• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Top 10 Sports News : भारत ने पहला टी20 जीता, 19 सितंबर से IPL-2021 के दूसरे चरण का आगाज

Top 10 Sports News : भारत ने पहला टी20 जीता, 19 सितंबर से IPL-2021 के दूसरे चरण का आगाज

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 25 जुलाई की बड़ी खबरें

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 25 जुलाई की बड़ी खबरें

शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने टी20 सीरीज में जीत से आगाज किया और श्रीलंका को पहले मुकाबले में 38 रन से मात दी. इस जीत से उसने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. आईपीएल-2021 के दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितंबर से होगी, जिसकी पुष्टि बीसीसीआई ने कर दी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय टीम ने सीरीज के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में श्रीलंका (IND vs SL 1st T20I) को 38 रन से हरा दिया और तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने शानदार अर्धशतक जड़ा जबकि पेसर भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट झटके. आईपीएल-2021 के दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितंबर से होगी. दूसरे चरण का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच दुबई में खेला जाएगा. फाइनल 15 अक्टूबर को होगा. टोक्यो ओलंपिक में रविवार को भारत की झोली में कोई पदक नहीं आया.
    भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव के शानदार अर्धशतक के बाद पेसर भुवनेश्वर कुमार की कमाल की गेंदबाजी की बदौलत सीरीज के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में श्रीलंका को 38 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली. कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में रविवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 164 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम की पारी 18.3 ओवर में 126 रन पर ही सिमट गई. सूर्यकुमार ने 34 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए जबकि मैन ऑफ द मैच रहे भुवी ने 22 रन देकर 4 विकेट झटके.
    इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL 2021) के बचे हुए मैच 19 सितंबर से यूएई की मेजबानी में खेले जाएंगे. बीसीसीआई ने रविवार शाम इसकी पुष्टि कर दी. बायो-बबल में कोविड -19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल-14 को 29 मैचों के बाद ही स्थगित कर दिया गया था. चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच दूसरे चरण का पहला मुकाबला होगा, जो 19 सितंबर को दुबई में खेला जाएगा. सीजन के बाकी 31 मैच तीन स्थानों - दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. दूसरा चरण 27 दिनों तक चलेगा. फाइनल मैच 15 अक्टूबर को दुबई में होगा.
    युवा ओपनर पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव जल्द इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे. दोनों बल्लेबाजों को इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने शुरू होने वाले पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है. क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टीम मैनेजमेंट ने शुभमन गिल, आवेश खान और वॉशिंगटन सुंदर के चोटिल होने के कारण शॉ और यादव को इंग्लैंड बुलाने का फैसला किया है. पृथ्वी और सूर्य, दोनों फिलहाल श्रीलंका में टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का हिस्सा हैं. अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि चयनकर्ताओं ने पृथ्वी शॉ और यादव को रिजर्व के तौर पर रखा है या मुख्य टेस्ट टीम का हिस्सा बनाया है. फिलहाल टीम के साथ तीन रिजर्व खिलाड़ी मौजूद हैं जिनमें ओपनर अभिमन्यु ईश्वरन, पेसर प्रसिद्ध कृष्णा और अर्जन नागवासवाला शामिल हैं.
    टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा है कि मनीष पांडे को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका मिलना मुश्किल है. उन्होंने वनडे सीरीज में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया. चोपड़ा ने एक कार्यक्रम में कहा कि उनके हिसाब से मनीष पांडे टी20 वर्ल्ड कप हिस्सा नहीं होंगे. मनीष वनडे सीरीज के तीनों मैच में उतरे, लेकिन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. उन्होंने तीन मैच में 26, 37 और 11 रन की पारी खेली थी.
    शटलर पीवी सिंधु, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और बॉक्सर एमसी मैरीकॉम ने टोक्यो ओलंपिक में अपने मुकाबले जीतकर निशानेबाजों के लगातार दूसरे दिन के खराब प्रदर्शन से निराश भारतीय खेमे में उम्मीद की किरण जगाई. हालांकि आखिर में पुरुष हॉकी टीम की ऑस्ट्रेलिया के हाथों 1-7 की शर्मनाक हार असहनीय बन गई. वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के प्रतिस्पर्धा के पहले दिन रजत पदक जीतने के बाद सिंधु और मैरीकॉम ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करके अगले दौर में जगह बनाई. मनिका को संघर्ष करना पड़ा लेकिन वह भी टेबल टेनिस के तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रहीं. चानू के पदक की बदौलत भारत पदक तालिका में अभी संयुक्त 21वें स्थान पर है.
    वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर देश को मुस्कुराने और गर्व करने का मौका दिया. इस ऐतिहासिक सफलता के बाद उन्होंने पिज्जा खाने की इच्छा जताई थी. उन्होंने कहा था कि ओलंपिक के लिए मैंने बहुत त्याग किया और पिज्जा को हाथ तक नहीं लगाया. मैं सिर्फ सादा खाना खा रही थी. लेकिन अब मेरा सपना पूरा हो गया तो मैं पिज्जा खाना चाहती हूं. देश की बेटी की यह ख्वाहिश अब जिंदगी भर पूरी होती रहेगी क्योंकि डोमिनोज ने उन्हें लाइफटाइम तक फ्री पिज्जा देने की घोषणा की है.
    भारतीय क्रिकेटर इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने महिला पहलवान प्रिया मलिक को बधाई देते हुए एक गलती कर दी. दोनों ही क्रिकेटरों ने प्रिया को गलती से टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दे दी. बाद में गलती का अहसास होने पर अपने-अपने ट्वीट डिलीट कर दिए. रेसलर प्रिया मलिक ने हंगरी में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता लेकिन बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नहीं था. उन्हें लगा कि प्रिया ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता है. इशांत शर्मा और हनुमा विहारी भी इसी भ्रम में फंस गए और प्रिया को गलती से टोक्यो में जीत की बधाई दे दी.
    ऑस्ट्रेलिया के वनडे और टी20 टीम के कप्तान एरोन फिंच का टी20 वर्ल्ड कप में खेलना संदिग्ध है. घुटने की चोट के कारण वह वेस्टइंडीज के बाद बांग्लादेश दौरे से भी हट गए हैं. विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान वे चोटिल हुए थे. इस कारण वनडे सीरीज में नहीं उतर सके. टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने हैं. फिंच जल्द विंडीज से ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे, ताकि टी20 वर्ल्ड कप से पहले फिट हो सकें. वहां उन्हें दो हफ्ते क्वारंटाइन में रहना होगा. इसके बाद उनके दाएं घुटने की सर्जरी हो सकती है.
    साउथ अफ्रीका ने आयरलैंड को तीसरे मैच में 49 रन से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज 3- 0 से जीत ली. वनडे सीरीज बराबर रहने के बाद साउथ अफ्रीका ने पहला टी20 मैच 33 रन से और दूसरा 42 रन से जीता था. आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका ने इस फॉर्मेट में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाते हुए दो विकेट पर 189 रन जोड़े. कप्तान तेम्बा बावुमा ने 72 और रीजा हेंडरिक्स ने 69 रन बनाए और 127 रन की साझेदारी भी की.
    कोरोना के कारण टोक्‍यो ओलंपिक का आयोजन एक साल की देरी से हुआ. इस बीच जब अधिकतर खिलाड़ी सख्‍त प्रोटोकॉल के बीच भी ओलंपिक की तैयारियों में जुटे हुए थे, वहीं एक निशानेबाज टोक्‍यो ओलंपिक की तैयारियों को छोड़कर लोगों की कोरोना से जान बचाने में जुटा था. अब इस निशानेबाज ने कमाल करते हुए गोल्‍ड मेडल जीत लिया है. ईरान के 10 मीटर एयर पिस्टल के ओलंपिक चैंपियन जावेद फोरोगी खुद को देश का सैनिक बताते हैं क्योंकि कोविड-19 के दोरान जब अन्य निशानेबाज ओलंपिक तैयारियों में जुटे थे तब वह अस्पताल में नर्स की अपनी भूमिका में व्यस्त थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज