Top 10 Sports News : टीम इंडिया ने आइसोलेशन में शुरू की प्रैक्टिस, जोकोविच ने रचा इतिहास

TOP 10 Sports News: 5 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 5 जून की टॉप-10 खबरें.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए इंग्लैंड पहुंचने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने आइसोलेशन के तीसरे ही दिन प्रैक्टिस शुरू कर दी. दिग्गज नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के चौथे राउंड में पहुंचने के साथ ही इतिहास रच दिया है. भारत में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के आयोजन को लेकर संशय बरकरार है और ओमान ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने की इच्‍छा जताई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय खिलाड़ियों ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए इंग्लैंड पहुंचने के बाद आइसोलेशन के तीसरे ही दिन शनिवार को अभ्यास शुरू कर दिया. उन्हें अलग-अलग समय पर जिम और खेल के मुख्य मैदान में दौड़ने की अनुमति मिली. दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में जगह बना ली. देश में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के आयोजन को लेकर संशय बरकरार है. कोरोना के खतरे को देखते हुए इसकी मेजबानी पर खतरा मंडरा रहा है. इसी बीच ओमान ने टी20 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करने की इच्‍छा जताई है.

भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए इंग्लैंड पहुंचने के बाद प्रैक्टिस शुरू कर दी है. टीम इंडिया को इस दौरे पर इंग्लैंड पहुंचने के बाद शुरुआती तीन दिन कड़े आइसोलेशन में गुजारने थे लेकिन खिलाड़ियों ने आइसोलेशन के तीसरे ही दिन शनिवार को अभ्यास शुरू कर दिया. भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने अलग-अलग समय पर जिम और खेल के मुख्य मैदान में दौड़ने की अनुमति मिलने के बाद ट्रेनिंग शुरू की. सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने ‘इंस्टाग्राम स्टोरी’ पर अपने जॉगिंग (दौड़ने) का एक वीडियो अपलोड किया जिससे यह पता चलता है कि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को स्वास्थ्य अधिकारियों से जरूरी अनुमति मिल गई है जिससे मेहमान टीमों को प्रशिक्षण का अवसर मिल सके.
दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने शनिवार को इतिहास रच दिया और वह लगातार 12वें साल फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में पहुंचने में कामयाब रहे. शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने रौलां गैरां के मौजूदा सीजन में अभी तक किसी भी मैच में कोई भी सेट नहीं गंवाया है. उन्होंने तीसरे राउंड में 93वीं रैंकिंग के रिकार्डस बेरंकिस के खिलाफ 6-1, 6-4, 6-1 से शानदार जीत दर्ज की. पेरिस में राउंड ऑफ 16 में जोकोविच के पहुंचने का सिलसिला अब 11 के पुरुषों के पिछले पेशेवर रिकॉर्ड से एक ऊपर हो गया है. उनसे पहले राफेल नडाल और रोजर फेडरर ने साल 2005 से 2015 तक हर साल चौथे राउंड में जगह बनाई थी.
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारत की मेजबानी में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के आयोजन पर भी खतरा मंडरा रहा है. आईसीसी ने बीसीसीआई को इसके आयोजन पर फैसला लेने के लिए 28 जून तक का समय दिया है. इसी बीच खबर आ रही है कि ओमान ने टी20 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करने की इच्‍छा जताई है. ओमान क्रिकेट बोर्ड के अनुसार, अगर उन्‍हें मौका मिलता है तो वह इसके आयोजन के लिए तैयार हैं. ओमान क्रिकेट प्रमुख पंकज खिमजी ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि पहले इस मुद्दे पर BCCI और आईसीसी को फैसला लेने की जरूरत है. हमें इसके लिए एक संभावित स्‍थल बनकर खुशी होगी.
साल 2013 में आईपीएल (IPL-2013) में स्पॉट फिक्सिंग ने बड़ा विवाद पैदा कर दिया था. इसके बाद बीसीसीआई की ओर से तीन खिलाड़ियों एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंडिला पर आजीवन बैन लगा था. श्रीसंत सजा कम होने के बाद वे मैदान पर उतर चुके हैं. इस बीच अंकित चव्हाण का दावा है कि बीसीसीआई के लोकपाल डीके जैन ने भी उसकी सजा को घटाकर 7 साल कर दिया है. लेकिन बीसीसीआई की ओर से उन्हें अब तक तक इस बारे में आधिकारिक पत्र नहीं मिला है. अंकित ने कहा कि उन पर लगा बैन सितंबर 2020 में खत्म हो गया है.
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के आगामी दौरों के लिए सभी फॉर्मेट के लिए टीम की घोषणा की. टी20 टीम में चुने गए युवा बल्लेबाज आजम खान ने सभी का ध्यान खींचा, जिन्हें पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है. आजम को शामिल करने से क्रिकेट फैंस के बीच थोड़ा विवाद भी छिड़ गया क्योंकि कुछ का मानना है कि आजम का चयन अनुचित और पक्षपातपूर्ण था. आजम पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोइन खान के बेटे हैं. इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने सभी आलोचकों को जवाब दिया. उन्होंने कहा कि वह सोशल मीडिया ट्रोलिंग पर कोई ध्यान नहीं देते हैं और जितना हो सके, इसे अनदेखा करने की कोशिश करते हैं. आजम ने जोर देकर कहा कि ईश्वर ने उन्हें प्रतिभा का आशीर्वाद दिया है और वह अपने कौशल का पूरा इस्तेमाल करना चाहते हैं.
बीसीसीआई को इस साल टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी है. टूर्नामेंट का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारत में होना है लेकिन भारतीय बोर्ड ने आईसीसी को जानकारी दे दी है कि कोरोना के बीच यदि टूर्नामेंट को देश के बाहर शिफ्ट किया जाता है तो उसे कोई दिक्कत नहीं है, बशर्ते आयोजन का अधिकार उसी के पास रहे. गत एक जून को आईसीसी की बैठक में बीसीसीआई को इस पर फैसला करने के लिए 28 जून तक का समय दिया गया था. 16 टीमों को टूर्नामेंट में उतरना है और इसके शुरुआती मुकाबले ओमान में भी हो सकते हैं. 4 मई को कोरोना केस आने के बाद आईपीएल 2021 को स्थगित कर दिया गया था. बचे 31 मैच भारत की जगह यूएई में होंगे.
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा. आईसीसी की ओर से पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है लेकिन टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि टूर्नामेंट के प्वॉइंट सिस्टम में अहम बदलाव किया जाना है. मौजूदा सीजन के फाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत न्यूजीलैंड से होनी है. टीम इंडिया अभी इंग्लैंड में क्वारंटाइन है जबकि न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. लक्ष्मण ने कहा कि विदेश में मिलने वाली जीत पर अधिक अंक दिए जाने चाहिए.
भारतीय मिडफील्डर अनिरुद्ध थापा कोविड-19 जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं और दोहा में टीम के होटल में एक अलग कमरे में क्वारंटीन में हैं. अनिरुद्ध थापा को बुधवार को पॉजिटिव पाया गया, इससे एक दिन पहले भारत को विश्व कप और एशियाई कप के संयुक्त क्वालिफायर मुकाबले में एशियाई चैंपियन कतर से 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव कुशल दास ने इसकी पुष्टि की है.
फ्रेंच ओपन में पिछले साल हुई मैच फिक्सिंग के संदेह में गिरफ्तार की गईं रूसी टेनिस खिलाड़ी को रिहा कर दिया गया है. याना सिजिकोवा को गुरुवार को पेरिस में फ्रेंच ओपन युगल मैच खेलने के बाद गिरफ्तार किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि उनसे पूछताछ की गई, लेकिन कोई आरोप नहीं लगाये गए थे. वह हालांकि जांच के दायरे में हैं. सिजिकोवा ने आरोपों का खंडन किया और उनके वकील ने बताया कि वह मानहानि का दावा ठोंकने की सोच रही हैं.
दिनेश कार्तिक ने एमएस धोनी से पहले साल 2004 में भारत के लिए डेब्यू किया था. हालांकि कार्तिक भारतीय टीम में अपनी जगह पक्का करने में नाकाम रहे. तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज को उम्मीद है कि वह 2021 और 2022 में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं. कार्तिक ने क्रिकेटनेक्स्ट को दिए एक इंटरव्यू में कहा, 'वे उम्र नहीं बल्कि यह देखते हैं कि आप कितने फिट हैं. यदि आप फिटनेस टेस्ट पास कर लेते हैं तो इसका मतलब है कि आप देश के लिए खेल सकते हैं. मेरा लक्ष्य टी20 वर्ल्ड कप में देश के लिए खेलना है. इस साल और अगले साल बैक-टू-बैक टी 20 विश्व कप हैं और मैं इसका हिस्सा बनने के लिए जो कुछ भी कर सकता हूं, वह कर रहा हूं.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज