• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • TOP 10 Sports News : मैनचेस्टर टेस्ट बाद में होगा आयोजित! मेसी ने तोड़ा महान पेले का रिकॉर्ड

TOP 10 Sports News : मैनचेस्टर टेस्ट बाद में होगा आयोजित! मेसी ने तोड़ा महान पेले का रिकॉर्ड

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 10 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 10 सितंबर की बड़ी खबरें.

कोरोना वायरस के डर के चलते भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच (IND vs ENG 5th Test) ऐन मौके पर रद्द कर दिया गया है. हालांकि इस टेस्ट का आयोजन भविष्य में किया जा सकता है. वहीं, दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने महान फुटबॉलर पेले का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच (IND vs ENG 5th Test) ऐन मौके पर रद्द कर दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कहा है कि इस मैच का आयोजन भविष्य में किया जा सकता है. दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड इसको लेकर बातचीत कर रहे हैं. स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) के हैट्रिक गोल की बदौलत वर्ल्ड कप क्वालीफायर-2022 के एक मुकाबले में अर्जेंटीना ने बोलीविया को 3-0 से हराया. मेसी ने महान फुटबॉलर पेले का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मेसी के अब अंतरराष्ट्रीय मैचों में 79 गोल हो गए हैं और उन्होंने पेले (77 गोल) को पीछे छोड़ा. इसके साथ ही मेसी दक्षिणी अमेरिकी फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल दागने वाले खिलाड़ी भी बन गए.

    भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच ऐन मौके पर रद्द कर दिया गया है. हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कहा है कि इस मैच का आयोजन भविष्य में किया जा सकता है. दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड इसको लेकर बातचीत कर रहे हैं. इस सीरीज में फिलहाल भारत ने 2-1 से बढ़त बनाई हुई है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, ‘ईसीबी और भारतीय बोर्ड रद्द किए गए सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच को फिर से आयोजित करने की दिशा में काम करेंगे. खिलाड़ियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा.’ इस बयान में आगे कहा गया है, ‘बीसीसीआई और ईसीबी के बीच मजबूत संबंधों के कारण, भारतीय बोर्ड ने रद्द किए गए टेस्ट मैच (मैनचेस्टर में सीरीज का 5वां टेस्ट) को भविष्य में आयोजित करने की पेशकश की है.
    भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाले पांचवां टेस्ट होने से एक दिन पहले टीम इंडिया के असिस्टेंट फीजियो योगेश परमार की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद टीम इंडिया ने गुरुवार को अपना प्रैक्टिस सेशन रद्द कर दिया था और तब से ही मैनचेस्टर टेस्ट के आयोजन पर संकट के बादल मंडरा रहे थे. बीसीसीआई और ईसीबी के बीच मैच को लेकर कई दौर की बातचीत भी हुई. लेकिन वो बेनतीजा रही, जिसके बाद शुक्रवार को मैच रद्द करने का फैसला करना पड़ा. मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने पर इंग्लिश मीडिया भड़क गया है. उसने टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री को इसके लिए कसूरवार ठहराया है. सबसे पहले उनके ही कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई थी और इसके बाद एक-एक कर सपोर्ट स्टाफ के 4 और सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए. इंग्लिश मीडिया इस बात से नाराज है कि भारतीय कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली ने पिछले हफ्ते एक बुक लॉन्च इवेंट में हिस्सा लिया था. इन दोनों के अलावा भी टीम के कई खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य इसमें शामिल हुए थे.
    दिग्गज लियोनेल मेसी की बदौलत वर्ल्ड कप क्वालीफायर-2022 के एक मुकाबले में अर्जेंटीना ने बोलीविया को 3-0 से मात दी. मेसी ने इस मैच में तीन गोल दागे और ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मेसी के अब अंतरराष्ट्रीय मैचों में 79 गोल हो गए हैं और उन्होंने पेले (77 गोल) को पीछे छोड़ा. इसके साथ ही मेसी दक्षिणी अमेरिकी फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल दागने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं.
    अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम होने के बाद से ही देश में क्रिकेट के भविष्य अधर में हैं. इस बीच, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चेतावनी दी है कि अगर तालिबान महिलाओं के खेलने पर लगाए प्रतिबंध को वापस नहीं लेता है, तो नवंबर में अफगानिस्तान से होने वाला इकलौता टेस्ट कैंसिल कर दिया जाएगा. सीए के इस फैसले से अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड परेशान है. एसीबी के सीईओ हामिद शिनवारी ने CA से कहा कि वह नवंबर में इकलौते टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम की मेजबानी नहीं करने के अपने फैसले पर दोबारा विचार करे क्योंकि उसका यह कदम पहले से ही संघर्ष कर रहे देश को दुनिया से और अलग-थलग कर देगा.
    भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी आम्रपाली ग्रुप की नोएडा स्थित हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के 1,800 से अधिक उन होमबायर्स में शामिल हैं, जिनसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त रिसीवर ने 15 दिन के भीतर अपना बकाया चुकाने के लिए कहा है.यदि फ्लैट खरीदार रिसीवर द्वारा बनाई गई ग्राहकों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने में विफल रहते हैं और गुरुवार को जारी सार्वजनिक नोटिस से 15 दिन के भीतर भुगतान शुरू नहीं करते हैं, तो उनके द्वारा बुक किए गए फ्लैटों का आवंटन अपने आप रद्द हो जाएगा. धोनी ने अप्रैल 2016 में आम्रपाली के ब्रांड एंबेसडर के रूप में इस्तीफा दे दिया था.
    अनुभवी लेग स्पिनर इमरान ताहिर का टी20 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम में नहीं चुने जाने के बाद दिल टूट गया है. एक दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था. इसमें पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसी, क्रिस मॉरिस का नाम भी नहीं था. 42 साल के इस स्पिनर ने कहा कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका के डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने मुझे मौका दिए जाने का वादा किया था. हालांकि, ऐसा नहीं हुआ और मुझे नजरअंदाज कर दिया गया.
    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम मुकाबले के रद्द होने के बाद तीन बार की आईपीएल चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स उन भारतीय खिलाड़ियों को शनिवार तक दुबई ले जाना चाहती है जो इस सीरीज का हिस्सा हैं. यूएई पहुंचने के बाद खिलाड़ियों को 6 दिन के कड़े आइसोलेशन से गुजरना होगा. इसके बाद वे सभी सीएसके टीम के बाकी सदस्यों के साथ शामिल हो पाएंगे जो पहले से ही आईपीएल-2021 के दूसरे चरण के लिए यूएई पहुंच चुके हैं. सीएसके के सीईओ कासी विश्वनाथन ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने एएनआई से कहा कि टीम इंडिया के साथ इंग्लैंड दौरे पर मौजूद ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, पेसर शार्दुल ठाकुर और चेतेश्वर पुजारा दुबई के लिए उड़ान भर सकते हैं.
    ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की बहन और उनकी पत्नी के बीच बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. मौजूदा विवाद ने भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान खींचा है. मिली जानकारी के अनुसार, जडेजा की बहन नयनाबा और पत्नी रीवाबा के बीच सियासी जंग छिड़ गई है. मुद्दा मास्क ना पहनने का है. जडेजा की पत्नी रीवाबा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता हैं. रीवाबा करणी क्षत्रिय सेना के सौराष्ट्र इकाई की अध्यक्ष भी हैं. दूसरी ओर बहन नयनाबा कांग्रेस में हैं. एक ओर रीवाबा को जहां जडेजा का साथ मिला हुआ है तो वहीं नयनाबा को बहन और पिता का साथ मिला है. लोकमत के अनुसार, रीवाबा और नयनाबा के बीच विवाद की शुरुआत एक राजनीतिक कार्यक्रम के बाद हुई. रीवाबा के एक कार्यक्रम में लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई. इस कार्यक्रम में उन्होंने ठीक से मास्क नहीं पहना था. इस पर टिप्पणी करते हुए नयनाबा ने आलोचना की. उन्होंने कहा कि ऐसे लोग गुजरात में तीसरी लहर के जिम्मेदार होंगे.
    स्पिनर राशिद खान के कप्तान पद छोड़ने के बाद ऑलराउंडर मोहम्मद नबी आगामी टी20 विश्व कप के लिए अफगानिस्तान टीम का नेतृत्व करेंगे. राशिद ने कप्तानी छोड़ने का फैसला तब किया, जब स्पिनर ने दावा किया कि यूएई और ओमान में खेले जाने वाले आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा करने से पहले उनकी सहमति नहीं ली गई थी. क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, नबी अब टीम की अगुवाई करेंगे. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने गुरुवार को आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा की. घोषणा के कुछ मिनट बाद ही राशिद खान ने कहा कि चयन समिति और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने टीम के लिए उनकी सहमति नहीं ली.
    पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच सीमित ओवरों की आगामी सीरीज के दौरान अंपायर डिसिजन रिव्यू सिस्टम (DRS) का उपयोग नहीं किया जाएगा. इस सीरीज की मेजबानी करने वाले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और प्रसारकों को इस तकनीक को उपलब्ध कराने वाला कोई मान्यता प्राप्त सर्विस प्रोवाइडर नहीं मिला है. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरुआत 17 सितंबर से शुरू होगी. किसी भी सीरीज के दौरान DRS तकनीक को वही सर्विस प्रोवाइडर उपलब्ध करा सकती है जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से मंजूरी प्राप्त हो. सूत्रों के अनुसार डीआरएस टेक्नोलॉजी लाहौर में अक्टूबर में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए उपलब्ध रहेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज