• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • TOP 10 Sports News : इंग्लैंड ने ओवल टेस्ट में दूसरे दिन हासिल की बढ़त, टोक्यो पैरालंपिक में भारत को 13 पदक

TOP 10 Sports News : इंग्लैंड ने ओवल टेस्ट में दूसरे दिन हासिल की बढ़त, टोक्यो पैरालंपिक में भारत को 13 पदक

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 3 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 3 सितंबर की बड़ी खबरें.

लंदन के द ओवल में मेजबान इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में दूसरे दिन बढ़त हासिल की, जब अपनी पहली पारी में 290 रन बनाए. उसे 99 रन की बढ़त मिली. भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोकर 43 रन बना लिए हैं. अभी वह इंग्लैंड से 56 रन पीछे है. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अभी तक 2 गोल्ड समेत कुल 13 मेडल जीत लिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर सिमटी. इस तरह मेजबान टीम को 99 रन की बढ़त मिली. भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोकर 43 रन बनाए, अभी वह पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड से 56 रन पीछे है. टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन जारी है. भारत के नाम अभी तक इन खेलों में 2 गोल्ड समेत कुल 13 मेडल हो गए हैं.

    इंग्लैंड टीम ने भारत के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 290 रन बनाए. इस तरह उसे 99 रन की बढ़त मिली. भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोकर 43 रन बना लिए हैं. अभी वह पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड से 56 रन पीछे है. रोहित शर्मा 20 और केएल राहुल 22 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत की पहली पारी 191 रन पर सिमटी थी.
    भारत के तीरंदाज हरविंदर सिंह ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए टोक्यो पैरालंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता. यह तीरंदाजी में भारत का पैरालंपिक खेलों का अब तक का पहला पदक है. इसी के साथ भारत ने अभी तक टोक्यो पैरालंपिक में 2 गोल्ड, 6 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज समेत 13 मेडल जीत लिए हैं, जो उसका इन खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.
    टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने सनसनीखेज आरोप लगाते हुए कहा है कि नेशनल कोच सौम्यदीप रॉय ने उन्हें मार्च में ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान एक मैच गंवाने के लिए कहा था. इसी वजह से टोक्यो ओलंपिक में एकल स्पर्धा में उन्होंने रॉय की मदद लेने से इनकार कर दिया था . भारतीय टेबल टेनिस महासंघ के कारण बताओ नोटिस का जवाब देते हुए मनिका ने इस बात का पुरजोर खंडन किया कि रॉय की मदद लेने से इनकार करके उन्होंने खेल की साख को नुकसान पहुंचाया है . TTFI सूत्रों के अनुसार दुनिया की 56वें नंबर की खिलाड़ी ने कहा कि जिसने उन्हें मैच फिक्सिंग के लिये कहा था, अगर वह उनके साथ कोच के रूप में बैठे होते तो वह मैच पर फोकस नहीं कर पाती.
    शूटर अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रचा जब उन्होंने इन खेलों के एक ही चरण में 2 मेडल हासिल किए. अवनि पैरालंपिक के एक ही चरण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं लेकिन वह इसके बावजूद संतुष्ट नहीं हैं. उनका कहना है कि वह मौजूदा खेलों में इससे बेहतर प्रदर्शन कर सकती थीं लेकिन वह दबाव में आ गईं. पैरालंपिक में पहली बार खेल रहीं 19 साल की लेखरा 10 मीटर एयर राइफल स्टैडिंग एसएच1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने फिर 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन एसएच1 स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया.
    पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति-13’ (KBC 13) में बतौर मेहमान हिस्सा लिया. इसी दौरान एक सवाल का जवाब देने के बाद गांगुली ने कहा कि खिलाड़ी पर बहुत मेंटल प्रेशर होता है. उन्होंने फिर इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का उदाहरण दिया, जिन्होंने इसी वजह से क्रिकेट से ब्रेक ले रखा है. इस पर सहवाग बोले- मैंने भी मेंटल प्रेशर झेला है. सहवाग ने बताया कि जब उन्हें पहली बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड मिला तो मौजूदा कोच रवि शास्त्री एंकर थे. उन्होंने कहा, ‘मुझे इंग्लिश नहीं आती थी. अंग्रेजी बोलना भी एक मेटल चैलेंज था. मेटल हेल्थ इश्यू था. मैंने बड़ी अप्रोच लगाई कि हिंदी में सवाल पूछे, लेकिन उन्होंने (शास्त्री) पहला सवाल ही इंग्लिश में पूछ लिया. हम खेलने पर ध्यान देते थे. इंग्लिश पर नहीं, लेकिन बाद में अंग्रेजी सीखी क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने होते थे. गर्व की बात है कि मैं अब अपनी भाषा में बोलता हूं और किसी से डरता नहीं हूं.’
    न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में बांग्लादेश ने 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. ढाका में खेले गए दूसरे टी20 मैच में भी बांग्लादेश ने जीत दर्ज की. पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 141 रन बनाए, जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 137 रन ही बना सकी. आखिरी ओवर में कीवी टीम को 20 रनों की दरकार थी और कप्तान टॉम लैथम क्रीज पर थे लेकिन टीम को जीत नहीं मिली. लैथम ने नाबाद 65 रन बनाए. बांग्लादेश के कप्तान महमदुल्लाह मैन ऑफ द मैच बने जिन्होंने नाबाद 37 रनों की पारी खेली.
    श्रीलंका दौरे पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहले वनडे में हार झेलनी पड़ी. इसके बाद उसे एक और झटका लगा और कप्तान टेम्बा बावुमा दाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए. उनकी जगह केशव महाराज को कप्तानी सौंपी गई है. केशव हनुमान जी के बड़े भक्त हैं. दक्षिण अफ्रीका को मौजूदा दौरे पर 3 वनडे और इतने ही टी20 की सीरीज खेलनी है. दोनों देशों के बीच गुरुवार को कोलंबो में पहला वनडे हुआ था. इसमें मेहमान टीम को हार का सामना करना था.
    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बल्ले से इंटरनेशनल शतक निकले 2 साल बीत चुके हों लेकिन इसके बावजूद उनकी फैन फॉलोइंग में कोई कमी नहीं आई है. विराट कोहली ने शुक्रवार को एक नया मुकाम हासिल कर लिया. विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर 150 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए. विराट कोहली पहले एशियाई सेलेब्रिटी हैं जिनके इंस्टाग्राम पर 150 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं. बता दें दुनिया में सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हैं जिन्हें 336 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.
    पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी में जुटे हैं. टीम को पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को भारत से खेलना है. टूर्नामेंट से पहले पाक कप्तान बाबर आजम ने कहा कि उनकी टीम भारत के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगी. भारत और पाकिस्तान दोनों ने एक-एक बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है. हालांकि टीम इंडिया 2007 के बाद से कभी चैंपियन नहीं बन सकी है. टूर्नामेंट के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में खेले जाएंगे. कुल 16 टीमें टूर्नामेंट में उतर रही हैं.
    मेक्सिको की महिला मुक्केबाज जीनत जकारियास जापाटा की मॉन्ट्रियल में एक प्रतियोगिता के दौरान चोटिल होने के पांच दिन बाद मौत हो गई. मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आयोजन करने वाली कंपनी ग्रुप यवोन मिशेल ने कहा कि 18 वर्षीय जापाटा की शनिवार रात आईजीए स्टेडियम में मैरी-पियर होले के साथ एक मुकाबले में लगी चोट से मृत्यु हो गई. जापाटा को मुकाबले के दौरान कई बार तेज मुक्कों का सामना करना पड़ा, इसके बाद विरोधी खिलाड़ी के ‘अपरकट’ पंच से उनका ‘माउथगार्ड’ बाहर निकल गया और फिर चौथे दौर की घंटी बजने के बाद वह अपने कॉर्नर पर नहीं आ सकी. इसके बाद उन्हें रिंग में लिटाया गया और चिकित्सयीय टीम ने उन्हें स्ट्रेचर पर निकालकर एम्बुलेंस में अस्पताल पहुंचाया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन