TOP 10 Sports News : भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल घोषित, रोबिनसन का मामला पीएम तक पहुंचा

TOP 10 Sports News: 7 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 7 जून की टॉप-10 खबरें.

श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज का शेड्यूल BCCI की ओर से अभी तक नहीं दिया गया है लेकिन आधिकारिक ब्रॉडकास्टर ने सीरीज के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इंग्लैंड के पेसर ओली रोबिनसन के विवादास्पद नस्लीय ट्वीट का मामला ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन तक पहुंच गया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका के बीच जुलाई में वनडे और टी20 सीरीज होनी है. BCCI की ओर से सीरीज का शेड्यूल नहीं आया है लेकिन आधिकारिक ब्रॉडकास्टर ने सीरीज के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है जिसके मुताबिक सीरीज की शुरुआत 13 जुलाई से होगी. इंग्लैंड के पेसर ओली रोबिनसन के विवादास्पद ट्वीट का मामला ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन तक पहुंच गया है. सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है.

भारत और श्रीलंका के बीच जुलाई में वनडे और टी20 सीरीज होनी है. बीसीसीआई की ओर से अब तक सीरीज का कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. लेकिन ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर ने सीरीज के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. उसके मुताबिक सीरीज की शुरुआत 13 जुलाई से होगी जबकि अंतिम मैच 25 जुलाई को होगा. टेन स्पोर्ट्स ने सोशल साइट पर इस सीरीज का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया है. इसके मुताबिक शुरुआत वनडे सीरीज से होगी. वनडे के मुकाबले 13 जुलाई, 16 और 18 जुलाई को खेले जाएंगे. वहीं टी20 के मुकाबले 21 जुलाई, 23 और 25 जुलाई को होंगे. जानकारी के मुताबिक कोरोना को देखते हुए सीरीज के सभी मुकाबले एक ही स्टेडियम में होंगे. कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में सभी मैच खेले जा सकते हैं.
इंग्लैंड के पेसर ओली रोबिनसन के विवादास्पद नस्लीय ट्वीट का मामला ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन तक पहुंच गया है. जॉनसन ने सोमवार को अपने खेल मंत्री की टिप्पणियों का समर्थन किया कि ओली को निलंबित करने से इंग्लैंड क्रिकेट ने बेहद कड़ा रुख अपनाया है. ब्रिटेन के खेल मंत्री ओलिवर डाउडेन ने सोमवार को इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) से इस 27 वर्षीय के निलंबन पर 'फिर से सोचने' का आग्रह किया. ईसीबी ने साल 2012 और 2013 में पोस्ट किए गए ट्वीट के बाद जांच के नतीजे आने तक रोबिनसन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से निलंबित कर दिया.
दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. सर्बिया के इस दिग्गज खिलाड़ी ने पहले दो सेट गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए इटली के किशोर लोरेंजो मुसेटी को हरा दिया. शीर्ष वरीय जोकोविच ने पहले दो सेट 6-7, 6-7 से गंवाने के बाद अगले दो सेट 6-1, 6-0 से जीते. 18 ग्रैंडस्लैम खिताबों के बादशाह जोकोविच जब पांचवें और निर्णायक सेट में 4-0 से आगे चल रहे थे तब 19 साल के मोसेटी ने ग्रोइन की चोट के कारण मुकाबले से हटने का फैसला किया जिससे सर्बियाई खिलाड़ी रोलां गैरो पर 15वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहा. जोकोविक अगले दौर में इटली के ही नौवें वरीय मातियो बेरेटिनी से भिड़ेंगे.
स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री के दो गोल के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से हराकर फीफा विश्व कप 2022 एवं एशियाई कप 2023 के संयुक्त क्वालिफायर्स में सोमवार को पहली जीत दर्ज की. फीफा विश्व कप क्वालिफायर्स में छह साल में यह टीम की पहली जीत है. घरेलू मैदान से बाहर विश्व कप क्वालिफायर्स में भारतीय टीम ने 20 साल के बाद कोई जीत दर्ज की है. ग्रुप तालिका में टॉप 3 स्थानों पर रहने वाली टीमें सीधे तौर पर एशियाई कप क्वालिफायर के तीसरे दौर लिए क्वालिफाई करेगी.
अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने खालिस्तानी को शहीद बताने वाले पोस्ट के लिए माफी मांग ली है. उन्होंने ट्विटर पर रविवार को ही एक पोस्ट शेयर किया जिसमें उन्होंने अपने पोस्ट के लिए माफी मांगी. उन्होंने कहा कि यह वॉट्सऐप पर आया एक फॉरवर्ड मैसेज था, जिसे जल्दीबाजी में इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने की गलती हो गई. हरभजन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं लेकिन इस बार वह अपने एक पोस्‍ट को लेकर विवाद में पड़ गए, जिसमें अमृतसर के स्‍वर्ण मंदिर में मारे गए खालिस्‍तानी को श्रद्धांजलि देते हुए शहीद बताया था. भज्जी ने कहा, 'किसी भी तरह से उस पोस्ट के विचारों और उसमें लगी तस्वीर के लोगों से मेरी सहमति नहीं है. मैं एक सिख हूं जो भारत के लिए लड़ेगा ना कि देश के खिलाफ.'
भारतीय महिला टीम को 16 जून से इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट मैच खेलना है. गत दो जून को इंग्‍लैंड रवाना होने से पहले भारतीय महिला टीम को एक बड़ी इनामी राशि भी दी गई. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, करीब 8-9 दिन पहले बीसीसीआई ने आखिरकार सालभर बाद टी20 वर्ल्‍ड कप की रनरअप भारतीय महिला टीम की सभी 15 खिलाड़ियों को इनामी राशि दे दी है. इसमें हर खिलाड़ी को 19 लाख रुपये का भुगतान किया गया है. ना सिर्फ टी20 वर्ल्‍ड कप की इनामी राशि, बल्कि बोर्ड ने खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज की मैच फीस का भी भुगतान कर दिया है.
पाकिस्तानी बल्लेबाज मुसद्दिक अहमद ने यूरोपियन क्रिकेट सीरीज टी10 लीग में शानदार पारी खेली और महज 28 गेंदों में शतक ठोकने का कमाल किया. Kummerfelder Sportverein के लिए खेलते हुए मुसद्दिक ने सिर्फ 33 गेंदों में 115 रन बनाए और उनकी तूफानी के दम पर टीम ने 10 ओवर में 198 रनों का स्कोर खड़ा किया. जवाब में THCC Hamburg की टीम महज 53 रन ही बना सकी और 145 रनों से मैच हार गई.मुसद्दिक ने अपनी पारी में 7 चौके और 13 छक्के लगाए और वह T10 टूर्नामेंट इतिहास में सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए.
अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान ने बताया कि वह पढ़ने में काफी अच्छे थे और उनके परिजन उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे. 22 वर्षीय राशिद ने एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे उन्होंने क्रिकेट को एक पेशे के रूप में अपनाने के लिए कड़ी मेहनत की, जहां उनका परिवार उन्हें डॉक्टर बनाना चाहता था. उन्होंने कहा कि चूंकि उनके परिवार में कोई भी डॉक्टर नहीं है, उनके माता-पिता चाहते थे कि वह इस पेशे को चुनें और इसी कारण से उन्हें क्रिकेट खेलने की अनुमति नहीं मिली.
युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने पिछली दो टेस्ट सीरीज की जीत में अहम योगदान दिया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ जिस तरह का प्रदर्शन किया, उसे देख अब विरोधियों को भी उनसे 'डर' लगने लगा है. पंत का भविष्य उज्ज्वल है और यही भविष्यवाणी दिनेश कार्तिक ने भी की है. कार्तिक का मानना है कि पंत लंबे वक्त तक टीम इंडिया के लिए खेलेंगे. यू ट्यूब चैनल स्पोर्ट्स टुडे से खास बातचीत में दिनेश कार्तिक ने कहा कि ऋषभ पंत लंबी रेस के घोड़े हैं और वो कम से कम 100 टेस्ट खेलेंगे. कार्तिक ने कहा, 'इसमें कोई शक नहीं है कि वो टीम इंडिया के अहम खिलाड़ी रहेंगे. वो उन खिलाड़िों में हैं जो 100 टेस्ट खेलेंगे और वनडे-टी20 भी लंबे वक्त तक खेलेंगे.'
भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से खेला जाना है. इससे पहले भारतीय दिग्गज अजीत अगरकर ने टीम इंडिया की प्लेइंग-XI चुनी है जिसमें दो स्पिनरों को शामिल किया है. उन्होंने सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल को चुना, दो स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों का संयोजन बनाया. अगरकर की भारत की प्लेइंग-XI: रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज