Home /News /sports /

Top 10 Sports News: मुंबई टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, रवि शास्त्री फिर से कोच बनने के लिए तैयार

Top 10 Sports News: मुंबई टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, रवि शास्त्री फिर से कोच बनने के लिए तैयार

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 6 दिसंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 6 दिसंबर की बड़ी खबरें.

Top 10 Sports News: भारत ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से (India vs New Zealand) जीती. यह टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत है. भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने पुष्टि की है कि वह आईपीएल में कोचिंग के लिए तैयार हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली.  भारत ने सोमवार को यहां दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से (India vs New Zealand) जीती. न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गई. भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गई थी. भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने पुष्टि की है कि वह आईपीएल में कोचिंग के लिए तैयार हैं. अगर कहा जाए तो वह एक फ्रेंचाइजी से जुड़ेंगे. शास्त्री ने टीम इंडिया को कुल 6 साल तक कोचिंग दी.

    भारत ने सोमवार को यहां दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से (India vs New Zealand) जीती. न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गई. भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गई थी. भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की थी. दोनों टीम के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ छूटा था. यह भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) की घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीत है.
    वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (world test championship) में भारत (India) तीसरे स्थान पर है. टॉप पर श्रीलंका टीम का कब्‍जा बरकरार है. भारत ने अभी तक डब्ल्यूटीसी के तहत कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से तीन जीते हैं और एक गंवाया है, जबकि 2 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. भारत के कुल 42 अंक है.
    भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने कहा कि वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट में कोचिंग (Franchise Coaching) के लिए तैयार हैं, क्योंकि वह वर्तमान पीढ़ी की सोच से अवगत हैं. अनुभवी ने 2017 से 2021 तक चार साल तक राष्ट्रीय मुख्य कोच के रूप में कार्य किया है. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 तक टीम इंडिया के साथ उनका कार्यकाल था.
    भारतीय क्रिकेट टीम अब दक्षिण अफ्रीका का दौरा (India tour of South Africa) करेगी जिसके लिए नया शेड्यूल जारी किया गया है. कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के कारण इस शेड्यूल को बदला गया है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने नया शेड्यूल सोमवार को जारी कर दिया. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 3 टेस्ट और इतने ही वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे.
    प्रो-कबड्‌डी (Pro Kabaddi) के 8वें सीजन की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. कोरोना के कारण पिछला सीजन नहीं खेला जा सका था. सीजन की शुरुआत 22 दिसंबर से होने जा रही है. लीग में कुल 12 टीमें उतर रही हैं. पिछले दिनों लीग का ऑक्शन हुआ था. रेडर प्रदीप नरवाल (Pardeep Narwal) को यूपी योद्धा ने 1.65 करोड़ रुपए में खरीदा था. वे लीग के इतिहास में सबसे बड़ी कीमत हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.
    क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने सोमवार को पुष्टि की कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी एशेज सीरीज का 5वां टेस्ट पर्थ में नहीं खेला जाएगा. सीए ने कहा कि बायो-बलल को पूरा करने में होने वाली परेशानी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.
    भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को यहां 372 रन की करारी शिकस्त झेलने के बाद न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम (Tom Latham) ने कहा कि यह उन मैचों में से एक है जहां कोई भी पल उनकी टीम के पक्ष में नहीं गया. कानपुर में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में पुछल्ले बल्लेबाजों की दृढ़ संकल्प भरी बल्लेबाजी के दम पर मैच ड्रॉ करने वाली न्यूजीलैंड की टीम वानखेड़े में 2 पारियों में महज 62 और 167 रन ही बना सकी.
    विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. टीम इंडिया (Team India) ने दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया. इस तरह से टीम ने 2 मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. मैच में (India vs New Zealand) 540 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम 167 रन पर सिमट गई. यह कोहली की बतौर खिलाड़ी टेस्ट में 50वीं जीत है. कोहली तीनों फाॅर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में 50 जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं
    टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने टीम और युवा खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की. है. द्रविड़ ने सीनियर खिलाड़ियों के चोटिल होने और युवा खिलाड़ियों के शानदार परफॉर्मेंस को चयनकर्ताओं के लिए बड़ा सिरदर्द बताया है.
    दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ता जब क्रिकेट टीम के चयन के लिए बैठक करेंगे तो वनडे में विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी के साथ टेस्ट प्रारूप में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की उप-कप्तानी के पद को लेकर चर्चा होगी. इसके साथ ही 100 टेस्ट मैच खेल चुके इशांत शर्मा (Ishant Sharma) की टेस्ट टीम में जगह के अलावा वनडे में अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की वापसी भी इस चयन बैठक में अहम मुद्दा होगा.

    Tags: Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, Ravi shastri, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर