैंगलोर और दिल्ली की टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके करुण ने 'क्रिकट्रैकर' को दिए एक इंटरव्यू में कई सवालों के जवाब दिए. उनसे जब पूछा गया कि वह अगर क्रिकेटर ना होते तो क्या बनते तो उन्होंने कहा, 'मेरी मां मुझे फिर सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही बना देतीं.' करुण ने नवंबर 2016 में टेस्ट डेब्यू किया और करियर के अपने तीसरे ही टेस्ट में तिहरा शतक लगाया था. वह पिछले चार साल से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेले हैं.
    हॉकी इंडिया ने भारतीय टीम के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश का नाम देश के प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भेजा है. उनके अलावा पूर्व महिला खिलाड़ी दीपिका का नाम भी भेजा गया है. खेल रत्न पुरस्कार के लिए एक जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2020 के प्रदर्शन को पैमाना रखा गया है. इस दौरान श्रीजेश ने ब्रेडा में चैंपियंस ट्रॉफी 2018 में रजत पदक, 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक और एफआईएच सीरीज फाइनल (भुवनेश्वर) 2019 में मिले स्वर्ण पदक में अहम भूमिका निभाई है. हॉकी इंडिया ने ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह समेत तीन नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे हैं. टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय टीम के सदस्य हरमनप्रीत, वंदना कटारिया और नवजोत कौर के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं.
    दुनिया की दिग्गज महिला क्रिकेटरों में शुमार मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 22 साल पूरे कर लिए हैं. वह महान सचिन तेंदुलकर के बाद इस खास उपलब्धि को हासिल करने वालीं दूसरी क्रिकेटर बनी हैं. सचिन का वनडे अंतरराष्ट्रीय करियर 22 साल 91 दिन का रहा था. मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू 26 जून, 1999 को किया था, तब उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था. महान बल्लेबाज सचिन ने भी 22 साल का लंबा सफर पूरा किया था, जिनका वनडे करियर 22 साल 91 दिन का रहा.
    तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने घोषणा की है कि टोक्यो ओलंपिक में राज्य के जो खिलाड़ी स्वर्ण पदक जीतेंगे, उन्हें तीन करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. रजत पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को दो करोड़ और कांस्य पदक जीतने वालों को एक करोड़ रुपये का इनाम राज्य सरकार की ओर से मिलेगा.
    IPL में खेलकर करोड़ों कमाने के चक्कर में कई क्रिकेटर राष्ट्रीय टीम को नजरअंदाज करते हैं. इस पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि क्रिकेट बोर्ड को ऐसे खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चुनना ही नहीं चाहिए. वॉर्न का ये बयान IPL-2021 के बाकी बचे मैच के आयोजन को लेकर आया है. कोरोना के कारण 29 मैच के बाद आईपीएल 2021 को स्ठगित करना पड़ा था. अब बाकी बचे मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में खेले जाएंगे. हालांकि, इस दौरान कई टीमों को अलग-अलग देश का दौरा करना है. इसमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमें शामिल हैं. ऐसे में आईपीएल और देश के लिए खेलने में से किसी एक को चुनना खिलाड़ियों के लिए भी मुश्किल हो सकता है. वॉर्न को यही बात खटक रही है. क्योंकि उन्हें लगता है कि खिलाड़ी पैसा कमाने के चक्कर में नेशनल टीम को नजरअंदाज कर आईपीएल में खेलने उतर सकते हैं.

    Tags: Euro 2020, Icc T20 world cup, Jay Shah, Kapil dev, Manu bhaker, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर