Home /News /sports /

TOP 10 Sports News: भारत ने वॉर्म अप मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया, टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 में पहुंचा श्रीलंका

TOP 10 Sports News: भारत ने वॉर्म अप मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया, टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 में पहुंचा श्रीलंका

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 20 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 20 अक्टूबर की बड़ी खबरें.

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के अपने दूसरे वॉर्म अप मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया और लगातार दूसरी जीत दर्ज की. इस मैच में कप्तान की भूमिका निभाने वाले ओपनर रोहित शर्मा ने 60 रन की पारी खेली जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मात्र 8 रन देकर 2 विकेट झटके. श्रीलंका ने क्वालिफायर मैच में आयरलैंड को 70 रन से हराकर सुपर-12 राउंड में जगह पक्की कर ली.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने दुबई में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के अपने दूसरे वॉर्म अप मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया. दुबई के आईसीसी क्रिकेट अकादमी मैदान में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन बनाए जिसके बाद भारत ने 17.5 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. रोहित शर्मा ने 60 रन की पारी खेली जबकि सूर्यकुमार यादव 27 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद लौटे. रविचंद्रन अश्विन ने 8 रन देकर 2 विकेट झटके. वहीं, श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड में जगह पक्की कर ली. उसने अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए क्वालिफायर मैच में आयरलैंड को 70 रन से हराया. श्रीलंका ने अपने दूसरे मैच में जीत दर्ज की जिससे अब उसके 4 अंक हो गए हैं और वह ग्रुप में टॉप पर बरकरार है. आयरलैंड दूसरे नंबर पर है जिसके 2 अंक हैं जबकि तीसरे नंबर पर मौजूदा नामीबिया के भी 2 ही अंक हैं.

    भारतीय क्रिकेट टीम ने दुबई में टी20 वर्ल्ड कप के अपने दूसरे वॉर्म अप मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया. दुबई के आईसीसी क्रिकेट अकादमी मैदान में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन बनाए जिसके बाद भारत ने 17.5 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. रोहित शर्मा ने 60 रन की पारी खेली जबकि सूर्यकुमार यादव 27 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद लौटे. हार्दिक पंड्या (14*) ने विजयी छक्का जड़ा. भारत के लिए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 8 रन देकर 2 विकेट चटकाए जबकि भुवनेश्वर कुमार, रविंद्र जडेजा और राहुल चाहर ने 1-1 विकेट लिया. अब भारत की पाकिस्तान से भिड़ंत 24 अक्टूबर को दुबई में होगी.
    श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड में जगह पक्की कर ली है. उसने क्वालिफायर मैच में आयरलैंड को 70 रन से हराया. अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में ग्रुप-ए के मुकाबले में श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 171 रन बनाए. इसके बाद आयरलैंड की टीम 18.3 ओवर में 101 रन पर ही ऑलआउट हो गई. श्रीलंका ने अपने दूसरे मैच में जीत दर्ज की जिससे अब उसके 4 अंक हो गए हैं और वह ग्रुप में टॉप पर बरकरार है. आयरलैंड दूसरे नंबर पर है जिसके 2 अंक हैं जबकि तीसरे नंबर पर मौजूदा नामीबिया के भी 2 ही अंक हैं.
    मोहम्मद नबी की कप्तानी वाली अफगानिस्तानी टीम ने 2 बार की टी20 वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज को वॉर्म अप मैच में 56 रन से हरा दिया. टी20 वर्ल्ड कप के दुबई में खेले गए इस प्रैक्टिस मैच में अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 189 रन का बड़ा स्कोर बनाया जिसके बाद विंडीज टीम 5 विकेट खोकर 133 रन ही बना पाई. अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने कमाल का प्रदर्शन किया और 4 ओवर में मात्र 2 रन देकर 3 विकेट लिए. वहीं, पाकिस्तान को उसके दूसरे अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट से हरा दिया. पाकिस्तान ने 6 विकेट पर 186 रन का अच्छा स्कोर बनाया. जवाब में साउथ अफ्रीका ने अंतिम गेंद पर 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. रेसी वेन डर डुसेन 101 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्तान ने पहले प्रैक्टिस मैच में वेस्टइंडीज को मात दी थी.
    दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक IPL-2021 के प्लेऑफ में इंजेक्शन लेने के बाद खेले थे. तमिलनाडु क्रिकेट संघ (TNCA) के सचिव एस रामास्वामी ने यह खुलासा किया है. माना जा रहा है कि कार्तिक घुटने की चोट से जूझ रहे थे और इसी वजह से उन्हें दर्द निवारक इंजेक्शन लेने पड़े. चोट के चलते दाएं हाथ का यह बल्लेबाज 4 नवंबर से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक टी20 ट्रॉफी के आगामी सीजन में नहीं खेलेगा. कार्तिक इस घरेलू टूर्नामेंट में तमिलनाडु का नेतृत्व करने के लिए तैयार थे लेकिन उनकी अनुपलब्धता के कारण अब विजय शंकर को टीम का कप्तान बनाया गया है. तमिलनाडु इस टी20 टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में महाराष्ट्र से भिड़ेगा. लीग का फाइनल 24 नवंबर को खेला जाना है.
    पूर्व कोच और कप्तान मिसबाह उल हक ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट में तब तक कोई सुधार नहीं होगा जब तक वह व्यवस्था में बदलाव नहीं करेगा और बलि का बकरा ढूंढने की आदत बंद नहीं करेगा. पिछले महीने अचानक इस्तीफा देने के बाद पहली बार बोल रहे मिसबाह ने कहा कि ‘कॉस्मेटिक सर्जरी’ से पाकिस्तान क्रिकेट में कुछ नहीं बदलने वाला क्योंकि समस्यायें तो व्यवस्था में अंदर तक गहरी हो चुकी हैं. उन्होंने ‘ए-स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘समस्या यह है कि हमारा क्रिकेट केवल नतीजे देखता है और आगे की योजना तथा व्यवस्था में सुधार करने के लिये हमारे पास समय या संयम नहीं है. हम इस बात पर ध्यान नहीं देते कि हमें अपने खिालड़ियों का विकास घरेलू स्तर पर ही करना होगा और फिर राष्ट्रीय टीम में उनके कौशल विकास पर काम करना होगा. हम नतीजे चाहते हैं और अगर हमें इच्छानुसार परिणाम नहीं मिलते तो हम किसी को बलि का बकरा बनाने के लिये ढूंढना शुरू कर देते हैं.’
    युवा शटलर लक्ष्य सेन ने हमवतन भारतीय सौरभ वर्मा को सीधे गेमों में हराकर डेनमार्क ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बना ली. लंदन ओलंपिक की मेडलिस्ट साइना नेहवाल को हार का सामना करना पड़ा और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गईं. पिछले रविवार को डच ओपन में उप विजेता रहे लक्ष्य ने एकतरफा मुकाबले में राष्ट्रीय चैंपियन सौरभ को 26 मिनट में 21-9, 21-7 से हराया. साइना को पहले दौर में जापान की दुनिया की 20वें नंबर की खिलाड़ी आया ओहोरी ने पहले दौर में 21-16, 21-14 से हराया.
    ऑस्ट्रेलिया के पेसर जेम्स पैटिनसन ने दिसंबर में शुरू होने वाली एशेज सीरीज 2021-22 से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. 31 वर्षीय विक्टोरियन पेसर ने परिवार पर ध्यान केंद्रित करने, अपने राज्य के लिए खेलने और अगली पीढ़ी के तेज गेंदबाजों को विकसित करने में मदद करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का फैसला किया है. अपने चोटिल करियर में जेम्स पैटिनसन ने 2011 में पदार्पण करने के बाद से 21 टेस्ट, 15 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल खेले हैं. टेस्ट में पैटिनसन ने 81, वनडे में 16 और टी20 में 3 विकेट लिए हैं.
    ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर माइकल स्लेटर को घरेलू हिंसा के आरोपों में सिडनी से गिरफ्तार किया गया है. स्थानीय मीडिया ने बताया, 51 वर्षीय स्लेटर को पिछले सप्ताह हुई एक कथित घटना के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है. न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने पुष्टि की कि उन्होंने सिडनी के उत्तरी समुद्र तट पर एक 51 वर्षीय व्यक्ति को हिरासत में लिया है. पुलिस ने कहा, '12 अक्टूबर 2021 को कथित तौर पर हुई एक घरेलू हिंसा की घटना की रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद पूर्वी उपनगर पुलिस क्षेत्र कमान से जुड़े अधिकारियों ने कल जांच शुरू की. पूछताछ के बाद पुलिसकर्मी मैनली के एक घर में गए और 51 वर्षीय व्यक्ति से बात की. उसके बाद से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और मैनली पुलिस स्टेशन ले जाया गया.'
    पूर्व भारतीय बैडमिंटन दिग्गज प्रकाश पादुकोण का मानना ​​है कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के बाद भी टी20 विश्व कप के मैच का आयोजन होना चाहिए. दोनों टीमें 24 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले से टी20 विश्व कप में अपने अभियान को शुरू करेंगी. पादुकोण ने ‘नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया’ में आयोजित एक कार्यक्रम के इतर कहा, 'मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि खेलों को राजनीति के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए और इस मैच के साथ आगे बढ़ना चाहिए. यह मेरी निजी राय है और ऐसा होता है या नहीं, इस पर टिप्पणी करने का मैं कोई अधिकार नहीं रखता हूं.'
    उभरते टेबल टेनिस खिलाड़ी पायस जैन ने विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. पिछले कुछ समय से पायस लड़कों के अंडर-17 वर्ग में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसका इनाम उन्‍हें इस वर्ग में दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनकर मिला. पायस से पहले यह उपलब्धि मानव ठक्कर ने हासिल की थी, जो जनवरी 2020 में अंडर-21 वर्ग में नंबर एक रैंकिंग पर काबिज हुए थे. पायस दिल्ली के पहले खिलाड़ी हैं जो अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) की विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे युवा भारतीय हैं. पायस ने इस सत्र में अंडर-17 वर्ग में 3 खिताब जीते, जबकि अंडर-19 वर्ग में उन्होंने दो कांस्य पदक हासिल किए.

    Tags: Badminton, Cricket news, Icc T20 world cup, James Pattinson, Saina Nehwal, Sports news, Sri Lanka Cricket Team, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर