• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • TOP 10 Sports News : भारत ने ओवल टेस्ट में हासिल की बढ़त, टोक्यो पैरालंपिक में मिले 4 गोल्ड मेडल

TOP 10 Sports News : भारत ने ओवल टेस्ट में हासिल की बढ़त, टोक्यो पैरालंपिक में मिले 4 गोल्ड मेडल

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 4 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 4 सितंबर की बड़ी खबरें.

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में तीसरे दिन तक 171 रन की बढ़त हासिल कर ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शतक जड़ा जबकि चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने अर्धशतक लगाया. टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भारत को शूटर मनीष नरवाल और प्रमोद भगत (Pramod Bhagat) ने गोल्ड मेडल दिलाए, जिससे उसके खाते में कुल 17 पदक हो गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में तीसरे दिन तक टीम इंडिया ने 3 विकेट पर 270 रन बना लिए जिससे उसके पास 171 रन की बढ़त हासिल हो गई है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शतक जड़ा जबकि चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने अर्धशतक लगाया. टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन जारी है. भारत के हिस्से में शनिवार को 2 और गोल्ड मेडल आए, जिससे उसके नाम 4 गोल्ड समेत कुल 17 पदक हो गए हैं. शूटर मनीष नरवाल (Manish Narwal) और शटलर प्रमोद भगत (Pramod Bhagat) ने अपने-अपने इवेंट में सोने का तमगा हासिल किया.

    भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन तक 3 विकेट पर 270 रन बनाए. स्टार ओपनर रोहित शर्मा (127) ने बेहतरीन शतक जड़ा और चेतेश्वर पुजारा (61) ने उनका भरपूर साथ दिया. तीसरे दिन का खेल हालांकि खराब रोशनी के कारण जल्दी समाप्त कर दिया गया. भारत के पास अभी 171 रन की बढ़त हो गई है. स्टंप्स के समय कप्तान विराट कोहली 22 और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 9 रन बनाकर खेल रहे थे.
    रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में शतक जड़ा. यह उनके टेस्ट करियर का 8वां और विदेशी सरजमीं पर पहला शतक है. रोहित ने इंग्लैंड में ओवरऑल 9 शतक दिए हैं जिससे दिग्गज विवियन रिचर्ड्स की बराबरी कर ली. अब रोहित सिर्फ डॉन ब्रैडमैन से पीछे हैं जिन्होंने इंग्लैंड में 11 शतक ठोके हैं. रोहित शर्मा दुनिया के पहले विदेशी क्रिकेटर बन गए जिसने इंग्लैंड में तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है. रोहित शर्मा का टेस्ट फॉर्मेट में इंग्लैंड की सरजमीं पर पहला शतक है लेकिन वो अंग्रेजों की धरती पर इंग्लैंड में 7 शतक लगा चुके हैं. टी20 में भी वो इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगा चुके हैं.
    भारतीय शटलर प्रमोद भगत ने टोक्यो पैरालंपिक में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए बैडमिंटन सिंगल्स एसएल-3 का गोल्ड मेडल जीता. इस तरह भारत को इन खेलों में चौथा गोल्ड मेडल मिला. ओडिशा के रहने वाले 33 साल के भगत ने पैरालंपिक खेलों के बैडमिंटन में देश को अब तक का पहला गोल्ड मेडल दिलाया. वह ओलंपिक या पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय शटलर बन गए हैं. मनोज सरकार ने ब्रॉन्ज जीता जिससे भारत के टोक्यो पैरालंपिक में कुल 17 पदक हो गए हैं.
    भारत के मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालंपिक के मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 निशानेबाजी इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा. वहीं, 39 वर्षीय सिंहराज सिंह अडाना को रजत पदक मिला है. 19 साल के नरवाल ने पैरालंपिक का रिकॉर्ड बनाते हुए 218.2 स्कोर किया. वहीं अडाना ने 216.7 अंक बनाकर रजत पदक अपने नाम किया. दोनों निशानेबाज हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले हैं. रूसी ओलंपिक समिति के सर्जेइ मालिशेव ने 196.8 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता.
    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने एक ब्लॉग में टेस्ट क्रिकेट की दुर्दशा की बात लिखी और इसे लेकर ट्वीट किया. इसमें उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर बड़ी आशंका जताई है. पीटरसन ने लिखा- मेरे लिए यह ट्वीट करना काफी दर्दनाक है लेकिन मेरा मानना है कि धीरे-धीरे टेस्ट क्रिकेट खत्म हो रहा है. 2026 यानी अगले 5 साल बाद टेस्ट खेलने वाले कुछ मुठ्ठी भर देश ही बचेंगे. इसमें इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया और संभवत: दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान होंगे. जबकि फिलहाल 12 देश टेस्ट खेल रहे हैं.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक में पदक विजेताओं से फोन पर बात की और उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने सभी को सोशल मीडिया पर भी बधाई दी और उनके प्रदर्शन की सराहना की. पीएम मोदी ने साथ ही कहा कि मौजूदा पैरालंपिक खेलों में लगातार गौरवशाली क्षण आ रहे हैं. पीएम मोदी ने मनीष नरवाल और अडाना को फोन कर बधाई दी. दोनों खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री के पैरा-एथलीटों का लगातार प्रोत्साहन करने के लिए उनकी सराहना की और समर्थन करने के लिए आभार जताया. उन्होंने प्रमोद भगत और मनोज सरकार को भी फोन किया और पैरालंपिक में ऐतिहासिक पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई दी. उन्होंने खुशी व्यक्त की कि भारतीय एथलीट विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं और उनमें आत्मविश्वास की भावना उल्लेखनीय है.
    दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली अपने आक्रामक अंदाज के लिए भी मशहूर हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली ने भी विराट के आक्रामक तेवरों पर बातचीत की है. गांगुली ने कहा कि उन्हें चुनौती देना सही नहीं है और वह शर्टलेस होकर ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट तक में जा सकते हैं. गांगुली ने यह बात टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (KBC 13) के एक एपिसोड में कही. साल 2002 में नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में इंग्लैंड पर जीत के बाद तत्कालीन कप्तान गांगुली ने अपनी जर्सी उतार दी थी. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी कौन बनेगा करोड़पति में उस घटना को याद किया, जब उनके सामने गांगुली और वीरेंद्र सहवाग मेहमान थे.
    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वालीं वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को सम्मानित किया. उन्होंने इस दौरान कहा कि चानू को रजत पदक से संतुष्ट नहीं होना चाहिए और अगली बार स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य बनाना चाहिए. मीराबाई चानू को ओलंपिक पदक जीतने के बाद मणिपुर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया. उन्हें पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) के 51वें स्थापना दिवस समारोह के मौके पर सम्मानित किया किया गया. शाह ने 27 साल की इस खिलाड़ी को शॉल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया.
    भारत की स्‍टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनके अमेरिकी जोड़ीदार राजीव राम यूएस ओपन के मिश्रित युगल के पहले दौर से ही बाहर हो गए हैं. भारत और अमेरिका की इस जोड़ी को पहले दौर में यूक्रेन की डायना यास्त्रेम्स्का और ऑस्ट्रेलिया के मैक्स परसेल के हाथों हार का सामना करना पड़ा. गैर वरीय मिर्जा और राम को 61 मिनट तक चले मुकाबले में 3-6, 6-3, 7-10 से पराजय झेलनी पड़ी. इसके साथ ही सानिया का सत्र के आखिरी ग्रैंडस्लैम में अभियान खत्म हो गया. वह महिला युगल के पहले दौर में अमेरिका की कोको वांडेवेगे के साथ पहले ही हार चुकी हैं.
    आईपीएल-2021 के दूसरे चरण की तैयारियों में जुटे युजवेंद्र चहल और उनकी पत्‍नी धनश्री वर्मा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देख फैंस ने हाथ तक छोड़ लिए. कुछ फैंस ने तो चहल को टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए अपनी गेंदबाजी पर ध्‍यान देने तक की सलाह डे डाली. भारतीय गेंदबाज चहल ने शनिवार को एक वीडियो इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया, जिसमें धनश्री उनको आलू के पराठे लाकर देती नजर आ रही है. पराठों को देखकर चहल पूछते हैं कि इसमें आलू तो है ही नहीं. उनके इस सवाल के बाद धनश्री ने उनसे ही सवाल करके बोलती बंद करा दी. धनाश्री ने चहल से पूछा कि क्‍या कश्‍मीरी पुलाव में कश्‍मीर दिखता है या बनारसी साड़ी में बनारस.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज