TOP 10 Sports News : भारत ने पहले वनडे में श्रीलंका को हराया, टोक्यो खेल गांव में 2 फुटबॉलर भी कोरोना पॉजिटिव

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 18 जुलाई की बड़ी खबरें

शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में 7 विकेट से जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. टोक्यो ओलंपिक शुरू होने से करीब एक सप्ताह पहले ही खेल गांव में रह रहे दक्षिण अफ्रीका के दो फुटबॉलरों समेत कुल तीन खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय टीम ने श्रीलंका दौरे (IND vs SL) पर जीत से आगाज किया और पहले वनडे में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 262 रन बनाए और टीम इंडिया ने लक्ष्य को 36.4 ओवर में तीन विकेट पर हासिल कर लिया. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के खेल गांव में रह रहे दक्षिण अफ्रीका के दो फुटबॉलरों सहित कुल तीन खिलाड़ियों को कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाया गया है. अनुभवी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की नाबाद 96 रन की पारी के दम पर बांग्लादेश ने दूसरे वनडे में जिम्बाब्वे को हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली.
    टीम इंडिया ने श्रीलंका दौरे पर जीत के साथ आगाज किया और रविवार को पहले वनडे में श्रीलंका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 262 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया ने लक्ष्य को 36.4 ओवर में तीन विकेट पर हासिल कर लिया. बतौर कप्तान शिखर धवन ने अपने पहले ही वनडे में 86 रन की नाबाद पारी खेली और जीत में अहम भूमिका निभाई. सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलंबो के इसी मैदान पर 20 जुलाई को खेला जाएगा. टीम इंडिया 2012 से वनडे में श्रीलंका से नहीं हारी है.
    टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों के आगाज में अब एक सप्ताह से भी कम वक्त बचा है लेकिन इससे पहले ही कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं. टोक्यो ओलंपिक के खेल गांव में रह रहे दक्षिण अफ्रीका के दो फुटबॉलरों सहित कुल तीन खिलाड़ियों को कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाया गया है. टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति ने रविवार को यह जानकारी दी. इससे 23 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों के सफल आयोजन को लेकर आशंका बन गई है.
    श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में भारत के युवा ओपनर पृथ्वी शॉ ने टीम को तेज शुरुआत दी और 43 रन बनाए. उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. मैच के बाद उनसे पूछा गया कि टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने उनसे मैदान पर उतरने से पहले क्या कहा था, जिसका उन्होंने जवाब भी दिया.पृथ्वी ने कहा, 'राहुल (द्रविड़) सर ने कुछ नहीं कहा, मैं बस अपने ही सोच के साथ उतरा और लूज गेंदों का इंतजार करने लगा. जाहिर तौर पर टीम के स्कोर को बढ़ाए रखना चाहता था और क्रीज पर टिके रहना चाहता था. पिच बहुत अच्छी थी. पहली पारी में भी अच्छी थी लेकिन मुझे लगता है कि यह दूसरी पारी में और बेहतर हुई.'
    अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की नाबाद 96 रन की पारी के दम पर बांग्लादेश ने दूसरे वनडे में जिम्बाब्वे को तीन विकेट से हराया. इसी के साथ बांग्लादेशी टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी हासिल कर ली. शाकिब ने 109 गेंद की नाबाद पारी में आठ चौके लगाए. उन्होंने इससे पहले गेंदबाजी में भी कमाल किया और 10 ओवर में 42 रन देकर दो विकेट झटके. जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ले माधेवेरे (56) की अर्धशतकीय पारी से नौ विकेट पर 240 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते समय बांग्लादेश लगातार अंतराल पर विकेट गंवाता रहा. टीम 39वें ओवर में 173 रन पर सातवां विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन मैन ऑफ द मैच शाकिब एक छोर पर डटे रहे.
    चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और स्पिनर युजवेंद्र चहल की जोड़ी एक बार फिर मैदान पर साथ उतरी. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में दोनों को भारत की प्लेइंग-XI में रविवार को मौका दिया गया. इतना ही नहीं, चहल ने तो मैच की अपनी पहली ही गेंद पर विकेट भी झटका. इससे पहले दोनों साथ में वर्ल्ड कप-2019 में नजर आए थे. इस मैच में 'कुल-चा' की जोड़ी ने 4 विकेट हासिल किए और दोनों को 2-2 विकेट मिले.
    इंग्लैंड ने दूसरे टी20 में पाकिस्तान को 45 रन से हरा दिया. इसके साथ तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई. इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 200 रन बनाए. विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने 56 रन की पारी खेली. जवाब में पाकिस्तान की टीम 9 विकेट पर 155 रन ही बना सकी. साकिब महमूद ने 33 रन देकर तीन विकेट लिए. सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मैच 20 जुलाई को खेला जाएगा. इससे पहले इंग्लैंड ने वनडे सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया था.
    टी20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज तबरेज शम्सी लगातार बायो-बबल में रहने की वजह से परेशान हो गए हैं. वह फिलहाल, दक्षिण अफ्रीका टीम के साथ आयरलैंड दौरे पर हैं. स्पिनर शम्सी ने बायो-बबल को लेकर ट्वीट किया- मुझे नहीं लगता कि हर कोई सही मायने में इन चीजों का हम पर, हमारे परिवारों और क्रिकेट के बाहर हमारी जिंदगी पर पड़ रहे प्रभाव को सझता है. कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि हम सर्कस के जानवरों की तरह हैं, जिन्हें प्रैक्टिस और मैच खेलने के समय पर ही बाहर ले जाया जाता है. ताकि भीड़ का मनोरंजन हो सके. ये किसी एक खिलाड़ी या टीम का दर्द नहीं है. कोरोना के दौरा में हर खिलाड़ी को इसी तरह के हालात का सामना करना पड़ा रहा है.
    कोविड-19 महामारी के बीच आयोजित किए जा रहे खेलों के लिए भारत के आठ खेलों तीरंदाजी, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, हॉकी, जूडो, जिम्नास्टिक, तैराकी और भारोत्तोलन के खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ और अधिकारी नयी दिल्ली से विशेष विमान से जापान की राजधानी पहुंचे. पहला जत्था 88 सदस्यों का है जिनमें 54 खिलाड़ियों के अलावा सहयोगी स्टाफ और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के प्रतिनिधि भी शामिल हैं.
    इंग्लैंड में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद भी इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने हाल ही में आगामी भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए बायो-बबल में ढील देने का फैसला किया है. लगातार बायो-बबल में रहने के कारण खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है. पूर्व भारतीय बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ईसीबी के इस फैसले से नाखुश है. उन्होंने इसे लेकर चिंता जताई है. आकाश ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर वीडियो में कहा कि अगर बायो-बबल प्रोटोकॉल में ढिलाई बरती जाती है और उस वजह स कुछ गलत होता है तो भारत और इंग्लैंड सीरीज पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. ऐसा ही कुछ इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज के दौरान हुआ था. इस सीरीज से पहले इंग्लैंड की मुख्य टीम के तीन खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के चार सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए थे. इसी वजह से ईसीबी को पाकिस्तान के खिलाफ पूरी नई टीम उतारनी पड़ी थी.
    अमेरिका के जेनसन ब्रूक्सबी ने जोर्डन थॉमसन को सीधे सेटों में हराकर हॉल ऑफ फेम ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई, जहां उनका सामना दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से होगा. अमेरिका के 20 वर्षीय खिलाड़ी ने थॉमसन को 6-3, 7-6 (3) से हराया. एंडरसन ने पहले सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त अलेक्सांद्र बुबलिक को तीन सेट तक चले मैच में 4-6, 7-6 (3), 7-5 से पराजित किया. ब्रूक्सबी न्यूपोर्ट के घसियाले कोर्ट पर होने वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे युवा खिलाड़ी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.