• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • TOP 10 Sports News : ओवल टेस्ट में भारत ने की वापसी, भगत टोक्यो पैरालंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचे

TOP 10 Sports News : ओवल टेस्ट में भारत ने की वापसी, भगत टोक्यो पैरालंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचे

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 2 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 2 सितंबर की बड़ी खबरें.

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में अपने गेंदबाजों के दम पर वापसी की. भारत की पहली पारी 191 रन पर सिमटी जिसके बाद पहले दिन इंग्लैंड ने पहले दिन अपनी पहली पारी में 3 विकेट खोकर 53 रन बनाए. दुनिया के नंबर-1 पैरा-शटलर प्रमोद भगत (Pramod Bhagat) ने टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) की पुरुष एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में भारत की पहली पारी 191 रन पर सिमटी. इसके बाद दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के 3 विकेट झटक लिए. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने अर्धशतक जड़े जबकि पेसर क्रिस वोक्स ने 4 विकेट झटके. इंग्लैंड ने पहले दिन अपनी पहली पारी में 3 विकेट खोकर 53 रन बनाए और अभी वह भारत से 138 रन पीछे है. दुनिया के नंबर-1 पैरा-शटलर प्रमोद भगत (Pramod Bhagat) ने टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) की पुरुष एकल स्पर्धा के ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में यूक्रेन के ओलेक्सांद्रे चिरकोव को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. सुहास यथिराज, तरुण ढिल्लों और कृष्ण नागर ने पुरुष एकल में अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की.

    भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में केवल 191 रन बनाने के बाद गेंदबाजों के दम पर वापसी की. भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम के 3 विकेट पहले ही दिन ही झटक लिए. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और शार्दुल ठाकुर ने अर्धशतक जड़े जबकि पेसर क्रिस वोक्स ने 4 विकेट झटके. इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड को शुरुआती झटके दिए और अपने एक ही ओवर में 2 विकेट ले लिए. कप्तान जो रूट भी खास नहीं कर सके और 21 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए. दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने पहली पारी में 3 विकेट खोकर 53 रन बनाए. अभी वह भारत से पहली पारी के आधार पर 138 रन पीछे है. डेविड मलान 26 और नाइट वॉचमैन क्रेग ओवरटन 1 रन बनाकर क्रीज पर थे.
    दुनिया के नंबर-1 पैरा-शटलर प्रमोद भगत ने टोक्यो पैरालंपिक की पुरुष एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली. उन्होंने ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में यूक्रेन के ओलेक्सांद्रे चिरकोव को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. देश के अन्य बैडमिंटन खिलाड़ियों ने भी उम्मीद के मुताबिक अच्छा प्रदर्शन किया. सुहास यथिराज, तरुण ढिल्लों और कृष्ण नागर ने पुरुष एकल में अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की.
    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लंबे वक्त से शतक नहीं लगा पा रहे हों लेकिन उन्होंने को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. वह सबसे कम पारियों में 23 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. कोहली ने जेम्स एंडरसन की गेंद पर चौका जड़ यह उपलब्धि अपने नाम की. विराट ने 490 पारी में इतने रन पूरे किए हैं. सचिन ने 522 पारी में इस मुकाम को हासिल किया था. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (544), दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस (551) और कुमार संगकारा (568) पारियों में 23 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए थे.
    भारतीय महिला क्रिकेट टीम वनडे, टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी हैं. यहां उन्हें 14 दिन के लिए ब्रिसबेन के सरकारी क्वारंटीन सेंटर में रहना है. अभी आइसोलेशन के 4 दिन ही बीते हैं कि उसका असर भारतीय खिलाड़ियों पर नजर आने लगा है. उन्हें जहां ठहराया गया है, वहां के कमरे काफी छोटे हैं. इसी वजह से खिलाड़ी केवल हल्का-फुल्का अभ्यास ही कर पा रही हैं. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि ब्रिसबेन के क्वारंटीन सेंटर के कमरे काफी छोटे हैं. बड़ी मुश्किल से आप कमरे में इधर-उधर जा सकते हैं. आप इसमें ज्यादा ट्रेनिंग नहीं कर सकते हैं. हालांकि, अच्छी बात यह है कि ब्रिटेन की तरह यहां के क्वारंटीन सेंटर के कमरे के बाहर सुरक्षाकर्मी नहीं खड़े हैं. फिर भी यहां क्वारंटीन के नियम काफी कड़े हैं.
    दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. वर्ल्ड कप क्वालिफायर के एक मुकाबले में उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 2 गोल करके यह उपलब्धि हासिल की. टीम ने यह मुकाबला 2-1 से जीता. रोनाल्डो के 111 गोल हो गए हैं. उन्होंने ईरान के अली देई को पीछे छोड़ा. उनके नाम 109 गोल का रिकॉर्ड था. अन्य कोई फुटबॉल खिलाड़ी 100 गोल के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका है.
    टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अभी तक खेले गए चारों मैचों में मौका नहीं मिला है. चंद रोज पहले ही अश्विन ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें साझा की थीं जिसमें वह बल्लेबाजी अभ्यास करते नजर आ रहे थे. एक तस्वीर में कवर ड्राइव लगा रहे थे तो दूसरी में गेंद को छोड़ते हुए दिख रहे थे. भाारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को टॉस के समय एक बार फिर कहा कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज अश्विन उन पांच सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से नहीं हैं जो इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट खेलेंगे. पिछले तीन टेस्ट में दो विकेट लेने वाले रवींद्र जडेजा को खब्बू बल्लेबाजी के कारण टीम में रखा गया.
    इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ी काली पट्टी पहनकर उतरे. जब दोनों टीमों के खिलाड़ी राष्ट्रगान के लिए आए तो भी उनकी बाजुओं पर काली पट्टी बंधी थी. उन्होंने यह मुंबई के पूर्व क्रिकेटर और जाने-माने कोच वासुदेव परांजपे को सम्मान देने के लिए किया जिनका पिछले सप्ताह 82 साल की उम्र में निधन हो गया था. वासु ने महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के अलावा दिलीप वेंगसकर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा के हुनर के तराशने का काम किया था.
    पूर्व चैंपियन अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस ने दूसरे दौर में हमवतन कोको गॉफ को सीधे सेटों में हराकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के तीसरे राउंड में जगह बनाई. 2017 की चैंपियन और दुनिया की 66वें नंबर की खिलाड़ी स्टीफंस ने 21वीं वरीय कोको के खिलाफ 6-4, 6-2 से जीत दर्ज की. वहीं गत चैंपियन जापान की नाओमी ओसाका बिना कोर्ट पर उतरे तीसरे राउंड में पहुंच गई हैं.
    ब्राजील के पैरालंपियन तैराक डेनियल डायस की तुलना अमेरिका के महान तैराक माइकल फेल्प्स से की जाती है. डायस पैरालंपिक इतिहास में 14 गोल्ड सहित 27 मेडल जीत चुके हैं. टोक्यो पैरालंपिक खेलों में वह तीन ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं. डेनियल डायस जन्म से हाथ और पैर से दिव्यांग हैं. डेनियल डायस ने 16 की उम्र से तैराकी शुरु की थी. उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक में 4 गोल्ड, 4 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता था. फिर 2012 लंदन ओलंपिक में उन्होंने 6 गोल्ड पर कब्जा किया. लेकिन 2016 रियो ओलंपिक में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 9 मेडल जीते. इसमें 4 गोल्ड, 3 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे. रियो में उन्होंने तीन ब्रॉन्ज जीता. हालांकि वे इस बार गोल्ड नहीं जीत सके.
    अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद खेल गतिविधियों पर संशय बरकरार है लेकिन लेकिन पुरुष क्रिकेट को लेकर बड़ी खबर आई. तालिबान ने भारत के साथ क्रिकेट खेलने को लेकर मंजूरी दे दी है. हालांकि महिला क्रिकेट को लेकर अब तक फैसला नहीं हुआ है. पिछले साल अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 25 महिला खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट भी दिया था. कई महिला खिलाड़ियों ने तालिबान के डर से देश छोड़ दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, अफगानिस्तान की टीम अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी उतरेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज