Top 10 Sports News: टीम इंडिया ने किया इंग्लैंड का क्लीन स्वीप, सचिन के एक और साथी को कोरोना

TOP 10 Sports News: 28 मार्च की 10 बड़ी खबरें

TOP 10 Sports News: 28 मार्च की 10 बड़ी खबरें

Top 10 Sports News: क्रिकेट की पिच से शूटिंग रेंज तक भारतीय खिलाड़ियों ने किया कमाल, जानिये खेल की दुनिया का पूरा हाल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 6:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रविवार का दिन भारतीय खेल जगत के फैंस के लिए त्योहार से कम नहीं रहा. होली से एक दिन पहले भारतीय खिलाड़ियों ने जीत के रंगे बिखेरे. क्रिकेट, शूटिंग वर्ल्ड कप और फुटबॉल से खुशखबरी आई. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को सीरीज में हराया. शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. जानिए 28 मार्च की टॉप 10 स्पोर्ट्स न्यूज (Top 10 Sports News).
भारत ने इंग्लैंड को वनडे सीरीज में भी 2-1 से हरा दिया. सैम करेन की करिश्माई पारी के बावजूद इंग्लैंड तीसरा वनडे मैच 7 रन से हार गई. भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद 48.2 ओवर में 329 रन बनाकर आउट हो गयी लेकिन इंग्लैंड दूसरे वनडे की तरह बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं कर पाया और उसकी टीम नौ विकेट पर 322 रन ही बना पायी. सैम करेन ने नाबाद 95 रनों की पारी खेली लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला पाए.
तीसरे वनडे में सैम करेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. करेन ने 8वें नंबर पर उतरकर नाबाद 95 रनों की पारी खेली. जॉनी बेयरस्टो को सबसे ज्यादा 219 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया. हालांकि इन दोनों अवॉर्ड पर विराट कोहली ने सवाल खड़े किये. उनके मुताबिक शार्दुल ठाकुर को मैन ऑफ द मैच और भुवनेश्वर कुमार को बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज मिलना चाहिए था.
डेवोन कॉनवे की नाबाद 92 रन की पारी से न्यूजीलैंड ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश पर 66 रन से जीत दर्ज की. कॉनवे ने 52 गेंद में यह पारी खेली जिसमें विल यंग के साथ तीसरे विकेट के लिये उन्होंने 105 रन की भागीदारी भी निभायी. यंग ने 28 गेंद में अर्धशतक जड़कर अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया.न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद इस जोड़ी ने न्यूजीलैंड को तीन विकेट पर 210 रन बनाने में मदद की. इसके बाद उसके लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने आठ गेंद के अंदर चार विकेट (तीन बोल्ड) लेकर बांग्लादेश को जवाब में आठ विकेट पर केवल 144 रन ही बनाने दिये.
जिम्बाब्वे कोरोना वायरस महामारी के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल अप्रैल-मई में हरारे में पाकिस्तान की मेजबानी करेगा. पाकिस्तान के खिलाफ जिम्बाब्वे की टीम हरारे में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैच खेलेगी.दोनों देशों के बीच टी20 श्रृंखला को 21 से 25 अप्रैल के बीच खेला जाएगा जबकि टेस्ट मैचों को 29 अप्रैल से तीन मई और सात से 11 मई तक खेला जाएगा.
पूर्व भारतीय बल्लेबाज एस बद्रीनाथ भी रविवार को कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आये हैं और इस समय घर में क्वारंटीन में हैं. बद्रीनाथ ‘रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टूर्नामेंट’ में कोरोना संक्रमित होने वाले तीसरे पूर्व भारतीय क्रिकेटर बन गये. बद्रीनाथ हाल में रायपुर में आयोजित वेटरंस टूर्नामेंट में खेले थे, उनसे पहले शनिवार को महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और पूर्व भारतीय आल राउंडर यूसुफ पठान भी कोविड-19 पॉजिटिव आये थे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरा करने का रिकार्ड बनाने के लिये बधाई दी और उनके साथ स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और यहां चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में देश के निशानेबाजों के शानदार प्रदर्शन की प्रशंसा की. मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में मिताली के रिकॉर्ड का जिक्र किया और उन्हें महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरूष क्रिकेटरों के लिये भी प्रेरणास्रोत बताया.
ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी करते समय चोटिल होने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा कि उन्होंने पूर्ण फिटनेस हासिल कर ली है और वह नौ अप्रैल से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पंजाब किंग्स की तरफ से फिर महत्वपूर्ण योगदान देने के लिये तैयार हैं. शमी ने पीटीआई से कहा, 'मैं पूरी तरह फिट हूं और खेलने के लिये तैयार हूं. बल्लेबाजी करते हुए चोटल होना दुर्भाग्यपूर्ण था क्योंकि लंबे समय से मेरे साथ फिटनेस को लेकर कोई मसला नहीं जुड़ा था लेकिन इसमें मैं कुछ नहीं कर सकता था. यह खेल का हिस्सा हे. 'उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा सकारात्मक पहलुओं पर गौर करता हूं. पिछले सत्र मेरे लिये अच्छा रहा था और उम्मीद है कि इस बार भी मैं आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करूंगा. चोट के कारण मुझे आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिये तैयार होने को अधिक समय मिल गया. '
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटलस ने रविवार को पूर्व भारतीय विकेटकीपर अजय रात्रा को टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है. दिल्ली कैपिटल्स पिछले चरण के फाइनल में मुंबई इंडियंस से हारकर उप विजेता रही थी. आईपीएल का आगामी चरण नौ अप्रैल से शुरू होगा.
भारत ने रविवार को दो और स्वर्ण पदक के साथ अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में अपने अभियान को अब तक के सबसे अधिक पदकों के साथ खत्म किया. भारतीय निशानेबाज इस विश्व कप में हालांकि पहले से हासिल किये गये 15 ओलंपिक कोटे की संख्या में इजाफा करने में नाकाम रहे. तोक्यो ओलंपिक से पहले राइफल और पिस्टल निशानेबाजों के आखिरी बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के पदक तालिका में शीर्ष पर काबिज भारत ने 15 स्वर्ण सहित 30 पदक अपने नाम किये. इसमें नौ रजत पदक और छह कांस्य पदक भी शामिल हैं. विश्व कप के आखिरी प्रातियोगिता भारत के केनान चेनाई, पृथ्वीराज टोंडाइमान और लक्ष्य श्योराण ने आईएसएसएफ विश्व कप की पुरूष टीम ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया.
कृष्णा प्रसाद गारागा और विष्णु वर्धन गौड़ पंजाला की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी रविवार को ओरलियांस मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में इंग्लैंड की बेन लेन और सीन वेंडी की जोड़ी से हार गयी.पहली बार साथ खेल रही भारतीय जोड़ी को चौथी वरीयता प्राप्त इंग्लैंड की जोड़ी से 56 मिनट तक चले मुकाबले में 21-19, 14-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा.फाइनल में हार के बावजूद कृष्णा और विष्णु की जोड़ी टूर्नामेंट के नतीजे से खुश होगी.कृष्णा ने इससे पहले श्लोक रामचंद्रन के साथ जोड़ी बना चुके हैं जबकि 20 साल के विष्णु का सीनियर स्तर पर यह पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज