Home /News /sports /

TOP 10 Sports News : भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीती, रोहित शर्मा के 450 छक्के पूरे

TOP 10 Sports News : भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीती, रोहित शर्मा के 450 छक्के पूरे

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 19 नवंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 19 नवंबर की बड़ी खबरें.

रांची में सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) ने न्यूजीलैंड (IND vs NZ) को 7 विकेट से हराया और 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी एक खास उपलब्धि अपने नाम की. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 450 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ (IND vs NZ) सीरीज के दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की. रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले (IND vs NZ 2nd T20I) में मिली जीत के साथ भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली. पेसर हर्षल पटेल (Harshal Patel) को उनके डेब्यू मैच ही प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने 2 विकेट लिए. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 450 छक्के पूरे कर लिए और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए.

    रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया ने शानदार आगाज किया और दूसरे टी20 में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया. इसके साथ टीम ने 3 मैचों की सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया. टीम इंडिया अब सीरीज में 2-0 से आगे हो गई. मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 153 रन बनाए. जवाब में केएल राहुल (KL Rahul) और रोहित दोनों के अर्धशतक के दम पर टीम ने लक्ष्य को 17.2 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दूसरी द्विपक्षीय सीरीज जीती है. सीरीज का अंतिम मुकाबला 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जानी है.
    रांची टी20 मैच में रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के लगाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए. पारी के चौथे ओवर में एडम मिल्ने की गेंद पर रोहित ने छक्का लगाकर यह कारनामा किया. मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 153 रन बनाए जिसके बाद भारत ने 3 विकेट खोकर 17.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. रोहित ने 524वें इंटरनेशनल मैच में यह कारनामा किया. उनसे पहले वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी यह कमाल कर चुके हैं. गेल 553 छक्के के साथ नंबर-1 पर हैं. उनके अलावा कोई अन्य खिलाड़ी 500 छक्के का आंकड़ा नहीं छू सका है. अफरीदी ने 476 छक्के लगाए हैं. इन तीनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज 400 छक्के आंकड़े को नहीं छू सका है.
    भारत और न्यूजीलैंड के बीच रांची में खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 मैच में पेसर हर्षल पटेल को मौका दिया गया और उन्होंने कमाल दिखाया. आईपीएल-2021 के पर्पल कैपधारी हर्षल को चोटिल तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह मौका मिला. यह गेंदबाज विराट कोहली का संकटमोचक भी रहा है. इस साल के आईपीएल में भी विराट की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के लिए इस गेंदबाज ने 32 विकेट झटके थे. जो लीग के इतिहास में एक रिकॉर्ड है. हर्षल ने अपने डेब्यू मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. उन्हें अजीत अगरकर ने डेब्यू कैप सौंपी.
    टिम पैन ने ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी. पैन ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज की शुरुआत से पहले यह कदम उठाया है. पैन ने होबार्ट में पद से इस्तीफे की घोषणा की. उन्हें 2018 में स्टीव स्मिथ की जगह 46वां ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2017 में एक महिला सहकर्मी को भद्दे टेक्स्ट मैसेज और एक अनुचित फोटो भेजने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की गवर्निंग बॉडी द्वारा टिम पैन की जांच की जा रही है.
    दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. डिविलियर्स आईपीएल 2022 में भी हिस्सा नहीं लेंगे. ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से फैंस का दिल जीतने वाले मिस्टर 360 डिग्री यानि डिविलियर्स ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था. हालांकि उसके बाद दुनिया भर की टी20 लीग में वह हिस्सा ले रहे थे. आईपीएल में वह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे.
    टिम पैन के अचानक कप्तानी छोड़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में ऐतिहासिक बदलाव आने जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया को अब एशेज सीरीज के लिए नया कप्तान बनाना होगा. नए कप्तान की रेस में पैट कमिंस का नाम सबसे आगे है, जो पहले से ही टीम के उप कप्तान हैं. अगर पैट कमिंस को कप्तान बनाया जाता है तो यह 65 साल में पहला मौका होगा जब ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कप्तानी गेंदबाज करेगा. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अगले महीने से एशेज सीरीज होनी है.
    बांग्लादेश के खिलाफ बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान टीम को पहले टी20 में अंतिम ओवर में जीत मिली. टी20 वर्ल्ड कप में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और सेमीफाइनल में जगह बनाई. लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 में टीम को जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा. बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 127 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान ने लक्ष्य को 19.2 ओवर में हासिल किया. बाबर सिर्फ 7 रन बना सके. शादाब खान (21*) और मोहम्मद नवाज (18*) ने 15 गेंद पर 36 रन की नाबाद साझेदारी करके टीम को 4 विकेट से रोमांचक जीत दिलाई. इससे पहले बांग्लादेश ने घर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में मात दी थी. जीत के साथ पाकिस्तान ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.
    पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर अबु धाबी टी10 लीग से हट गए हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इस बात की पुष्टि की कि वह कोविड-19 से प्रभावित हैं. मोहम्मद आमिर ने 2019 में अपनी रिटायमेंट की घोषणा की थी. वह फ्रैंचाइजी बांग्ला टाइगर्स की टीम में थे, जिसमें फाफ डुप्लेसी, जेम्स फॉल्कनर, आंद्रे फ्लेचर और हजरतुल्लाह जजई भी शामिल हैं. आमिर ने अपनी कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी देते हुए प्रार्थना करने की गुजारिश भी की है
    एटीके मोहन बागान ने शुक्रवार को यहां हीरो इंडियन सुपर लीग के शुरूआती फुटबॉल मैच में केरला ब्लास्टर्स को 4-2 से हराया. बागान के लिए हुगो बौमौस ने तीसरे और 39वें मिनट में दो गोल किए. लिस्टन कोलासो ने 50वें और रॉय कृष्णा ने 27वें मिनट में पेनल्टी से अन्य दो गोल किए. केरला ब्लास्टर्स के लिए साहल अब्दुल समाद ने 24वें मिनट और जोर्गे डायज ने 69वें मिनट में गोल किए.
    टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू वेड का कैच छोड़ने के कारण पाकिस्तान में विलेन बने हसन अली बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 में हीरो साबित हुए. उन्होंने मैच में 22 रन देकर 3 विकेट लिए. इस मैच के दौरान हसन ने पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की सबसे तेज गेंद का विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. अख्तर ने 2003 के विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. लेकिन हसन ने बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में हुए पहले टी20 में बांग्लादेशी बल्लेबाज नजमुल हुसैन शन्टो का स्वागत क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज 219 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार वाली गेंद से किया. इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है.

    Tags: AB De Villiers, Cricket news, Harshal Patel, Hitman Rohit Sharma, ISL, Rohit sharma, Sports news, Tim paine, Tim Paine sex scandal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर