TOP 10 Sports News: ट्वीट मामले में फंसे मॉर्गन-बटलर, विलियमसन को लगी चोट

TOP 10 Sports News: 9 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 9 जून की टॉप-10 खबरें.

9 जून का दिन खेल की दुनिया में काफी हलचल भरा रहा. एक ओर जहां इंग्लैंड के वनडे,टी20 कप्तान ऑयन मॉर्गन भी अब ट्वीट मामले में फंसते दिखाई दे रहे हैं वहीं दूसरी ओर फ्रेंच ओपन में राफेल नडाल एक सेट हारने के बावजूद जीत हासिल करने में कामयाब रहे. जानिए बुधवार की TOP 10 Sports News

  • Share this:

नई दिल्ली. आपत्तिजनक ट्वीट मामला अब इंग्लैंड के कई दिग्गज क्रिकेटरों की गले की फांस भी बनने वाला है. इंग्लैंड के वनडे और टी20 कप्तान ऑयन मॉर्गन और विकेटकीपर जोस बटलर के खिलाफ भी जांच शुरू हो गई है. साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका लगा है. ओलंपिक में भारतीय टीम का किट प्रायोजक कौन होगा? खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने इस मुद्दे पर बड़ी बात कही है. जानिए 9 जून की TOP 10 Sports News

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन बायीं कोहनी में लगी चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए ताकि भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले आराम मिल सके . बायें हाथ के बल्लेबाज टॉम लाथम 10 जून से शुरू हो रहे टेस्ट में विलियमसन की जगह कप्तानी करेंगे . लाथम तीसरी बार न्यूजीलैंड की कमान संभालेंगे . अंतिम एकादश में विलियमसन की जगह विल यंग लेंगे .
भारतीयों का मजाक उड़ाने वाली कथित नस्लीय टिप्पणियों के लिये इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) अपनी राष्ट्रीय टीम के सीमित ओवरों के कप्तान ऑयन मॉर्गन और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की जांच कर रहा है. ईसीबी ने 'प्रासंगिक और उचित कार्रवाई' का वादा करते हुए कहा कि प्रत्येक मामले में व्यक्तिगत आधार पर विचार किया जाएगा. बटलर और मॉर्गन ने इन पोस्ट में भारतीयों का मजाक उड़ाने के लिये 'सर' का उपयोग किया है. ऑली रॉबिनसन को 2012—13 में आपत्तिजनक ट्वीट के लिये निलंबित किये जाने के बाद बटलर और मॉर्गन के ट्वीट की सोशल मीडिया पर चर्चा होने लगी थी.
लंबे समय तक न्यूजीलैंड के कोच रहे माइक हेसन ने भारतीय टीम प्रबंधन को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में मयंक अग्रवाल को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारने की सलाह दी. भारत के लिये हाल में रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी का आगाज करते रहे हैं और हेसन को भी लगता है कि भारतीय टीम प्रबंधन इसमें बदलाव नहीं करेगा लेकिन उनका मानना है कि अग्रवाल को मौका दिया जाना चाहिए. अग्रवाल ने पिछले साल न्यूजीलैंड दौरे में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाये थे. वह भारत की तरफ से अर्धशतक लगाने वाले चार बल्लेबाजों में शामिल थे.
तेज गेंदबाज एमिली अर्लोट को भारत के खिलाफ 16 जून से शुरू हो रहे एकमात्र टेस्ट के लिये इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है . इंग्लैंड ने 17 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जिसमें और छंटनी की जायेगी . बाहर होने वाले खिलाड़ी रशेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी ( आरएचएफटी) में भाग लेंगे . टीम : हीथर नाइट , एमिली अर्लोट , टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, सोफिया डंकली, सोफी एक्सेलेटन, जॉर्जिया एलविस, टैश फरांट, सारा ग्लेन, एमी जोंस, नैट स्किवेर, आनया श्रुबसोले, मैडी विलेर्स, फ्रान विलसन, लौरेन विनफील्ड हिल .
ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एश्टन एगर ने कहा कि यदि देश के प्रमुख क्रिकेटर आगामी दौरों से हटते हैं तो उन्हें हैरानी नहीं होगी क्योंकि महामारी के दौरान खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए खेल से विश्राम लेना जरूरी है. ऑस्ट्रेलिया को सीमित ओवरों की श्रृंखलाएं खेलने के लिये वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के दौरे पर जाना है. रिपोर्ट के अनुसार स्टीव स्मिथ और पैट कमिन्स सहित सात शीर्ष खिलाड़ी इन दौरों से हट सकते हैं.
चीन की खेलों की पोशाक निर्माता कंपनी ली निंग से करार तोड़ने के बाद खेलमंत्री किरेन रीजीजू ने बुधवार को कहा कि भारतीय खिलाड़ी बिना किसी ब्रांड वाली पोशाक के तोक्यो ओलंपिक जायेंगे. हालांकि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने कहा था कि वह इस महीने के आखिर तक अपने ओलंपिक दल के लिये नया किट प्रायोजन ढूंढने में सफल रहेगा. आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा था कि सीमित समय में नये प्रायोजक की तलाश जारी है. इसके कुछ घंटे बाद ही रीजीजू ने यह बयान दिया . उन्होंने ट्वीट किया ,' भारतीय खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ तोक्यो ओलंपिक में ब्रांड वाली कोई पोशाक नहीं पहनेगी . हमारे खिलाड़ियों की किट पर ‘ इंडिया’ लिखा होगा .'
राफेल नडाल ने इस साल के फ्रेंच ओपन में पहला सेट गंवाया लेकिन रिकॉर्ड 14वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे . 13 बार के फ्रेंच ओपन चैम्पियन नडाल ने दसवीं वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्त्जमैन को 6-3, 4-6, 6-4, 6-0 से हराया . नडाल तीसरे सेट में 4-3 से पीछे थे लेकिन लगातार नौ गेम जीतकर मैच अपने नाम किया . अब उनका सामना शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच या नौवीं वरीयता प्राप्त माटेओ बेरेतिनी से होगा.
ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके भारतीय पहलवान रवि दहिया को पोलैंड ओपन में 61 किलोवर्ग में रजत पदक से संतोष करना पड़ा जो तोक्यो ओलंपिक से पहले आखिरी रैंकिंग सीरिज टूर्नामेंट है . रवि को फाइनल में गुलामजान अब्दुल्लाएव ने मात दी . उन्होंने पहले दौर में इसी प्रतिद्वंद्वी को मात दी थी .
लंबे समय से संन्यास की अटकलों से बेपरवाह भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री ने बुधवार को कहा कि वह निकट भविष्य में खेल को अलविदा कहने नहीं जा रहे हैं क्योंकि उनकी अच्छे प्रदर्शन की ललक बरकरार है हालांकि कई बार प्रेरणा बनाये रखना मुश्किल हो जाता है . दोहा में बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर में दो शानदार गोल करके भारत को 2 . 0 से जीत दिलाने वाले 36 वर्ष के छेत्री ने दीर्घकालिन लक्ष्य तय करने से इनकार किया . उन्होंने दोहा से आनलाइन बातचीत में कहा,' मैं अभी संन्यास के बारे में नहीं सांच रहा . मैं अहंकारी नहीं हूं . मैं अपने खेल का मजा ले रहा हूं . मैं पहले से ज्यादा फिट हूं . मैं 36 साल का हूं लेकिन देश के लिये खेलने का जोश और जुनून बरकरार है .'
अरुणा तंवर को तोक्यो पैरालम्पिक में वाइल्ड कार्ड के जरिये प्रवेश मिलने जा रहा है जिससे वह इसमें भाग लेने वाली पहली भारतीय ताइक्वांडो खिलाड़ी बन जायेंगी . भारतीय ताइक्वांडो के अध्यक्ष नामदेव शिरगांवकर ने कहा कि अरुणा को उनके शानदार प्रदर्शन के कारण वाइल्ड कार्ड मिला है .अरुणा इस समय महिलाओं की अंडर 49 श्रेणी में दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी हैं . पांच बार की राष्ट्रीय चैम्पियन अरुणा पिछले चार साल में एशियाई पैरा ताइक्वांडो चैम्पियनशिप और विश्व पैरा ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में पदक जीत चुकी हैं . तोक्यो पैरालम्पिक 24 अगस्त से पांच सितंबर तक खेले जायेंगे .
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज