• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • TOP 10 Sports News : इंग्लैंड की 368 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ठोस शुरुआत, टोक्यो पैरालंपिक में भारत का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन

TOP 10 Sports News : इंग्लैंड की 368 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ठोस शुरुआत, टोक्यो पैरालंपिक में भारत का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 5 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 5 सितंबर की बड़ी खबरें.

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में मेजबान को 368 रन का लक्ष्य दिया. इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की और चौथे दिन तक बिना कोई विकेट खोकर 77 रन बना लिए. टोक्यो पैरोलंपिक (Tokyo Paralympics) में भारत ने रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया और 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज सहित कुल 19 मेडल जीते. भारतीय खिलाड़ी इससे पहले 11 बार पैरालंपिक में उतरे, लेकिन 12 ही मेडल जीत पाए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय टीम ने इंग्लैंड को सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में मेजबान को 368 रन का लक्ष्य दिया. इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन तक कोई विकेट नहीं खोया और 77 रन बना लिए. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 466 रन का विशाल स्कोर बनाया. भारत की पहली पारी 191 रन पर सिमटी थी जबकि इंग्लैंड ने 290 रन बनाकर 99 रन की बढ़त हासिल की थी. टोक्यो पैरोलंपिक (Tokyo Paralympics) के अंतिम दिन भी भारत के हिस्से में पदक आए. शटलर कृष्णा नागर (Krishna Nagar) ने गोल्ड जीता जबकि सुहास एल यतिराज को सिल्वर मिला. इन खेलों में भारत ने रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया और 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज सहित कुल 19 मेडल जीते. इससे पहले भारतीय खिलाड़ी 11 बार पैरालंपिक गेम्स में उतरे, लेकिन कुल 12 मेडल ही अपनी झोली में डाल पाए थे.

    टीम इंडिया ने इंग्लैंड को सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में 368 रन का लक्ष्य दिया. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 466 रन का बड़ा स्कोर बनाया, जिसके लिए ओपनर रोहित शर्मा ने शतक जड़ा जबकि चेतेश्वर पुजारा, शार्दुल ठाकुर और ऋषभ पंत ने अर्धशतक जमाए. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए कोई विकेट नहीं खोया और 32 ओवर में 77 रन बनाए. रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद ने मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 77 रन जोड़ लिए हैं. स्टंप्स के समय बर्न्स 31 और हमीद 43 रन बनाकर खेल रहे थे. हमीद ने 85 गेंदों पर 6 चौके लगाए हैं जबकि बर्न्स ने 109 गेंदों की अपनी संयमित पारी में 2 चौके जड़े हैं.
    टोक्यो पैरालंपिक में शटलर कृष्णा नागर ने गोल्ड और नोएडा के डीएम सुहास यतिराज ने सिल्वर मेडल जीत इतिहास रचा. एसएल6 क्लास फाइनल में कृष्णा नागर ने हांगकांग के चु मान केइ 21-17, 16-21, 21-17 को हराया. कृष्णा से पहले बैडमिंटन में टोक्यो पैरालंपिक में सुहास यतिराज ने सिल्वर मेडल जीत इतिहास रचा. एसएल4 क्लास फाइनल में सुहास यतिराज ने फ्रांस के लुकास माजूर से हारकर गोल्ड मेडल से चूक गए. माजूर ने सुहास को 15-21, 21-17, 21-15 से हराया. गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के 38 वर्षीय जिलाधिकारी सुहास पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाले पहले आईएएस अधिकारी भी बन गए हैं. इससे पहले शनिवार को भारतीय शटलर प्रमोद भगत ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए बैडमिंटन सिंगल्स एसएल-3 का गोल्ड मेडल जीता था.
    भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले बड़ी खबर आई. टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसके बाद टीम के सपोर्ट स्टाफ के 3 अन्य सदस्यों को भी आइसोलेशन में भेज दिया है. इसमें बॉलिंग कोच बी अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर के अलावा टीम के फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल शामिल हैं. बीसीसीआई ने एक बयान जारी इसकी जानकारी दी. बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर बताया कि टीम के हेड कोच रवि शास्त्री, बॉलिंग कोच भरत अरूण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और टीम के फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पेटल को आइसोलेट किया गया है क्योंकि बीती शाम को कोच शास्त्री की एक कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थई. इसके बाद सभी का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया गया है. जब तक इसकी रिपोर्ट नहीं आ जाती है, तब तक इन चारों में से कोई भी टीम के साथ नहीं यात्रा करेगा. सभी टीम होटल में आइसोलेट रहेंगे. मेडिकल टीम की तरफ से इनकी आरटी पीसीआर रिपोर्ट के निगेटिव आने की पुष्टि के बाद ही यह टीम के साथ जुड़ सकेंगे.
    न्यूजीलैंड ने तीसरे टी20 में बांग्लादेश को 52 रन से हराया. हालांकि अभी भी बांग्लादेश की टीम पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है. न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 128 रन बनाए. जवाब में मेजबान बांग्लादेश की टीम सिर्फ 76 रन बनाकर सिमट गई. 8 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके. इससे पहले बांग्लादेश ने 5 मैचों की टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से करारी शिकस्त दी थी. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले इस सीरीज को तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है.
    टोक्यो पैरोलंपिक गेम्स में भारत ने रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया. इस बार भारतीय खिलाड़ियों ने 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज सहित कुल 19 मेडल जीते. मेडल टैली में भारत 24वें स्थान पर रहा. यह भी उसका बेस्ट प्रदर्शन है. इससे पहले भारतीय खिलाड़ी 11 बार पैरालंपिक गेम्स में उतर चुके थे, लेकिन कुल 12 मेडल ही जीत सके. इस बार रिकॉर्ड 54 एथलीट टोक्यो में उतरे थे. अभी तक ओवरऑल पैरालंपिक में भारत को 9 गोल्ड, 12 सिल्वर, 10 ब्रॉन्ज सहित 31 मेडल मिले हैं.
    अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने भारतीय टेबल टेनिस संघ (TTFI) के उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें राष्ट्रीय महासंघ ने कहा था कि इस खिलाड़ी ने राष्ट्रीय कोच सौम्यदीप रॉय के खिलाफ मार्च में कथित मैच फिक्सिंग की जानकारी नहीं दी थी. मनिका ने आरोप लगाया था कि राष्ट्रीय कोच रॉय ने मार्च में ओलंपिक क्वालिफायर के दौरान उनसे एक मैच हारने के लिए कहा था. TTFI के सचिव अरुण बनर्जी ने रॉय के खिलाफ मनिका के आरोपों के समय पर सवाल उठाया है. टीटीएफआई के कारण बताओ नोटिस का जवाब देते हुए मनिका ने इस बात का पुरजोर खंडन किया कि रॉय की मदद लेने से इनकार करके उन्होंने खेल की साख को नुकसान पहुंचाया है. मनिका बत्रा ने आरोप लगाया कि रॉय ने उन्हें मार्च में ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान एक मैच गंवाने के लिए कहा था और इसी वजह से टोक्यो ओलंपिक में सिंगल्स इवेंट में उन्होंने रॉय की मदद लेने से इनकार कर दिया था.
    सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन के तीसरे दौर में केई निशिकोरी को हराकर अगले दौर में प्रवेश किया. जोकोविच ने फ्लशिंग मिडोज पर लगातार 14वीं बार खेलते हुए निशिकोरी से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 6-7 (4), 6-3, 6-3, 6-2 से जीत दर्ज कर करियर ग्रैंड स्लैम के अपने सपने को पूरा करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाया. अब वह अमेरिका के 20 साल के वाइल्ड कार्ड से प्रवेश करने वाले जेनसन ब्रूक्सबी और 21वें वरीय अस्लान कारात्सेव के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे.
    भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने कहा कि वह पैरालंपिक खेलों में भाग लेकर ही सातवें आसमान पर थे लेकिन रविवार को इसमें पदक जीतना उनके लिए किसी वरदान की तरह है. दूसरे वरीय नागर ने हांगकांग के चू मैन काई को पुरुषों की एकल एसएच6 क्लास के तीन गेम तक चले रोमांचक फाइनल में शिकस्त दी. नागर को छोटे कद का विकार है.
    भारत के सबसे उम्रदराज फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेटर रघुनाथ रामचंद्र चंदोरकर का निधन हो गया है. वह 100 साल के थे. उनके पोते और पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम के आयुक्‍त श्रवण हार्दिकर के अनुसार उन्‍होंने अंबरनाथ में आखिरी सांस ली. रघुनाथ दाएं हाथ के बल्‍लेबाज थे. उन्‍होंने कुल 7 रणजी ट्रॉफी मैचों में महाराष्‍ट्र और मुंबई का प्रतिनिधित्‍व किया था और उन्‍होंने फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 155 रन बनाए थे. जिंदगी में शतक को पूरा करने वाले रघुनाथ तीसरे फर्स्‍ट क्‍लास भारतीय क्रिकेटर थे.
    सीपीएल 2021 (CPL) के 16वें मुकाबले में चंद्रपॉल हेमराज के तूफानी शतक की बदौलत गुयाना अमेजन वॉरियर्स ने बारबाडोस रॉयल्स को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बारबाडोस निर्धारित 20 ओवरों में 130 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इसके बाद गुयाना के सलामी बल्लेबाज चंद्रपाल हेमराज ने 56 गेंदों में 14 चौके और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 105 रन बनाए. हेमराज की पारी की बदौलत गुयाना ने यह मुकाबला 14.2 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर जीत लिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन