TOP 10 Sports News: भारत ने जीता पहला वनडे, श्रेयस अय्यर-रोहित शर्मा को लगी चोट

TOP 10 Sports News: भारत की इंग्लैंड पर बड़ी जीत (फोटो-AFP)

TOP 10 Sports News: भारत की इंग्लैंड पर बड़ी जीत (फोटो-AFP)

टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर हासिल की बड़ी जीत, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर को लगी चोट, महिला टीम ने भी दिखाया दम, जानिये 23 मार्च की 10 बड़ी खबरें (TOP 10 Sports News)

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 6:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय खिलाड़ियों का हर खेल में शानदार प्रदर्शन जारी है. भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम और महिला क्रिकेट टीम ने जबर्दस्त जीत हासिल की. वहीं दिल्ली में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीय निशानेबाजों का अच्छा प्रदर्शन जारी है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के एक खिलाड़ी ने कहा है कि फिटनेस का क्रिकेट में इतना महत्व नहीं है. आइए आपको बताते हैं 23 मार्च की 10 बड़ी खबरें (TOP 10 Sports News).
टीम इंडिया ने वनडे सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड को 66 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करत हुए 50 ओवर में 317 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की टीम महज 251 रनों पर सिमट गई. भारत की जीत के हीरो शिखर धवन रहे, जिन्होंने 98 रनों की पारी खेली.
टीम इंडिया ने मंगलवार को दो खिलाड़ियों को डेब्यू कराया. क्रुणाल पंड्या और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को पहली बार वनडे टीम में मौका मिला. अपने पहले ही मैच में क्रुणाल और प्रसिद्ध कृष्णा छा गए. क्रुणाल ने ताबड़तोड़ 58 रनों की पारी खेली और प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 विकेट झटक टीम इंडिया को जीत दिलाई में अहम योगदान दिया.
इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को दो बड़े झटके लगे. ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा को हाथ में चोट लगी और वो फील्डिंग नहीं कर सके. वहीं श्रेयस अय्यर भी फील्डिंग के दौरान गिर गए और उनके कंधे की हड्डी खिसक गई. कहा जा रहा है कि वो वनडे सीरीज के साथ-साथ आईपीएल से भी बाहर हो सकते हैं.
राजेश्वरी गायकवाड़ (नौ रन देकर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद शेफाली वर्मा (60) और कप्तान स्मृति मंधाना (नाबाद 48) की ताबड़तोड़ पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी. दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि तीन मैचों की श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम किया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 112 रन का स्कोर खड़ा किया. भारतीय टीम ने नौ ओवर पहले ही एक विकेट पर 114 रन बनाकर मैच अपने नाम किया.
कप्तान टॉम लैथम के करियर के पांचवें शतक और डेवोन कॉनवे के साथ उनकी शतकीय साझेदारी की मदद से न्यूजीलैंड ने शुरुआती झटकों से उबरकर दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनायी. न्यूजीलैंड ने 272 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट 53 रन पर गंवा दिये थे. इसके बाद लैथम और कॉनवे ने जिम्मेदारी संभाली और चौथे विकेट के लिये 113 रन की साझेदारी की जिससे न्यूजीलैंड 48.2 ओवर में पांच विकेट पर 275 रन बनाकर विश्व कप सुपर लीग के अंतर्गत खेले जा रहे इस मैच में 10 महत्वपूर्ण अंक हासिल करने में सफल रहा.
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक नयी पहल में प्रथम श्रेणी के 75 से अधिक मैच खेलने वाले क्रिकेटरों के लिए दूसरे स्तर के दो फास्ट ट्रैक पाठ्यक्रमों का आयोजन किया जिसमें एल बालाजी, रॉबिन उथप्पा और वर्तमान चयनकर्ता देबाशीष मोहंती जैसे मौजूदा और पूर्व खिलाड़ी शामिल हुए. इस पाठ्यक्रम के पहले चरण को कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित किया गया था जबकि दूसरे चरण का आयोजन राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में 16 से 19 मार्च तक किया गया. इसमें भारत के पूर्व खिलाड़ी ऋषिकेश कानितकर, अभिनव मुकुंद, रमेश पोवार, पूर्व चयनकर्ता सरनदीप सिंह, वसीम जाफर और विनय कुमार भी शामिल हुए. इस पाठ्यक्रम में कौशल सुधारने, तेज गेंदबाजी की तकनीकी पहलू, स्पिन गेंदबाजी, बल्लेबाजी, विकेट कीपिंग, के साथ साथ सामाजिक एवं व्यक्तिगत क्षमता का निर्माण और वीडियो विश्लेषण शामिल था.
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भले ही शार्जील खान की फिटनेस को लेकर चिंतित है लेकिन इस सलामी बल्लेबाज ने विश्वास जताया है कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली श्रृंखला से पहले पूरी तरह से फिट हो जाएंगे. शार्जील को बताया गया है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली टी20 श्रृंखला से एक दिन पहले नौ अप्रैल तक अपनी फिटनेस साबित करने पर ही उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर विचार किया जाएगा. शार्जील ने पत्रकारों से कहा, 'मुझे पूरा विश्वास है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जब मैच शुरू होंगे तब तक मेरी फिटनेस बेहतर हो जाएगी. लेकिन मैं अनफिट नहीं हूं. मैं फिट हूं. यही वजह है कि मैं पिछले सात महीने से लगातार खेल रहा हूं. मुझे नहीं लगता कि मेरी फिटनेस कोई मुद्दा है.'
भारतीय निशानेबाज गनीमत सेखों और अंगद वीर सिंह बाजवा की जोड़ी ने आईएसएसएफ विश्व कप में प्रतिस्पर्धा के पांचवें दिन मंगलवार को स्कीट स्पर्धा के मिश्रित टीम वर्ग में स्वर्ण पदक जीत कर मेजबान टीम का दबदबा कायम रखा. क्वालीफिकेशन में 141 अंक के साथ शीर्ष पर रहने वाली 20 साल की गनीमत और 25 साल के अंगद की भारतीय जोड़ी ने फाइनल में कजाखस्तान की ओग्ला पनारिना और अलेक्जेंडर येचशेंको की जोड़ी को 33-29 से शिकस्त दी. तालिका में शीर्ष पर चल रहे भारत के नाम अब सात स्वर्ण पदक हो गये है. भारत ने इसके साथ चार रजत और इतने ही कांस्य पदक जीते है जिससे उसके पदकों की संख्या 15 हो गयी है.
दिग्गज भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने तोक्यो ओलंपिक के लिए अपनी तैयारी शुरू करते हुए कहा कि सिर्फ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को इन खेलों में देश के प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना चाहिए . पेस ने कहा, 'मुझे फ्रेंच ओपन, विम्बलडन और ओलंपिक पता है. निकट भविष्य में इन तीन बड़ी प्रतियोगिताओं पर मैं ध्यान केंद्रित करूंगा.' ओलंपिक (1996) में कांस्य पदक जीतने वाले 47 साल के इस खिलाड़ी ने कहा, ' मैं हमेशा देशभक्त रहा हूं और मानता हूं कि केवल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को ही देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना चाहिये.'
आई-लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के आखिरी चरण के मुकाबले से पहले खिताब की दौड़ में गोकुल्म केरल एफसी, टिडिम रोड एथलेटिक यूनियन (टीआरएयू) एफसी और चर्चिल ब्रदर्स की टीमें बची है जिनके नाम एक समान 26-26 अंक है. विजेता का फैसला शनिवार को होग जहां गोकुलम केरल का सामना टीआरएयू जबकि चर्चिल ब्रदर्स का सामना पंजाब एफसी से होगा. ये दोनों मैच शाम पांच बजे से खेले जाऐंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज